logo-image

T20 विश्‍व कप : टीम इंडिया में मुंबई इंडियंस का जलवा, जानिए किस टीम से कितने खिलाड़ी

टी20 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. टीम में 15 खिलाड़ी चुने गए हैं, वहीं तीन खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो स्टैंडबाय के रूप में चुने गए हैं. विश्‍व कप से पहले चुंकि आईपीएल 2021 का दूसरा फेज खेला जाना है.

Updated on: 09 Sep 2021, 10:52 AM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. टीम में 15 खिलाड़ी चुने गए हैं, वहीं तीन खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो स्टैंडबाय के रूप में चुने गए हैं. विश्‍व कप से पहले चुंकि आईपीएल 2021 का दूसरा फेज खेला जाना है, इसलिए इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा चर्चा इसी की हो रही है. इस बीच आईपीएल के सबसे ज्‍यादा खिताब जीतने वाले रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियसं का जलवा टीम इंडिया में भी देखने के लिए मिल रहा है. सबसे ज्‍यादा खिलाड़ी इसी टीम से चुने गए हैं. वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स आईपीएल की अकेली ऐसी टीम है, जिसके किसी भी खिलाड़ी को विश्‍व कप में खेलने वाली टीम में जगह नहीं मिली है. हालांकि बाकी सभी टीमों के कम से कम एक और उससे ज्‍यादा भी खिलाड़ियों को भारतीय टीम में जगह दी गई है. 

यह भी पढ़ेंं : टी20 विश्‍व कप : एमएस धोनी की क्‍यों हुई वापसी, जानिए इनसाइड स्‍टोरी 

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा विश्‍व कप में टीम इंडिया के उप कप्‍तान होंगे. इस टीम से सबसे ज्‍यादा छह खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए चुने गए हैं. इसमें रोहित शर्मा के अलावा सूर्य कुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर शामिल हैं. वहीं विराट कोहली की आरसीबी की बात करें तो इससे केवल विराट कोहली का ही चयन संभव हो सका है. हालांकि टीम में शामिल होने के लिए युजवेंद्र चहल प्रबल दावेदार थे, लेकिन उनका सिलेक्‍शन नहीं हो पाया. इसको लेकर तमाम दिग्‍गज अपनी अपनी राय रख रहे हैं. वहीं पंजाब किंग्‍स की बात करें तो इस टीम से दो खिलाड़ियों का चयन किया गया है. इसमें केएल राहुल और मोहम्‍मद शमी शामिल हैं. दिल्‍ली कैपिटल्‍स से भी चार खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल किए गए हैं. इसमें रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्‍विन, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर शामिल हैं. हालांकि श्रेयस अय्यर स्‍टैंडवाय खिलाड़ी हैं. वे टीम के लिए खेल पाएंगे या नहीं, ये भी देखना दिलचस्‍प होगा. आईपीएल की एक और मजबूत टीम एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके के चार खिलाड़ी टीम में शामिल हैं. इसमें रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर हैं. रविंद्र जडेजा तो मुख्‍य टीम में शामिल हैं, लेकिन दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर भी स्‍टैंडवाय में शामिल हैं. इन दोनों तेज गेंदबाजों को प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा या नहीं, ये भी देखना दिलचस्‍प होगा. हालांकि टीम के कप्‍तान एमएस धोनी को टीम इंडिया का मैंटॉर बनाया गया है, जो सबसे बड़ी बात है. एमएस धोनी भले ड्रेसिंग रूप में रहेंगे, लेकिन इसके बाद भी टीम के खिलाड़ियों को मनोबल सातवें आसमान पर रहेगा. 

यह भी पढ़ेंं : T20 World Cup 2021 : ये धुरंधर टीम इंडिया को दिलाएंगे इस साल विश्‍व कप 

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार और कोलकाता नाइटराइडर्स के मिस्‍ट्री स्‍पिनर वरुण चक्रवर्ती का भी टीम में सिलेक्‍शन हुआ है. आईपीएल की केवल एक टीम ऐसी रह गई है, जिसका एक भी खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं है. न ही इसको लेकर कोई कहीं चर्चा हो रही है. हालांकि आईपीएल 2021 आठ टीमों का आखिरी आईपीएल होगा और उसके बाद नए सिरे से दस टीमों के लिए ऑक्‍शन होगा. देखना होगा कि इस आईपीएल में खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं और उसके बाद जब विश्‍व कप में टीम उतरेगी तो वहां कैसा प्रदर्शन करती है. 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर 
आरसीबी : विराट कोहली 
पंजाब किंग्‍स : केएल राहुल, मोहम्मद शमी
दिल्‍ली कैपिटल्‍स : रिषभ पंत, आर अश्विन, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर
सीएसके : रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, शार्दूल ठाकुर
सनराइजर्स हैदराबाद : भुवनेश्‍वर कुमार 
केकेआर : वरुण चक्रवर्ती.