logo-image

IPL 2021 में भी टीमें नहीं बदल पाएंगी अपने खिलाड़ी, जानें क्‍यों

आईपीएल 2020 के लिए तैयारी शुरू हो गई है. इस बार का आईपीएल वैसे तो 29 मार्च से शुरू होना था. उसका दिसंबर 2019 में ऑक्‍शन भी हो गया. टीमें भी तैयार हो गईं. यहां तक कि आईपीएल 13 का पूरा शेड्यूल भी जारी हो गया.

Updated on: 11 Aug 2020, 12:08 PM

New Delhi:

IPL Auction Update : आईपीएल 2020 के लिए तैयारी शुरू हो गई है. इस बार का आईपीएल (IPL 2020) वैसे तो 29 मार्च से शुरू होना था. उसका दिसंबर 2019 में ऑक्‍शन भी हो गया. टीमें भी तैयार हो गईं. यहां तक कि आईपीएल 13 (IPL 13) का पूरा शेड्यूल भी जारी हो गया. लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर शुरू हो गया. आईपीएल से ठीक पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर तीन वन डे मैच खेलने आई थी. 12 मार्च को पहला वन डे धर्मशाला में होना था, लेकिन वह मैच बारिश के कारण रद हो गया. वहीं अगला मैच लखनऊ में था, लेकिन उससे पहले ही कोरोना वायरस इतना बढ़ गया कि वह सीरीज तो रद हुई ही, साथ ही आईपीएल को भी 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया. हालांकि बाद में 15 अप्रैल को भी इसे आगे के लिए टाल दिया गया. अभी भी कोरोना वायरस तो कम नहीं हुआ, लेकिन बीसीसीआई ने तय किया है कि इस बार का आईपीएल यूएई में कराया जाएगा. अब बीसीसीआई की ओर से तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को होगा और इसका फाइनल दिवाली से ठीक पहले 10 नवंबर को होगा. यह तो रही इस आईपीएल की बात, लेकिन आपको बता दें कि अगले साल यानी साल 2021 में जो आईपीएल होना है, उसमें भी आपको वही टीमें दिखाई देंगी, जो इस साल खेल रही हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL : RCB के कप्‍तान विराट कोहली ने पहनी राजस्‍थान रॉयल्‍स की जर्सी, जानिए क्‍यों

हर साल आईपीएल के लिए ऑक्‍शन होता है. इसके साथ ही हर तीन साल बाद मेगा ऑक्‍शन भी होता है. इसके अलावा कई टीमें आपस में ही अपने खिलाड़ियों की अदला बदली भी कर ही लेती हैं. लेकिन अब जो खबर सामने आ रही है, उसमें पता चला है कि इस साल के आखिर में होने वाला मेगा ऑक्‍शन नहीं होगा. इसका कारण इस बार का आईपीएल लेट होना है. आईपीएल 2020 नवंबर तक चलेगा और उसके बाद अगले साल अगर सब ठीक रहा तो मार्च अप्रैल में फिर से आईपीएल 2021 शुरू हो जाएगा. ऐसे में बीच में महज चार महीने का ही वक्‍त बचेगा, ऐसे में मेगा ऑक्‍शन का हो पाना संभव नहीं दिखता. आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों का ऑक्‍शन (IPL Auction) नहीं होगा, इसको लेकर भी बीसीसीआई (BCCI) ने अब लगभग मन बना लिया है. एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : vivo ही नहीं IPL 13 से ओप्‍पो की भी छुट्टी, जानिए डिटेल

इस बार का आईपीएल 10 नवंबर को खत्‍म होगा, और उसके बाद अगले साल मार्च में ही फिर से आईपीएल का 14वां सीजन शुरू हो सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि कोरोना वायरस का पूरा खत्‍मा हो जाए. हालांकि दस नवंबर से लेकर मार्च तक का वक्‍त बहुत ज्‍यादा नहीं होगा, ऐसे में कब ऑक्‍शन होगा और कब तैयारी शुरू होगी, यह अपने आप में बड़ा सवाल है. यह बात न केवल बीसीसीआई मान रहा है, बल्‍कि आईपीएल फ्रेंचाइजियां का भी मानना ऐसा ही कुछ है. ऐसे में आक्‍शन का कोई मतलब नहीं है.

यह भी पढ़ें ः धोनी की बेटी की गोद में ये किसका बच्‍चा, साक्षी को मिलने लगी बधाई!

आपको बता दें कि आईपीएल 2020 के लिए ऑक्शन दिसंबर 2019 में हुआ था. ये मिनी ऑक्शन था, क्योंकि 2021 के सीजन के लिए दिसंबर 2020 में मेगा ऑक्शन होना था, जिसमें टीमें फिर से बनाई जातीं. यानी इसका मतलब यह हुआ कि खिलाड़ी अगले साल भी आईपीएल में इन्हीं खिलाड़ियों के साथ उतरेंगी. जरूरत पड़ने पर खिलाड़ी बदले जा सकते हैं. टीम को एक सीजन के ऑक्शन पर्स की वैल्यू 85 करोड़ रुपये होती है. इस बार जिन हालात में आईपीएल होगा, वह सभी जानते हैं, आईपीएल से टीमों और बीसीसीआई की बहुत ज्‍यादा कमाई नहीं होने जा रही है. साथ ही भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट करना और फिर ऑक्शन कराना बहुत लंबी प्रक्रिया है. फ्रेंचाइजी को बोली की तैयारी करने के लिए 4-6 महीने का समय लगता है, जिसमें नीलामी की रणनीति बनती है. इस बार इतना वक्‍त बचा ही नहीं है तो फिर ऑक्‍शन करना ही एक मात्र विकल्‍प बचता है.