News Nation Logo
Banner

BCCI ने दस महीने से नहीं दी विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को सैलरी! जानें खिलाड़ियों की लिस्‍ट और पेमेंट

बीसीसीआई दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे शक्‍तिशाली और सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को पिछले दस महीने से सैलरी नहीं दी है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Aug 2020, 05:00:01 PM
teamindia jarsy

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

बीसीसीआई (BCCI) दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे शक्‍तिशाली और सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि बीसीसीआई ने टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ियों को पिछले दस महीने से सैलरी नहीं दी है. बीसीसीआई अपने कॉन्‍ट्रेट वाले खिलाड़ियों (BCCI Contract List) को हर तीन महीने पर सैलरी का भुगतान करता है. लेकिन पिछले साल अक्‍टूबर से अब तक तिमाही किश्‍तों को नहीं दिया गया है. बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट में कुल 27 खिलाड़ी शामिल हैं. इतना ही नहीं, भारत के लिए जिन खिलाड़ियों ने दो टेस्‍ट, नौ वन डे और आठ T20 मैच खेले हों, उन्‍हें भी बीसीसीआई की ओर से भुगतान किया जाता है, वह भी नहीं किया गया है. इसका खुलासा इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट में हुआ है. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच खुशी-खुशी खेल लिया, आशीष नेहरा का बड़ा बयान

बीसीसीआई ने इस साल की शुरुआत में ही कुल 27 खिलाड़ियों के साथ करार किया था, उस वक्‍त यह कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट इसलिए चर्चा में आ गई थी, क्‍योंकि जब पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया था, तब इसकी काफी चर्चा हुई थी. बीसीसीआई चार कैटेगरी में खिलाड़ियों के साथ कॉन्‍ट्रेक्‍ट करती है. इसमें ए प्‍लस, बी, सी और डी शामिल हैं. एक प्‍लस कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को सात करोड़, एक कैटेगरी वालों को पांच करोड़, बी कैटेगरी वालों को तीन करोड़ और सी कैटेगरी वाले खिलाड़ियों का एक करोड़ रुपये सालाना दिए जाते हैं. इसके साथ ही एक टेस्‍ट के लिए 15 लाख, एक वन डे के लिए छह लाख, एक T20 मैच के लिए तीन लाख रुपये दिए जाते हैं. ये रकम मैच फीस के रूप में दी जाती है.

यह भी पढ़ें ः Double Mazaa : एक नवंबर से UAE में ही होगा एक और आईपीएल! जानिए क्‍या है Challenger Series

आपको बता दें कि वेस्‍टइंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान जैसे क्रिकेट बोर्ड भी इस वक्‍त आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं. पिछले साल दिसंबर से ही बोर्ड में मुख्‍य वित्तीय अधिकारी नहीं हैं और पिछले महीने से सीईओ और जनरल मैनेजर (क्रिकेट ऑपरेशंस) भी नहीं है, जिस वजह से प्रशासनिक काम अटका पड़ा है. इस बीच पता चला है कि बीसीसीआई की अंतिम बैलेंस शीट में मार्च 2018 तक 5,526 करोड़ रुपये की नकदी और बैंक बैलेंस था, जिसमें फिक्स्ड डिपॉजिट में 2,992 करोड़ रुपये थे. अप्रैल 2018 में बीसीसीआई ने स्टार टीवी के साथ 6,138.1 करोड़ रुपये के पांच साल के प्रसारण सौदे पर हस्ताक्षर किए थे.

यह भी पढ़ें ः IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज, अभी तक नहीं मिली सरकार से परमीशन, जानिए चर्चा के 10 POINTS

आपको बता दें कि बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्‍ट के ए प्‍लस में कप्‍तान विराट कोहली, उप कप्‍तान रोहित शर्मा और तीसरे जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. इसके अलावा इस ग्रेड में कोई और खिलाड़ी शामिल नहीं है. इसके बाद ग्रेड ए में रविचंद्रन अश्‍विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत शामिल हैं. इसके बाद अब ग्रेड बी की भी बात कर लेते हैं. इसमें रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल शामिल हैं, इसके बाद चौथे और आखिरी ग्रेड की बात. ग्रेड सी में केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अययर और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं.

First Published : 02 Aug 2020, 04:57:06 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×