logo-image

IPL की दो नई टीमों की कीमत, BCCI की होगी इतनी कमाई !

IPL 2022 New Team : आईपीएल 2021 की तैयारी चल रही है. आईपीएल 14 के बचे हुए मैच यूएई में होंगे. हालांकि अभी फाइनल तारीखों और शेष मैचों के शेड्यूल का इंतजार किया जा रहा है

Updated on: 02 Jul 2021, 02:26 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 New Team : आईपीएल 2021 की तैयारी चल रही है. आईपीएल 14 के बचे हुए मैच यूएई में होंगे. हालांकि अभी फाइनल तारीखों और शेष मैचों के शेड्यूल का इंतजार किया जा रहा है. बताया जाता है कि बीसीसीआई बाकी क्रिकेट बोर्ड से बात कर रहा है, ताकि सभी बोर्ड अपने अपने खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने के लिए यूएई भेज दें. आईपीएल 2021 का आधा सीजन हो चुका है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे बीच में ही रोक दिया गया था. इस बीच खबर ये है कि आईपीएल 2022 में आठ नहीं बल्कि दस टीमों का होगा. इसका ऐलान पहले ही कर दिया गया था, लेकिन अब इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली CSK के लिए नई मुसीबत, जानिए क्‍या 

बीसीसीआई अब आईपीएल की दो नई टीमों की एंट्री की तैयारी में है. माना जा रहा है कि जुलाई में आईपीएल की नई टीमों के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे. क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो नई टीमों के लिए बेस प्राइज 1850 करोड़ रुपये रखा जा सकता है. यानी इसके ऊपर बोली लगनी शुरू होगी. इसके बाद जो सबसे ज्यादा बोली लगाएगा वो आईपीएल की नई टीम का मालिक बन जाएगा. माना जा रहा है कि जो बोली 1850 करोड़ रुपये से शुरू होगी, वो 2500 करोड़ तक जा सकती है. क्योंकि देश के कई दिग्गज नई टीमें खरीदना चाहते हैं. ऐसे में बाजी किसके हाथ लगेगी ये देखना भी दिलचस्प होगा. आईपीएल इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी टीम और पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस की कीमत इस वक्त करीब 2800 करोड़ रुपये है. वहीं तीन बार की आईपीएल चैंपियन टीम एमएस धोनी की कप्तान वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की कीमत 2300 करोड़ रुपये के आसपास की है. आईपीएल की इस वक्त की आठ टीमों में सबसे कम कीमत राजस्थान रॉयल्स की है, जो करीब 1855 करोड़ रुपये बताई जाती है. इसीलिए नई बोली इसी रकम के आसपास से लगाई जा सकती है.  

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों को लेकर आया बड़ा अपडेट, यूएई में आईपीएल खेलने....

जहां तक आईपीएल की दो नई टीमों की बात है तो इसमें कई शहरों के नाम अब तक सामने आए हैं. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश की लखनऊ और गुजरात के अहमदाबाद के नाम सबसे आगे चल रहे हैं. गुजरात की टीम को पहले आईपीएल खेल भी चुकी है, जिसका नाम गुजरात लायंस था. वहीं देश का सबसे बड़ा सूबा होने के बाद भी अभी तक यूपी की कोई टीम नहीं है. गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार है, वहीं लखनऊ में भी स्टेडियम बन गया है. माना जा रहा है कि जुलाई में टेंडर निकालकर सितंबर में बोली पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद जब आईपीएल 2021 के मैच पूरे हो जाएंगे, तब मेगा ऑक्शन का आयोजन किया जा सकता है.