logo-image

IPL 2020 को UAE में कराने को लेकर रवि शास्‍त्री ने कही ये बात

आईपीएल 2020 की तैयारी जोरों पर चल रही है. इस बार का आईपीएल 29 मार्च से होना था, लेकिन उस वक्‍त अचानक से कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ गया और देखते ही देखते पूरी दुनिया को इसने अपनी जद में ले लिया.

Updated on: 19 Aug 2020, 06:41 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल 2020 की तैयारी जोरों पर चल रही है. इस बार का आईपीएल 13 (IPL 13) 29 मार्च से होना था, लेकिन उस वक्‍त अचानक से कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप बढ़ गया और देखते ही देखते पूरी दुनिया को इसने अपनी जद में ले लिया. पहले आईपीएल (IPL 2020) को 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया था, लेकिन जब हालात पर काबू नहीं किया जा सका तो इसे आगे के लिए टाल दिया गया था. लेकिन इसी बीच आईपीएल को अपने यहां कराने का प्रस्‍ताव यूएई की ओर से बीसीसीआई (BCCI) को दिया गया. यूएई में कोरोना का प्रभाव उतना नहीं है, जितना की भारत में देखने के लिए मिल रहा है. इसीलिए बीसीसीआई ने तय किया कि इस बार यूएई में आईपीएल कराया जाएगा. इसके बाद पहले तारीखों का ऐलान किया गया और उसके बाद भारत सरकार की तरफ से भी आईपीएल के आयोजन को हरी झंडी दे दी गई थी. 

यह भी पढ़ें ः ऑनलाइन प्रेस कॉफ्रेंस में बोले एरॉन फिंच, पीछे से कुत्‍ता भौंक सकता है और....

टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन कोविड-19 महामारी के इस दौर में बेहद जरूरी है. हर कोई आईपीएल के 13वें सीजन को होते हुए देखना चाहता है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल का आयोजन यूएई में करने का फैसला किया है. इस बार आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेला जाएगा. इस तरह से इसमें 51 दिन के अंदर 60 मैच होंगे.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : विराट कोहली नंबर दो, जानिए कौन पहुंचा टॉप पर

हेड कोच रवि शास्त्री ने एक वेबिनार के दौरान कहा कि कोविड के इस दौर में जब आईपीएल यूएई में शुरू होगा तो आप देखेंगे कि फिर से पहले जैसा माहौल बन गया है, जिसकी बहुत जरूरत है. उन्होंने कहा कि यूएई ने 2014 में दिखाया कि वह इस तरह के टूर्नामेंट के आयोजन करने में सक्षम है. रवि शास्त्री ने कहा कि यूएई में क्रिकेट के आयोजन की अनुमति देना भारत सरकार का बड़ा फैसला है और यूएई सरकार ने इसका सकारात्मक जवाब दिया. उन्‍होंने कहा कि मुझे याद है कि 2014 में जब यूएई में आईपीएल का आयोजन हुआ तो उसकी सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी और दर्शकों का रवैया भी शानदार रहा. उन्होंने कहा कि इस मुश्किल दौर में जबकि अधिकतर लोग सुरक्षा कारणों से अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं तब आईपीएल 51 दिन तक उनका ध्यान बंटाए रखेगा. रवि शास्त्री ने कहा कि यह तनाव देने वाला और अप्रत्याशित है. दूसरे विश्व युद्ध के बाद दुनिया ने ऐसा कुछ नहीं देखा था, ऐसे में खेलों की शुरुआत से लोग टेलीविजन पर लौटेंगे. इससे कई लोगों का जोश वापस लौटेगा और इस समय इसकी बहुत जरूरत है.

यह भी पढ़ें ः IPL Breaking News : ड्रीम 11 बनी IPL 2020 की टाइटल स्‍पॉन्‍सर, जानिए डील

इस बीच आपको बता दें कि चीनी कंपनी वीवो के आईपीएल से अलग होने के बाद अब आईपीएल को नया स्‍पॉन्‍सर भी मिल गया है. फैंटेसी लीग प्लेटफॉर्म ड्रीम11 इस साल आईपीएल का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा. बीसीसीआई को जहां टाइटल स्पांसरशिप के लिए वीवो से हर साल 440 करोड़ रुपये मिला करते थे वहीं ड्रीम11 को इसके लिए तकरीबन 250 करोड़ रुपये खर्च करना होगा. बीसीसीआई ने 10 अगस्त को टाइटल स्पांसरशिप के लिए टेंडर मांगे थे. चाइनीज मोबाइल कम्पनी वीवो के हटने के बाद टाइटल स्पांसरशिप की जगह खाली हुई थी.

(इनपुट एजेंसी)