logo-image

IND Vs AUS: तो इस बड़ी वजह से ऑस्ट्रेलिया में पूरी सीरीज नहीं खेल पाएंगे विराट

आईपीएल (IPL) के बाद भारतीय टीम (Team India) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) का दौरा करना है जहां उसे टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है.

Updated on: 08 Nov 2020, 01:45 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) के बाद भारतीय टीम (Team India) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) का दौरा करना है जहां उसे टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है. सबसे पहले इस दौरे में वनडे सीरीज होगी उसके बाद टी-20 और अंत में टेस्ट सीरीज. अब टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज से पहले झटका लगा है क्योंकि ऐसा बताया जा रहा है विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट सीरीज के कुछ टेस्ट को छोड़ सकते हैं. हालांकि अभी बीसीसीआई की तरफ से कोहली को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन कुछ रिपोर्ट ये बता रही है कि कोहली कुछ मैच छोड़ सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- हार के बाद Emotional हुए विराट कोहली, फैंस के लिए लिखा भावुक संदेश

भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चर्चित चार मुकाबलों की सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए टीम से हट सकते हैं क्योंकि जनवरी में विराट कोहली पिता बनने वाले हैं. कोहली के टीम से हटने से लोकेश राहुल को भारतीय टीम में मिडल ऑर्डर में जगह मिल सकती है. कोहली की पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा जनवरी में मां बनने वाली हैं. कोहली की योजना पर हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड  के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उम्मीद की जा रही कि कोहली 17 दिसंबर से शुरू होने वाली सीरीज के पहले दो टेस्ट के बाद विराट अपना नाम वापस ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IPL में जीत के बाद वॉर्नर ने बांधे केन विलियमसन के तारीफों के पुल

इस वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा  बीसीसीआई ने हमेशा माना है कि परिवार प्राथमिकता है, इस मामले में अगर कप्तान छुट्टी लेने का फैसला करते हैं, तो वह पहले दो टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध होंगे. बता दें कि टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर के बीच एडिलेड में होने वाला है. ये टेस्ट मैच पिंक बॉल से होगा और भारत विदेशी जमीन पर पहली बार पिंक बॉल से टेस्ट खेलने वाली है. दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसंबर मेलबर्न में होगा, तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी सिडनी और दौरे का आखिरी टेस्ट 15 जनवरी से 19 तक ब्रिसबेन में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: दिल्ली-हैदराबाद में से आज जो जीता वो फाइनल में

वहीं बताया ये भी जा रहा है कि संभावना है कि रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज से पहले पूरी तरह से फिट हो जाएंगे. टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ मौजूद हैं, ऐसे में टीम को कोहली की कमी मिडल ऑर्डर में खलेगी. बीसीसीआई भारतीय टीम के साथ 11 नवंबर को रोहित को भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भेज सकती है. मुंबई इंडियन्स के लिए मैदान पर उतरने के बाद रोहित की फिटनेस को लेकर बीसीसीआई की उम्मीद बढ़ गयी है. बताया ये भी जा रहा है कि रोहित की फिटनेस पर जल्द फैसला लिया जाएगा. यह सही होगा कि रोहित टीम के साथ रहे और फिजियो नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब की देख-रेख में अपनी स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग पर काम करें. अगर जरूरत हुई तो 27 नवंबर से शुरू होने वाली वनडे सीरीज से रोहित को टीम से बाहर रखा जा सकता है और वह टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से वापसी कर सकते हैं

ये भी पढ़ें- IPL 2020 में बल्लेबाजों ने लगाई दुबई से अबु धाबी तक की दौड़, जानिए कैसे?

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा, 29 तारीख को सिडनी में दूसरा वनडे होगा जबकि तीसरा वनडे 1 दिसंबर को मानुका ओवर में होने वाला है. इसके बाद दौरे के टी20 सीरीज का आगाज होगा. पहला टी-20 मानुका ओवर में चार दिसंबर को होने वाला है. दूसरा टी-20 मुकाबला छह दिसंबर को सिडनी में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी टी-20 8 दिसंबर को सिडनी में होगा.

 

(भाषा के साथ)