News Nation Logo
Banner

IPL : CSK की सफलता के लिए राहुल द्रविड़ और श्रीनिवासन ने इस खिलाड़ी को दिया श्रेय, जानें नाम और काम

आईपीएल के अब तक के 12 साल के इतिहास में तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम करने वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल की सबसे मजबूत टीम मानी जाती है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Aug 2020, 06:18:54 PM
chennai super king logo

CSk (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

आईपीएल के अब तक के 12 साल के इतिहास में तीन बार आईपीएल (IPL) की ट्रॉफी अपने नाम करने वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai SuperKings) आईपीएल की सबसे मजबूत टीम मानी जाती है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अभी तक सबसे ज्‍यादा चार बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है, वहीं दूसरे नंबर पर चेन्‍नई (CSK) है. इस टीम की सफलता के पीछे टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को दिया जाता है. अब महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने चेन्नई सुपरकिंग्स की इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में लगातार सफलता का श्रेय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सहजता, उनकी खेल समझ और इसके लिए पीछे किए गए बेहतरीन काम को दिया है. बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और चेन्नई सुपरकिंग्स फ्रेंचाइजी के मालिक इंडिया सीमेंट्स के प्रमुख एन श्रीनिवासन भी इससे हैं कि एमएस धोनी सहज प्रवृति के व्यक्ति हैं जो टीम बैठकों में हिस्सा लेने या डाटा देखने में भरोसा नहीं करते. दोनों ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा आयोजित एक वेबीनार में बोल रहे थे. 

यह भी  पढ़ें ः BCCI ने दस महीने से नहीं दी विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को सैलरी! जानें खिलाड़ियों की लिस्‍ट और पेमेंट

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार राहुल द्रविड़ ने वेबीनार में कहा कि अगर आप चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) की सफलता देखोगे तो उनकी डाटा की पहुंच बहुत अच्छी है, उनके पास पीछे काम करने के लिए लोगों तक पहुंच बहुत अच्छी है और वे जूनियर स्तर पर क्रिकेट टीमें चलाते हैं. राहुल द्रविड़ ने कहा कि वे प्रतिभा को समझते हैं और इसलिए निश्चित रूप से उनके पास ‘स्काउटिंग प्रक्रिया’ बहुत अच्छी है. लेकिन उनके पास ऐसा कप्तान भी है जो उनकी प्रवृति को बेहद अच्छी तरह समझता है.

यह भी  पढ़ें ः एमएस धोनी ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच खुशी-खुशी खेल लिया, आशीष नेहरा का बड़ा बयान

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने कहा कि मैं एमएस धोनी को अच्छी तरह जानता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह बिलकुल नहीं बदला लेकिन मैं जानता हूं कि धोनी डाटा और आकंड़ों पर विश्वास नहीं करता. सीएसके ने तीन बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है जो मुंबई इंडियंस से एक कम है और टीम 10 सत्र में इसका हिस्सा रही है और हर बार नाकआउट तक पहुंची है. श्रीनिवासन ने कहा कि जब डाटा को काफी अहमियत दी जाती है तब कैसे एमएस धोनी की सहजता और फैसलों ने टीम को सफलता दिलाई.

यह भी  पढ़ें ः Double Mazaa : एक नवंबर से UAE में ही होगा एक और आईपीएल! जानिए क्‍या है Challenger Series

उन्होंने कहा कि हम डाटा पर निर्भर रहते हैं. आपको उदाहरण दूं तो काफी गेंदबाजी कोच हैं और T20 मैच में वे हर बल्लेबाज की वीडियो चलाते हैं जिनके खिलाफ उन्हें खेलना होता है और वे देखते हैं कि वे कैसे आउट हुए, उसकी ताकत क्या है और उसकी कमजोरी क्या है. उन्होंने कहा, लेकिन एमएस धोनी इसमें हिस्सा नहीं लेता, वह पूरी तरह से सहज व्यक्ति है. गेंदबाजी कोच (मुख्य कोच स्टीफन) फ्लेमिंग इसमें होंगे और हर कोई इसमें होगा, हर कोई राय देगा लेकिन वह उठेगा और चला जाएगा. श्रीनिवासन ने कहा, उसे यह ठीक लगता है कि वह मैदान पर बल्लेबाज या खिलाड़ी का आकलन कर लेगा. वहीं दूसरी ओर एक व्यक्ति के आकलन के लिये इतना डाटा मौजूद है. इसलिये डाटा और सहजता के बीच लाइन बनाना काफी मुश्किल है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 02 Aug 2020, 06:15:56 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×