News Nation Logo
Banner

IPL 2020 में अब तक नहीं दिखा रवींद्र जडेजा का जलवा, जानिए क्‍यों

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भरोसेमंद आलराउंडर रवींद्र जडेजा आईपीएल 2020 में अब तक अपने रंग में नहीं लौट पाए हैं. कुछ आक्रामक पारियों को छोड़कर बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए कुछ भी सही नहीं हो रहा है.

IANS | Updated on: 08 Oct 2020, 10:07:06 PM
Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

Ravindra Jadeja in IPL 2020 : चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भरोसेमंद आलराउंडर रवींद्र जडेजा आईपीएल 2020 में अब तक अपने रंग में नहीं लौट पाए हैं. कुछ आक्रामक पारियों को छोड़कर बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए कुछ भी सही नहीं हो रहा है, जो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में विकेटों की गति के साथ खुद को मुश्किल स्थिति में पा रहे हैं. रवींद्र जडेजा इस सीजन में गेंद से अपनी छाप नहीं छोड़ पा रहे हैं और इसी वजह से कप्तान एमएस धोनी ने बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए मैच में रवींद्र जडेजा से एक भी ओवर की गेंदबाजी नहीं करवाया.

यह भी पढ़ें ः SRH vs KXIP : SRH ने बनाए 201 रन, पहली पारी का पूरा हाल जानिए

रवींद्र जडेजा ने इस सीजन में अब तक 9.55 की औसत से रन दिए हैं. उन्होंने छह मैचों की पांच पारियों में अब तक 18 ओवर फेंके हैं और केवल तीन विकेट चटकाए हैं. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उन्होंने 7.5 की औसत से रन दिए थे और निकोलस पूरन का विकेट लिया था. किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने के बावजूद कोलकाता के खिलाफ गेंदबाजी से उन्हें दूर रखना, धोनी का यह फैसला हैरान करने वाला था. चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने ऐसे संकेत दिए हैं कि टीम पिचों के सूखने का इंतजार कर रही है ताकि वे जडेजा सहित अधिक स्पिनरों का उपयोग कर सकें. फ्लेमिंग ने कोलकाता के खिलाफ मैच के बाद कहा कि अगर कर्ण शर्मा इससे कुछ आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते है क्योंकि पिचें सूखती हैं, तो हम उनका इस्तेमाल पीयूष चावला और रवींद्र जडेजा के साथ कर सकते हैं. हम अधिक स्पिनरों का इस्तेमाल करने में सक्षम हो सकते हैं,जैसा कि हम भारत में करते हैं. रवींद्र जडेजा की समस्या विविधताओं का उपयोग करने का आत्मविश्वास है. ऐसा माना जाता है कि वह अक्सर अच्छी पिचों पर संघर्ष करते हैं.

यह भी पढ़ें ः SRHvsKXIP : जॉनी बेयरस्टो शतक से चूके, लेकिन बना दिया एक और रिकार्ड, जानिए

भारत के पूर्व लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी, जोकि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में स्पिनरों को ट्रेंड करते हैं वह आईपीएल में रवींद्र जडेजा सहित अन्य स्पिनरों को करीबी से देख रहे हैं. नरेंद्र हिरवानी ने कहा कि कारण यह है कि हर कोई जडेजा की लाइन, लेंथ और गति को जानता है. अगर विकेट से मदद नहीं मिल रही है तो बल्लेबाज अच्छी तरह से तैयार हो जाता है और वह आसानी से खेलने लगता है. उन्होंने कहा कि ऐसी विकेटों पर रवींद्र जडेजा को बल्लेबाजों के अंदर शक पैदा करने की जरूरत होती है क्योंकि बल्लेबाजों के मन में संदेह पैदा होने से आप आधी लड़ाई जीत जाते हैं. जब आप संदेह पैदा करते हैं तो बल्लेबाजों की ओर देरी से प्रतिक्रिया आती है और फिर वहां वह गलती कर सकता है. रवींद्र जडेजा को समझदारी से और तेज गति से गेंदबाजी करने की जरूरत है.

First Published : 08 Oct 2020, 10:07:06 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो