logo-image

T20 विश्व कप नहीं हुआ तो IPL के लिए रास्ता साफ

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल इस बार होगा या नहीं, इसको लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है. हालांकि तय तो यह भी नहीं है कि इस साल के आखिर में होने वाला टी 20 विश्व कप भी होगा या नहीं.

Updated on: 18 May 2020, 08:14 AM

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी आईपीएल (IPL) इस बार होगा या नहीं, इसको लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है. हालांकि तय तो यह भी नहीं है कि इस साल के आखिर में होने वाला टी20 विश्व कप (T20 World Cup) भी होगा या नहीं, लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि टी 20 विश्व कप हो सकता है कि इस साल न हो, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि आईपीएल हो जाए, लेकिन आईपीएल होगा तो कब होगा, इसको लेकर कहा जा रहा है कि पूरी संभावना है कि सितंबर अक्टूबर में आईपीएल हो सकता है. अब आस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान ने ऐसी बात कर दी है. 

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर की तरह डेजर्ट स्ट्रोम पारी को खेलना चाहते हैं कप्तान विराट कोहली

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर का मानना है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल के आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टी20 विश्व कप के स्थगित होने से उसी समय भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के लुभावनी इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने का रास्ता साफ होगा. आस्ट्रेलिया में इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर अनिश्चितता बरकरार है. कड़े नियमों के साथ आस्ट्रेलिया में हालांकि कुछ खेल दोबारा शुरू हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें : युवराज सिंह और हरभजन सिंह ने शाहिद अफरीदी पर बोला हमला, जानिए किसने क्या कहा

पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क टेलर ने कहा कि अगर आईपीएल होता है तो यात्रा करना खिलाड़ी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी और राष्ट्रीय बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी. मार्क टेलर ने चैनल नाइन स्पोट्र्स से कहा कि मुझे लगता है कि यह सबसे संभावित स्थिति है (टी20 विश्व कप का स्थगित होना) क्योंकि हम इस समय जिन हालात में जी रहे हैं, उनमें अक्टूबर और नवंबर के बीच में 15 टीमों का आस्ट्रेलिया आना, सात प्रस्तावित स्थलों पर 45 मैच खेलना, देश में यात्रा करना बेहद मुश्किल होगा. उन्होंने कहा कि इससे पहले 14 दिन तक अलग रहने से स्थिति और मुश्किल हो जाती हैं, पूरी संभावना है कि यह टूर्नामेंट नहीं हो पाएगा. इसलिए अगर आईसीसी टूर्नामेंट को स्थगित करने का फैसला करता है तो इससे बीसीसीआई के लिए रास्ते खुल जाएंगे कि वह कहे कि हम भारत में आईपीएल का आयोजन करा रहे हैं, जिससे किसी देश में टीमों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की जिम्मेदारी क्रिकेट बोर्ड की नहीं बल्कि व्यक्तिगत लोगों की होगी.

यह भी पढ़ें : गौतम गंभीर ने शाहिद अफरीदी को दिया मुंहतोड़ जवाब, बोले- इन्‍हें कयामत तक कश्‍मीर नहीं मिलने वाला

पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि अगर टी20 विश्व कप पर आईपीएल को तरजीह दी जाती है तो आस्ट्रेलिया में होने वाली सीरीज के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया को बीसीसीआई के साथ बातचीत करने का शानदार मौका मिल जाएगा. उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर यह संभावना है. बेशक क्रिकेट आस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप की मेजबानी करना चाहता है लेकिन साथ ही भारत के साथ बातचीत कर रहा है कि अगर उसके खिलाड़ी आईपीएल के लिए वहां जा पाएं तो वे चाहेंगे कि भारत हमारी अगली गर्मियों में क्रिकेट दौरे पर आस्ट्रेलिया आए. भारतीय क्रिकेट टीम को अक्टूबर 2020 से जनवरी 2021 तक आस्ट्रेलिया का दौरा करना है जिसमें चार टेस्ट, तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जाएंगे. यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है.

(input PTI)