logo-image

पंजाब किंग्स को चमत्कार की उम्मीद, चेन्नई सुपर किंग्स की होगी शीर्ष दो पर नजर 

आईपीएल के 14वें सीजन के 53वें मैच में गुरुवार को दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स की टीमें आमने-सामने होंगी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बुधवार को मिली हार के बाद चेन्नई सुपर किंग्स को शीर्ष दो में स्थान पक्का करने पर नजर होगी.

Updated on: 07 Oct 2021, 11:55 AM

highlights

  • आईपीएल का 53 वां मुकाबला दुबई में खेला जाएगा
  • पंजाब किंग्स की प्लेऑफ में जाने के लिए जीत जरूरी
  • धोनी और रैना को करना होगा बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन

 

नई दिल्ली:

आईपीएल के 14वें सीजन के 53वें मैच में गुरुवार को दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स की टीमें आमने-सामने होंगी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बुधवार को मिली हार के बाद चेन्नई सुपर किंग्स को शीर्ष दो में स्थान पक्का करने पर नजर होगी. चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला दोपहर 3:30 बजे से होगा. इस मैच में पंजाब की टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने की कगार पर है. उसकी निगाह बड़ी जीत पर होगी. पंजाब किंग्स इलेवन की प्लेऑफ में जगह बनाने की उनकी उम्मीदें कई चीजों पर टिकी हैं. पंजाब किंग्स की टीम निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : OH धोनी तुमने ये क्‍या किया, पहले कभी नहीं हुआ 

केएल राहुल की अगुआई वाली टीम 10 अंक लेकर छठे छठे स्थान पर है. राहुल ने अब तक 528 रन बनाए हैं, जबकि कर्नाटक के उनके साथी मयंक अग्रवाल ने 429 रन का योगदान दिया. लेकिन उनके अन्य बल्लेबाज नहीं चल पाए हैं, जिसका नुकसान पंजाब को उठाना पड़ रहा है.

सीएसके के मध्यक्रम बल्लेबाजों को करना होगा बेहतर प्रदर्शन

भले ही चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, लेकिन पंजाब किंग्स के लिए यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण होने जा रहा है. इस मुकाबले को जीतने के लिए उनके मध्यक्रम के बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा. वहीं  इस साल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भी मध्यक्रम के बल्लेबाज चिंता का सबब बने हुए हैं. एमएस धोनी और सुरेश रैना कई सालों से इस टीम की रीढ़ हैं, लेकिन अभी वे कमजोर कड़ियों की तरह दिखाई दे रहे हैं. फिलहाल मोईन अली अच्छे प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उनकी तारतम्यता कहीं न कहीं बिगड़ जाती है. टीम के अन्य खिलाड़ी विशेष रूप से अंबाती रायुडू और रवींद्र जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन किया है. एक बार फिर से दोनों खिलाड़ी इस मैच में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स पहले ही अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच चुकी है. सुपर किंग्स ने चोटिल सैम कुरेन की जगह वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर डोमिनिक ड्रेक्स टीम में शामिल किया है. ड्रेक्स सीपीएल चैंपियन सेंट किट्स और नेविस पैट्रियट्स के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जबकि उन्होंने महत्वपूर्ण रनों का योगदान भी दिया, जिसमें फाइनल में नाबाद 48 रन शामिल थे, जिसने उन्हें प्लेयर-ऑफ-द-मैच का पुरस्कार दिलाया.


धोनी बल्लेबाजी क्रम में कर सकते हैं बदलाव
इस सीज़न में धोनी के संघर्ष को देखते हुए 98 के स्ट्राइक रेट से 84 रन बनाए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से वह चाहेंगे कि वह अपने क्रम में बदलाव करें. ऐसा नहीं है कि उनके पास फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए अन्य विकल्प नहीं हैं। उदाहरण के लिए, जडेजा का इस आईपीएल में डेथ ओवरों का स्ट्राइक रेट 203 है. ड्वेन ब्रावो का और भी बेहतर 269 स्ट्राइक रेट है. वहीं सीएसके की सलामी जोड़ी ने इस अभियान में अपने रनों में 49% का योगदान दिया है, इसलिए शायद बेहतर होगा कि इसके साथ खिलवाड़ न किया जाए.  वहीं शार्दुल ठाकुर का आईपीएल के इस दूसरे चरण में मध्य ओवरों (7-16) का इकॉनमी रेट 5.53 (न्यूनतम 25 गेंद) है. यह टूर्नामेंट में किसी भी तेज गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. जबकि रैना ने काफी मायूस किया है. उन्होंने 17.8 के औसत से इस सीजन में रन बनाए हैं. इस सीजन में रैना ने पूरी तरह से निराश किया है. 

सीएसके की संभावित 11 प्लेयर

ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, अंबाती रायुडू, रॉबिन उथप्पा / सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

पंजाब किंग्स की संभावित 11 प्लेयर
केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, एडेन मार्कराम, सरफराज खान / दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, मोइसेस, हेनरिक्स, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह