News Nation Logo
Banner

SRHvsDC IPL 2020 : SRH को हराकर DC फाइनल में, दस नवंबर को MI बनाम DC 

आईपीएल 2020 के क्‍वालीफायर 2 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 17  रन से हरा दिया. इसी जीत के साथ ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम फाइनल में पहुंच गई है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Nov 2020, 11:56:52 PM
DC DC DC

DC DC DC (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के क्‍वालीफायर 2 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 17  रन से हरा दिया. इसी जीत के साथ ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम फाइनल में पहुंच गई है. मुंबई इंडियंस पहले ही फाइनल में जगह पक्‍की कर चुकी है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम आईपीएल इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची है. अब दस नवंबर को दिल्‍ली कैपिटल्‍स का सामना मुंबई इंडियंस से होगा. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. शिखर धवन की शानदार पारी की बदौलत टीम ने 20 ओवर में 189 रन बनाए थे. सनराइजर्स हैदराबाद को 190 रन बनाने थे, लेकिन पूरी टीम 172  रन ही बना सकी. इस तरह से दिल्‍ली ने इस मैच को 17 रन से अपने नाम कर लिया. 

यह भी पढ़ेंः विराट कोहली के लिए बड़ी राहत, समर्थन में आया बड़ा दिग्गज

इससे पहले आज के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वार्नर के साथ पारी की शुरुआत करने प्रियम गर्ग को भेजा गया. पहले ही ओवर में प्रियम गर्ग ने तेजी से अपने रोल के अनुसार रन बनाने भी शुरू कर दिए, लेकिन दूसरे ही ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को उस वक्‍त तगड़ा झटका लगा, जब डेविड वार्नर को कगिसो रवाडा ने आउट कर दिया. डेविड वार्नर दो ही रन बना पाए थे. इसके बाद मनीष पांडे आए. प्रियम गर्ग और मनीष पांडे ने धीरे धीरे रन जोड़ने भी शुरू किए. अभी टीम का स्‍कोर 43 तक ही पहुंचा था कि तेजी से रन बनाने के प्रयास में प्रियम गर्ग अपना विकेट गवां बैठे. इसके बाद टीम के खाते में एक ही रन और जुड़ पाया था कि मनीष पांडे भी आउट हो गए.  

यह भी पढ़ेंः सचिन तेंदुलकर ने बताया उन्होंने कैसे की थी अपर कट की खोज

इसके बाद पावर प्‍ले में जब सनराइजर्स हैदराबाद के तीन विकेट गिर गए तो टीम संकट में फंस गई थी. इसके बाद केन विलियमसन और जेसन होल्‍डर क्रीज पर थे. इन दोनों ने टीम का स्‍कोर आगे बढ़ाने का काम शुरू किया. टीम का स्‍कोर अभी 90 रन ही था कि इसी बीच जेसन होल्‍डर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में अपना विकेट गवां बैठे. जेसन होल्‍डर ने 11 रन ही बना सके थे. इससे टीम एक बार फिर संकट में फंस गई. हालांकि केन विलियमसन अनुभव के आधार पर कभी तेज तो कभी धीरे रन बनाते रहे.  केन विलियमसन ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. अब उन्‍हें अब्‍दुल समद का भी साथ मिला. अब्‍दुल समद ने भी आते ही तेजी से रन बनाने शुरू किए. एक तरफ से केन विलियमसन और दूसरे छोर से अब्‍दुल समद जब खेल रहे थे, तब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने मैच में वापसी की. इन दोनों ने 27 गेंद में 50 रन की साझेदारी कर डाली. लेकिन तभी जब टीम का स्‍कोर 147 रन तक पहुंच गया था, तभी तेजी से रन बनाने के प्रयास में केन विलियमसन आउट हो गए. आउट होने से पहले केन विलियमसन ने 45 गेंद में 67 रन की शानदार पारी खेली, इसमें चार छक्‍के और पांच चौके शामिल थे. इसके बाद तेजी से रन बनाने के बाद अब्‍दुल समद भी पवेलियन लौट गए और इसकी अगली ही गेंद पर राशिद खान को भी कगिसो रबाडा ने आउट कर दिया. इससे सनराइजर्स हैदराबाद की हार लगभग पक्‍की हो गई थी. 

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS: कॉमेंट्री बॉक्स में शामिल होगा ये दिग्गज

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद को 190 रन बनाने की जरूरत थी. दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 189 रन बनाए थे. दिल्ली कैपिटल्‍स का यह स्कोर 200 के पार जा सकता था, लेकिन संदीप शर्मा और टी. नटाराजन ने 19वें और 20वें ओवर बिना बाउंड्री दिए छह और सात रन ही दिए. दिल्ली कैपिटल्‍स के लिए शिखर धवन ने 50 गेंदों पर छह चौके और दो चौको की मदद से 78 रन बनाए. उनको कुछ जीवनदान भी मिले जिनका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया. दिल्ली कैपिटल्‍स के लिए इस मैच में शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने आए मार्कस स्टोइनिस ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की. शिखर धवन ने भी आक्रामक रुख अपनाया. नतीजा यह रहा कि सनराइजर्स हैदराबाद के मजबूत माने जाने वाले गेंदबाजी आक्रमण पर दबाव आ गया. 

पावरप्ले में इन दोनों ने मिलकर टीम के स्कोरबोर्ड पर 65 रन टांग दिए थे. दोनों लय में थे और तेजी से रन बना रहे थे. सनराइजर्स हैदराबाद की गेंदबाजी की अगुआई करने वाले राशिद खान ने आखिरकार अपनी फिरकी के दम पर इस साझेदारी को तोड़ दिया. राशिद खान की गेंद को स्टोइनिस समझ ही नहीं पाए और 86 के कुल स्कोर पर बोल्ड हो गए. स्टोइनिस ने 27 गेंदों पर 38 रन बनाए. उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया.

यह भी पढ़ेंः IND Vs AUS: तो इस बड़ी वजह से ऑस्ट्रेलिया में पूरी सीरीज नहीं खेल पाएंगे विराट

नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर शिखर धवन ने छक्का मार अपना अर्धशतक पूरा किया. शिखर धवन ने स्टोइनिस को कमी को खलने नहीं दिया. दूसरे छोर से कप्तान श्रेयस अय्यर भी उनका साथ देने की कोशिश कर रहे थे जिनकी कोशिश को जेसन होल्डर ने पूरा नहीं होने दिया. अय्यर 21 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों लपके गए. उनका विकेट 126 के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद शिमरन हेटमायेर ने शिखर धवन के साथ तेजी से रन बनाए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े. 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर संदीप शर्मा ने धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. हेटमायेर 22 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया. ऋषभ पंत दो रन बनाकर नाबाद रहे. हैदराबाद के लिए होल्डर, राशिद और संदीप ने एक-एक विकेट लिए.

First Published : 08 Nov 2020, 11:21:48 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.