News Nation Logo
Banner

IPL 2021 में नहीं खेलेंगे स्‍टीव स्‍मिथ! जानिए क्‍या है पूरा मामला 

आईपीएल टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ को आईपीएल 2021 के लिए रिलीज कर दिया था और उनकी जगह संजू सैमसन को नया कप्‍तान भी बना दिया था. इसके बाद स्‍टीव स्‍मिथ को फिर से ऑक्‍शन में आना पड़ा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Feb 2021, 05:15:53 PM
steve smith

steve smith (Photo Credit: IPLT20.com)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ को आईपीएल 2021 के लिए रिलीज कर दिया था और उनकी जगह संजू सैमसन को नया कप्‍तान भी बना दिया था. इसके बाद स्‍टीव स्‍मिथ को फिर से ऑक्‍शन में आना पड़ा. स्‍टीव स्‍मिथ का बेस प्राइज दो करोड़ रुपये था, आईपीएल 2021 ऑक्‍शन से पहले उम्‍मीद जताई जा रही थी कि हो सकता है कि एक बार फिर स्‍टीव स्‍मिथ पर कुछ टीमें दांव लगाती हुई नजर आएं और वे फिर मोटी रकम में बिकें, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.  इस बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम ने उन्‍हें दो करोड़ 20 लाख रुपये में ही खरीद लिया है. अब इस बीच इस तरह की खबरें आ रही हैं कि कम कीमत मिलने के कारण हो सकता है कि स्‍टीव स्‍मिथ आईपीएल 2021 खेलने से ही मना कर दें. 

यह भी पढ़ें : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस को खरीदना कहीं RR को महंगा न पड़ जाए 

दरअसल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने संकेत दिए हैं कि आईपीएल-2021 नीलामी में कम कीमत मिलने के बाद बल्लेबाज स्टीव स्मिथ चोट का हवाला देकर इस लीग से हट सकते हैं. स्‍टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा है, जबकि उनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. बेस प्राइस पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पहली बोली लगाई, जिसके बाद 20 लाख और बढ़ाकर 2.20 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीद लिया. दिल्ली कैपिटल्‍स की टीम ने बीते सीजन में फाइनल खेला था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : हर साल बढ़ती चली गई ग्‍लेन मैक्‍सवेल की कीमत, देखिए अब तक के आंकड़े 

स्‍टीव स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने 2018 में 12.5 करोड़ रुपये खरीदा था और आईपीएल 13 में स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के लिए बतौकर कप्तान खेले थे, लेकिन नए सीजन के लिए क्लब ने उन्हें रिलीज कर संजू सैमसन को कप्तान बनाया है. माइकल क्लार्क ने बिग स्पोटर्स ब्रेकफास्ट पोडकास्ट में कहा कि मैं जानता हूं कि उनका टी-20 में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, पिछला आईपीएल अच्छा नहीं रहा था, लेकिन मैं हैरान हूं कि वह किस रेट पर बिके हैं.  उन्होंने कहा कि लेकिन पिछले साल वह जिस कीमत पर खेल रहे थे और जिस रोल में थे ऐसे में. वह राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे, ऐसे में अगर भारत के लिए रवाना होने से पहले उन्हें अगर हैमस्ट्रिंग हो जाता है, तो मुझे हैरानी नहीं होगी. स्‍टीव स्मिथ ने आईपीएल के 13वें सीजन में 14 मैचों में 311 रन बनाए थे, जिसमें तीन अर्धशतक भी थे. माइकल क्लार्क ने कहा है कि आप अगर स्टीव स्मिथ की बात करते हैं, तो वह भले दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज नहीं हैं. लेकिन इससे ज्यादा दूर भी नहीं हैं. विराट कोहली अगर नंबर-1 हैं तो वह भी टॉप-3 में शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ये हो सकती है आईपीएल 2021 में RCB की प्‍लेइंग इलेवन 

हालांकि दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कोच ऑस्‍ट्रेलिया के ही पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग हैं तो अगर स्‍टीव स्‍मिथ आईपीएल से हटने का फैसला करते हैं तो संभावना यही है कि वे रिकी पोंटिंग से एक बार बात जरूर करेंगे. वैसे दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम पिछले साल के आईपीएल में फाइनल तक पहुंची थी और मुंबई इंडियंस से उसे हार का सामना करना पड़ा था. पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने के बाद टीम ट्रॉफी से एक कदम दूर रह गई थी. अगर स्‍टीव स्मिथ टीम से जुड़ते हैं तो टीम का मीडिल आर्डर मजबूत हो जाएगा, वहीं एक अच्‍छा कप्‍तानी दिमाग भी टीम के पास होगा. देखना होगा कि माइकल क्‍लार्क का अंदेशा सही होता है या फिर स्‍टीव स्‍मिथ दिल्‍ली की टीम से खेलते हुए नजर आएंगे. 

First Published : 20 Feb 2021, 04:06:16 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.