logo-image

IPL इतिहास में इन 6 भारतीय बल्लेबाजों ने किया है कमाल, खेल चुके हैं इतनी पारियां

IPL 2024 : आईपीएल 2024 का आगाज होने में एक महीने से भी कम का वक्त रह गया है. इस बार का सीजन 22 मार्च से खेला जाएगा. CSK और RCB के बीच ओपनिंग मैच खेला जाएगा.

Updated on: 27 Feb 2024, 07:58 PM

नई दिल्ली:

IPL Records : आईपीएल 2024 का शेड्यूल का ऐलान हो गया है. 22 मार्च को आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2024 का ओपनिंग मैच खेला जाएगा. अभी पहले फेज में 17 दिन के शेड्यूल का ऐलान किया गया है जो 7 अप्रैल तक का है. वहीं दूसरे फेज के शेड्यूल का ऐलान अब आम चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद किया जाएगा. इससे फैंस की बेसब्री और भी बढ़ रही है. इस बीच चलिए आपको बताते हैं कि आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा पारियां खेलने का कारनामा किस खिलाड़ी किस-किस खिलाड़ी ने किया है, जो कम से कम 200 पारियां इस टूर्नामेंट में खेल चुके हैं.

रोहित शर्मा ने खेली है ज्यादा पारी, कोहली दूसरे नंबर पर 

आईपीएल इतिहास में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब तक सबसे ज्यादा पारियां खेलने वाले खिलाड़ी हैं. वह 11 साल मुंबई इंडियंस के कप्तान रहे और टीम को 5 बार चैंपियन बनाया. लेकिन इस बार रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस ने कप्तान बनाया है. रोहित शर्मा ने अब तक आईपीएल में 238 पारियां खेली हैं, जो सबसे ज्यादा हैं. इस दौरान उन्होंने 6211 रन बनाए हैं और 15 विकेट भी चटकाए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, आईपीएल में अब तक 229 पारियां खेलकर आईपीएल में 7263 रन बनाए हैं और 4 विकेट भी झटके हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 से पहले इस टूर्नामेंट में खेलेगा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, रोहित शर्मा की फटकार के बाद लिया यू-टर्न

दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी भी इस लिस्ट में शामिल

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिनेश कार्तिक हैं, जो आईपीएल में अगल-अगल टीमों का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने आईपीएल में 221 पारियां खेली है. इस दौरान उनके बल्ले से 4516 रन निकले हैं. पिछले कुछ सीजन वह RCB के लिए खेलते दिखाई देंगे. वहीं इस मामले में चौथे नंबर पर एमएस धोनी का नाम आता है. जो इस बार भी अपनी टीम CSK के लिए कप्तानी करते नजर आएंगे. MS Dhoni ने आईपीएल में 218 पारियां खेली हैं. इस दौरान उन्होंने 5082 रन बनाए हैं. हालांकि धोनी निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आते हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 से पहले CSK के लिए गुड न्यूज, 11वें नंबर पर आकर गेंदबाज ने ठोका शतक

शिखर धवन और सुरेश रैना के नाम भी आईपीएल में 200 पारियां 

शिखर धवन का नाम भी इस लिस्ट शामिल हैं. धवन भी आईपीएल के कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं. लेकिन अभी वह पंजाब किंग्स के कप्तान हैं. उन्होंने आईपीएल में अब तक 216 पारियां खेली हैं और इस दौरान 6617 रन बनाए हैं.  वे विराट कोहली के बाद आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. सुरेश रैना को तो मिस्टर आईपीएल के ही नाम से जाना जाता है. हालांकि अब वह रिटायर हो गए हैं. रैना ने भी 200 पारियां खेली है और 5528 रन बनाने हैं. इस दौरान उन्होंने 25 विकेट भी अपने नाम किए हैं.