logo-image

IPL 2024 : मिचेल स्टार्क ने KKR के लिए ही खेला था आखिरी IPL सीजन, हुआ था बड़ा विवाद, जानें क्या थी वजह

Mitchel Starc IPL 2024 : मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे. वह 7 साल बार इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में खेलते नजर आएंगे.

Updated on: 24 Dec 2023, 05:02 PM

नई दिल्ली:

Mitchell Starc IPL Controversy : मिचेल स्टार्क हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने. आईपीएल 2024 (IPL 2024) के लिए हुए ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने उन्हें 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा. इसी के साथ मिचेल स्टार्क की 8 साल बाद आईपीएल में वापसी हो रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टार्क ने आखिरी आईपीएल सीजन केकेआर के लिए ही खेले थे, हालांकि इसके बाद एक विवाद भी खड़ा हो गया था. चलिए बताते हैं कि आखिर विवाद क्या था?

2018 में चोट को लेकर खड़ा हुआ था बड़ा विवाद

मिचेल स्टार्क आईपीएल 2018 के सीजन में केकआर का हिस्सा थे, लेकिन चोट की वजह से एक भी मैच भी नहीं खेले थे. केकेआर ने उन्हें उस सीजन के लिए 9.4 करोड़ रुपये में खरीदा था. लेकिन स्टार्क के दाहिने पैर में चोट लगी थी. जिसके बाद तेज गेंदबाज ने दावा किया था कि 2018 को दक्षिण अफ्रीका में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान खराब पिच पर गेंदबाजी करने के चलते उन्हें अपने दाहिने पिंडली में दर्द महसूस होने लगा था. जिसकी वजह से वह KKR के लिए नहीं खेल सके थे.

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma : साउथ अफ्रीका पहुंचते ही रोहित के बल्ले में लग जाती है जंग, आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता

काफी विवाद के बाद सुलझा मामला

स्टार्क ने एक बीमा लिया जिसमें उनके आईपीएल नहीं खेल पाने की स्थिति में 15.3 लाख डॉलर (12,72,53,925 भारतीय रुपये) मिलने का प्रावधान था. स्टार्क ने इस बीमा के लिए 97,920 डॉलर (81,44,251 भारतीय रुपये) की रकम दी थी. लेकिन शायद यह बिना किसी वजह से उन्हें नहीं मिली तो उन्होंने बीमा के लिए मुकदमा दर्ज किया. काफी विवाद के बाद यह मामला सुलझा. हालांकि, इस बात की कोई जानकारी सामने नहीं आई कि बीमा कंपनी ने स्टार्क को कितने पैसे दिए. आइए जानते हैं आईपीएल में मिचेल स्टार्क का करियर कैसा रहा है.

यह भी पढ़ें: Suresh Raina : रैना ने शेयर किया धोनी की शादी से जुड़ा मजेदार किस्सा, वीडियो देख हंसी रोकना मुश्किल

कैसा रहा है स्टार्क का IPL में प्रदर्शन?

मिचेल स्टार्क ने आईपीएल 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में एंट्री की थी. तब फ्रेंचाइजी ने ऑक्शन में 5 करोड़ रुपये में खरीदकर कंगारू पेसर को अपने साथ जोड़ा था. मगर, IPL 2014 और IPL 2015 में RCB का हिस्सा रहने के बाद फ्रेंचाइंजी ने उन्हें रिलीज कर दिया था. इसके बाद से फिर स्टार्क ने लंबे वक्त तक खुद को आईपीएल से दूर ही रखा और लगातार अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते रहे. IPL आकड़ों की बात करें, तो स्टार्क ने खेले गए 27 मुकाबलों में 17.06के औसत से 34 विकेट चटकाए थे. अब देखने वाली बात होगी कि 24.75 में बिकने वाले स्टार्क अपकमिंग आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं.