logo-image

IPL 2023 : आईपीएल का ये नियम जानते हैं आप, नहीं तो जान लीजिए जनाब!

New Rule IPL 2023 : आईपीएल का जलवा ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व भर में कायम है.

Updated on: 17 Dec 2022, 07:14 PM

नई दिल्ली:

New Rule IPL 2023 : आईपीएल का जलवा ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व भर में कायम है. कहने को तो यह भारत की T20 क्रिकेट लीग है. लेकिन जिस तरीके से इसके चाहने वाले हैं ऐसा लगता है कि यह कोई आईसीसी का टूर्नामेंट है. हालांकि अभी आईपीएल 2023 शुरू होने में समय बाकी है. लेकिन उससे पहले मिनी ऑक्शन से इसका काउंटडाउन शुरू हो जाएगा. आज हम आपको आईपीएल के कुछ नियम के बारे में बताते हैं. जो शायद आपको पता ना हो. जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : बुमराह दिलाएंगे मुंबई इंडियंस को इस साल आईपीएल खिताब, वजह है ये...

आईपीएल का फोर्मेट है सबसे अलग

आईपीएल का फोर्मेट तो आपको पता ही है. एक मैच अपने घर टीम खेलती है और दूसरा मैच विपक्षी टीम के मैदान पर. पिछले सीजन 10 टीमें जुड़ी थी और मैचों की संख्या भी बढ़ गई थी. साथ में आईपीएल में नंबर 1 और 2 पर रहने वाली टीम को प्लेऑफ में दो मौके भी मिलते हैं. यह नियम सभी को पता है. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि प्लेइंग 11 में खिलाड़ी का नाम होने से के बाद भी मैदान पर खेल सकता है, तो आप भी थोड़ा सा हैरान जरूर होंगे. जी हां दरअसल बीसीसीआई एक ऐसा नियम बनाने जा रही है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : ऑक्शन में ये तीन खिलाड़ी निपटेंगे सस्ते में, कोई नहीं देगा भाव!

प्लेइंग इलेवन में नाम नहीं फिर भी खिलाड़ी मैदान पर

मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि किसी खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में टॉस के समय शामिल नहीं किया गया तो अभी तक क्रिकेट में वह खिलाड़ी मैदान पर नहीं दिखता था. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई एक ऐसा नियम बनाने वाली है, कि एक खिलाड़ी को आप अपनी प्लेइंग इलेवन में रिप्लेस कर सकते हैं. चाहे वह गेंदबाज हो या फिर बल्लेबाज. अगर ऐसा हुआ तो इस सीजन आपको एक नयापन आईपीएल में देखने को मिलेगा. हालांकि ये आईसीसी का रूल नहीं है. और आप जानते हैं कि आईपीएल आईसीसी के अंतर्गत नहीं आता है. तो बीसीसीआई के बने हुए नियम इसमें लागू होते हैं. लीग में और रोमांच भरने के लिए ये नियम लाया जा रहा है.