logo-image

IPL Breaking News : ड्रीम 11 बनी IPL 2020 की टाइटल स्‍पॉन्‍सर, जानिए डील

आईपीएल 2020 को आखिर नया स्‍पॉन्‍सर मिल गया है. अभी अभी पता चला है कि ड्रीम 11 आईपीएल 13 का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा.

Updated on: 18 Aug 2020, 04:18 PM

New Delhi:

Dream 11 IPL 2020 : आईपीएल 2020 को आखिर नया स्‍पॉन्‍सर मिल गया है. अभी अभी पता चला है कि ड्रीम 11 आईपीएल 13 (Dream 11 IPL 13) का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा. हालांकि बीसीसीआई (BCCI) को उतनी रकम नहीं मिल पाई है, जितनी की वीवो (Vivo) दे रही थी. बताया जा रहा है ड्रीम 11 (Dream 11) और बीसीसीआई (BCCI) के बीच 222 करोड़ रुपये की डील हुई है. आईपीएल 2020 (IPL 2020) के नए टाइटल स्‍पॉन्‍सर का ऐलान कर दिया गया है. पहले ही इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि आज ही बीसीसीआई की ओर से ऐलान कर दिया जाएगा. इस बीच कई बड़ी कंपनियों के बीच जबरदस्‍त टक्‍कर देखने के लिए मिली, लेकिन आखिर में ड्रीम 11 ने टाइटल स्‍पॉन्‍सर की जंग जीत ली है. उम्‍मीद की जा रही थी कि अभी तक जो कंपनियां किसी न किसी रूप में क्रिकेट से जुड़ी हुई हैं, उन्‍हीं में से कोई नया स्‍पॉन्‍सर हो सकता है, वही हुआ. हालांकि आज सुबह तक टाटा संस को बड़ा दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अब जंग ड्रीम 11 ने जीत ली है.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी का यादगार छक्‍का जहां गिरा था, वह होगी धोनी के नाम!


देश और दुनिया की बड़ी फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम इलेवन में टाटा संस और अनअकेडमी को करारी मात दी. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने बताया कि ड्रीम 11 ने 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ अधिकार हासिल किया है. बताया जा रहा है कि टाटा समूह ने अंतिम बोली नहीं लगाई जबकि दो शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनियां बायजूस (201 करोड) और अनएकेडमी (170 करोड़) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. हालांकि आपको बता दें वीवो एक सीजन के 440 करोड़ रुपये देता था, उससे कम रकम बीसीसीआई को मिलेगी, लेकिन बहुत ज्‍यादा नुकसान इसके बाद भी नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 से पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स में बड़ा बदलाव, ये खिलाड़ी हुआ बाहर

टाइटल स्‍पॉन्‍सर के लिए वैसे तो बहुत सारी कंपनियां रेस में थी, लेकिन टाटा संस को सुबह तक काफी आगे बताया जा रहा था. दरअसल बीसीसीआई ने पहले ही उन कंपनियों को दावा करने के लिए कहा था जिनका सालाना टर्नओवर 300 करोड़ रुपये से ज्यादा हो. वैसे तो बहुत सारी कंपनियां इस शर्त को पूरा करती हैं, लेकिन टाटा संस इसमें सबसे आगे थी. लेकिन आखिर में ड्रीम 11 ने जंग आखिर जीत ही ली. आपको बता दें कि भारत और चीन की सीमा पर सैनिकों के बीच हुई भिंड़त के कारण इस साल वीवो ने टाइटल प्रायोजन अधिकार से हटने का फैसला किया जो सालाना 440 करोड़ रूपये देता था. इसलिए फिलहाल इसी साल के लिए वीवो और आईपीएल अलग अलग हुए हैं, संभावना जताई जा रही है कि अगले साल यानी आईपीएल 2021 में एक बार फिर वीवो आईपीएल की टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के रूप में दिखाई देगी.