News Nation Logo
Banner

RCB : विराट कोहली सिमरनजीत और एबी डिविलियर्स पारितोष पंत, जानिए क्‍यों

आईपीएल 2020 शुरू हो चुका है. इस साल आईपीएल दूसरी बार यूएई में हो रहा है, क्‍योंकि कोरोना वायरस के कारण इस बार भारत में आईपीएल कराना संभव नहीं था. अब तक आईपीएल के तीन मैच खेले जा चुके हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Sep 2020, 10:58:09 PM
my covid heroes

my covid heroes (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 शुरू हो चुका है. इस साल आईपीएल दूसरी बार यूएई में हो रहा है, क्‍योंकि कोरोना वायरस के कारण इस बार भारत में आईपीएल कराना संभव नहीं था. अब तक आईपीएल के तीन मैच खेले जा चुके हैं. लेकिन सोमवार को जब विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और डेविड वार्नर की सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच खेला गया, जिसमें एक अद्भुभुत नजारा देखने के लिए मिला. भारत और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान अहम भूमिका निभाने वाले कोविड नायक के सम्मान में सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल पर नाम बदलकर सिमरनजीत सिंह कर दिया. आईपीएल के दौरान आरसीबी के खिलाड़ी कोविड-19 महामारी के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाले लोगों का सम्मान करेंगे. 

यह भी पढ़ें ः RCBvsRCB Live : एक ही मैच में सबसे तेज अर्धशतक की जंग, देखिए आंकड़े

इसी क्रम में धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने ट्विटर हैंडल पर अपना नाम बदलकर पारितोष पंत कर दिया. आरसीबी के खिलाड़ियों ने सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच के दौरान जो जर्सी पहन रखी थी उन पर माई कोविड हीरो लिखा हुआ था. सिमरनजीत सिंह चंडीगढ़ के ऐसे ही नायक हैं जिन्होंने अपने बहरेपन के बावजूद महामारी के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद की. विराट कोहली की कप्‍तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) टीम यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग खेलेगी तो कोरोना नायकों के सम्मान में खिलाड़ियों की जर्सी के पीछे माय कोविड हीरोज (My covid Heroes) लिखा है.

यह भी पढ़ें ः SRHvsRCB Toss Live : डेविड वार्नर ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

आपको बता दें कि आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने यूएई में वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में इस जर्सी के लांच के मौके पर कहा था कि पहली बार एक टीम के रूप में हम इस तरह की शानदार मुहिम से जुड़े हैं. यह उन कोरोना नायकों को समर्पित है जिन्होंने अपनी परवाह किए बिना निस्वार्थ भाव से दूसरों के बारे में सोचा. उन्होंने कहा कि यह हमारी ओर से उनके लिए सलाम है. इस जर्सी को पहनना हमारे लिए फख्र की बात है. हम सोच भी नहीं सकते जिन चुनौतियों का उन्होंने सामना किया है. मैने अपनी हाउसिंग सोसायटी में रोजमर्रा के मूल काम करने वालों को पिछले छह सात महीने से कठिन हालात में भी अपना काम पूरी ईमानदारी से करते देखा है जिससे मैने बहुत कुछ सीखा है. उनके पास विकल्प था लेकिन वे काम से भागे नहीं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 SRH vs RCB Live Cricket Score: विराट कोहली 14 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 123/3

https://www.newsnationtv.com/sports/indian-premier-league/rcbvsrcb-live-battle-for-fastest-half-century-in-a-single-match-devdatta-padikkal-ab-de-villiers-158953.html

आरसीबी के चेयरमैन संजीव चूड़ीवाला ने कहा कि खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में मैच और अभ्यास के दौरान इस जर्सी को पहनेंगे. पहले मैच में पहनी गई जर्सी नीलाम होगी और उससे होने वाली कमाई गिव इंडिया फाउंडेशन को दी जाएगी. आरसीबी ने पिछले कुछ समय से अपने सोशल मीडिया हैंडिल पर हैशटैग माय कोविड हीरोज और हैशटैग रीयल चैलेंजर्स मुहिम चलाई हुई है, जिसमें कोरोना काल में समाज सेवा कर रहे नायकों की कहानियां दिखाई जा रही हैं. इनमें से तीन कोरोना नायक इस मौके पर मौजूद थे जिनमें चंडीगढ़ के सिमरनजीत सिंह शामिल हैं जो बधिक होने के बावजूद लोगों की मदद के लिए आगे आए. इनके अलावा अहमदाबाद की हेतिका शाह जिन्होंने कोरोना योद्धाओं के लिए फोर एस शील्ड डिजाइन की और कर्नाटक के जीशान जावेद जिन्होंने मिशन मिल्क के जरिये दिहाड़ी मजदूरों को लगातार दूध बांटा.

यह भी पढ़ें ः CSKvsRR : पहले मुकाबले के लिए राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए अच्‍छी खबर

सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने अपने पिता के लिए नियुक्त घरेलू सहायक का उदाहरण देते हुए कहा कि हमारे घरेलू सहायक की पत्नी गर्भवती थी लेकिन वह मेरे पिता को छोड़कर उससे मिलने नहीं गया. उसका बेटा हुआ और दो दिन बाद गुजर गया लेकिन स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के कारण वह नहीं गया. उन्होंने कहा कि लोग भले ही खिलाड़ियों या क्रिकेटरों को रोलमॉडल कहें लेकिन असली नायक तो ये लोग हैं. विराट कोहली ने कहा कि इस तरह की चुनौतियों का सामना करना ही बहुत बड़ी बात है और वह भी प्रशंसा या प्रतिफल की कामना किए बिना. मैंने इस पूरे दौर में यही सीखा है कि जो है उसमें संतोष करना सीखें और जिंदगी में अनावश्यक भागते नहीं रहें.

(इनपुट भाषा)

First Published : 21 Sep 2020, 10:58:09 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो