logo-image

IPL News : आईपीएल के इतिहास में इन खिलाड़ियों ने बनाए हैं सबसे ज्‍यादा रन

आईपीएल के अभी तक 14 सीजन खेले जा चुके हैं और 15वां सीजन शुरू होना है. लेकिन अभी तक वो बल्‍लेबाज नहीं मिला है, जो आईपीएल के एक ही सीजन में एक हजार रन पूरे कर पाया हो.

Updated on: 20 Dec 2021, 06:13 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2022 को लेकर तमाम सारे अपडेट सामने आ रहे हैं. इस बार दस टीमें आईपीएल में शामिल होने जा रही हैं. इससे पहले साल 2021 के आईपीएल में आठ ही टीमें थीं. अब दो और नई टीमों की एंट्री हो रही है. जो लखनऊ और अहमदाबाद की होंगी. हालांकि अभी अहमदाबाद को लैटर ऑफ इंटेंट नहीं मिला है. इसलिए दोनों टीमों अपने खिलाड़ियों के नामों का भी ऐलान नहीं कर पा रही हैं. वहीं इन दोनों शहरों की टीम के आईपीएल में नाम क्‍या होंगे, ये भी बड़ा सवाल है. आईपीएल के अभी तक 14 सीजन खेले जा चुके हैं और 15वां सीजन शुरू होना है. लेकिन अभी तक वो बल्‍लेबाज नहीं मिला है, जो आईपीएल के एक ही सीजन में एक हजार रन पूरे कर पाया हो. हजार रन तो दूर की बात है, अभी तक केवल एक ही बार ऐसा हुआ है, जब किसी खिलाड़ी ने 900 रनों का आंकड़ा पार किया हो. वो भी भारत का ही बल्‍लेबाज था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction Update : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन!

आईपीएल में विराट कोहली के अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो पहले सीजन से लेकर अभी तक एक ही टीम यानी आरसीबी के लिए खेल रहे हैं. हालांकि वे अभी तक कभी भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए हैं. इस बार तो वे कप्‍तानी भी छोड़ चुके हैं. लेकिन खेलेंगे तो आरसीबी की ओर से ही. विराट कोहली ही एक अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. साल 2016 में आरसीबी की ओर से ही खेलने वाले विराट कोहली ने 973 रन बना दिए थे. ये ऐसा आंकड़ा है, जो दुनियाभर के बाकी बल्‍लेबाजों की पहुंच से काफी दूर है. खुद विराट कोहली भी यहां तक दोबारा नहीं पहुंच पाए हैं. अब वे अगले सीजन में कप्‍तान नहीं होंगे तो देखना होगा कि वे अपनी टीम के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं. विराट कोहली के अलावा 900 रनों का आंकड़ा भी कोई पार नहीं कर पाया है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : CSK के कप्‍तान एमएस धोनी को पसंद आया ये खिलाड़ी, ट्रॉयल के लिए बुलाया

इसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं ऑस्‍ट्रेलिया के सलामी बल्‍लेबाज डेविड वार्नर, जो अभी तक सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान थे, लेकिन लेकिन बीच आईपीएल में ही उन्‍हें कप्‍तानी से हटा दिया गया था और केन विलियमसन को नया कप्‍तान बनाया गया था. इतना ही नहीं टीम ने उन्‍हें रिटेन भी नहीं किया है. वे एक बार फिर से मेगा ऑक्‍शन में जाएंगे इसकी संभावना है. डेविड वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ही खेलते हुए साल 2016 में 848 रन बनाए थे. यही वो साल था, जब सनराइजर्स हैदराबाद ने एक ही बार डेविड वार्नर की कप्‍तानी में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. वे अकेले दम पर टीम को इतनी दूर तक लेकर गए और ट्रॉफी भी दिलाई. हालांकि अब वे उस टीम के साथ नहीं हैं.