News Nation Logo
Banner

कुंबले के मार्गदर्शन में 'चुटकी फ्लिपर' पर काम कर रहे हैं बिश्नोई

ऐसा लग रहा है कि भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले अपने आप को रवि बिश्नोई के अंदर देख रहे हैं.

IANS | Updated on: 09 Oct 2020, 08:32:36 PM
ravi bishnoi

रवि बिश्नोई (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ऐसा लग रहा है कि भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले अपने आप को रवि बिश्नोई के अंदर देख रहे हैं. किंग्स इलेवन पंजाब में कुंबले ने बिश्नोई को अपनी छांव में ले लिया है और वह उनकी चुटकी फ्लिपर पर काम कर रहे हैं, जिसके लिए कुंबले जाने जाते थे. कुंबले की तरह ही बिश्नोई ने तेज गेंदबाज के तौर पर शुरुआत की थी. बाद में वह लेग स्पिनर बन गए. वह कुंबले की तरह कन्वेंशनल और तेज हैं, जैसे कुंबले थे. हालांकि उनका एक्शन थोड़ा अलग है.

ये भी पढ़ें: चेन्नई सुपर किंग्स के कुछ बल्लेबाज सरकारी नौकरी की तरह समझते हैं : सहवाग

बिश्नोई ने इसी साल अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था और 17 विकेट लेकर टूर्नामेंट मे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. आईपीएल-13 में उन्होंने पदार्पण किया और लगातर अपनी फिरकी से सभी को प्रभावित किया. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो को एक ही ओवर में आउट कर दिया था. दोनों बल्लेबाज बिश्नोई की गेंदों में तेजी से हैरान रह गए थे. बेयरस्टो फ्लिपर पर पकड़े गए थे. यह हालांकि कुंबले से काफी अलग थी.

ये भी पढ़ें- SRH vs KXIP: जॉनी बेयरस्टो के साथ बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ उठाता हूं: डेविड वॉर्नर

राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले बिश्नोई ने शाहरुख पठान और प्रदयोत सिंह राठौर द्वारा चलाई जा रही अकादमी में अभ्यास करते थे. उनके बचपन के कोच शाहरूख ने आईएएनएस से कहा, "मैं रवि के उदय से काफी खुश हूं. हमने उसे इस स्तर पर लाने में काफी मेहनत की है. मैंने उन्हें कुंबले के मार्गदर्शन में खेलता देख काफी खुश हूं. उन्हीं की तरह वो थोड़ा तेज गेंदबाजी करते हैं. 

ये भी पढ़ें- हैदराबाद के हाथों मिली शर्मनाक हार के बाद बोले केएल राहुल, फील्डरों के हाथ में जा रहे थे हमारे शॉट्स

मैंने रवि से पिछले दिन बात की थी. रवि ने मुझसे कहा कि वह चुटकी फ्लिपर सीख रहे हैं. वह इसकी कोशिश अभी नहीं करेंगे, वो अपनी नियमित गेंदबाजी ही करेंगे, धीमी फ्लिपर का उपयोग करेंगे जिसने बेयरस्टो को आउट किया. लेकिन उनको लगता है कि वह अगले सीजन तक इस पर मास्टरी हासिल कर लेंगे.बिश्नोई का एक्शन ऐसा है जिसे अगर कोचिंग मैन्यूल के हिसाब से देखा जाए तो उसे तकनीकी तौर पर गलत कहा जा सकता है. उनका शरीर और सिर सीधा नहीं रहता बल्कि बाईं तरफ झुकता है. कुंबेल का सिर सीधा रहता था. पठान ने कहा, "एक दशक पहले हम जब उन्हें लेकर आए थे तो वो तेज गेंदबाजी करते थे. मेरे दोस्त प्रदयोत जिनके साथ मैं अकादमी चलाता हूं उन्होंने बिश्नोई से लेग स्पिन करने की सलाह दी क्योंकि उनकी लंबाई कम थी और उनका शरीर भी तेज गेंदबाजों का नहीं था. 

First Published : 09 Oct 2020, 08:32:36 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो