News Nation Logo

IPL इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी, क्‍या कभी टूटेगा ये रिकार्ड

आईपीएल 2020 का आगाज अब कुछ ही दिन बाद होना है. पहला मैच 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा. इस बार का आईपीएल देश के बाहर यूएई में हो रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Sep 2020, 10:43:16 AM
dream 11 schedule

IPL 2020 Update (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

Most Expensive Player of IPL History : आईपीएल 2020 का आगाज अब कुछ ही दिन बाद होना है. पहला मैच 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) के बीच खेला जाएगा. इस बार का आईपीएल देश के बाहर यूएई में हो रहा है. यह पहली बार है, जब आईपीएल सितंबर से शुरू होकर अक्‍टूबर और नवंबर तक चलेगा. इससे पहले आईपीएल मार्च, अप्रैल और मई में होता आया है. इस साल भी 29 मार्च को आईपीएल का पहला मैच होना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे टाल दिया गया था. अब एक बार फिर आईपीएल का मंच तैयार है. 19 सितंबर को शाम साढ़े सात बजे से पहले मैच शुरू हो जाएगा. हर साल आईपीएल से पहले देश और दुनिया भर के खिलाड़ी को खरीदने और अपनी टीम से जोड़ने के लिए बोली लगती है. पिछले साल भी दिसंबर में आईपीएल 2020 के लिए ऑक्‍शन हुआ था. तब आस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे, लेकिन आईपीएल इतिहास में पैट कमिंगस सबसे महंगे खिलाड़ी नहीं हैं. उनसे भी ज्‍यादा कीमत पर सिक्‍सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह बिके थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : IPL 2020 में 39 पर खिलाड़ी वही कर रहे हैं, जो उन्‍हें अच्‍छा लगता है, एमएस धोनी और वाटसन को देखिए

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों की बात करें तो 12 सीजन बाद भी युवराज सिंह का रिकार्ड अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है. उन्‍हें साल 2015 में रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर में 16 करोड़ रुपये की मोटी कीमत देकर अपने साथ जोड़ा था. यह अपने आप में रिकार्ड है. सबसे ज्‍यादा कीमत के दूसरे नंबर के खिलाड़ी पैट कमिंस हैं. जिन्‍हें पिछले ही साल कोलकाता नाइटराइडर्स ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. जब आईपीएल का ऑक्‍शन चल रहा था और पैट कमिंस पर लगातार बोली लगाई जा रही थी, तब लग रहा था कि पैट कमिंस युवराज सिंह का रिकार्ड तोड़ देंगे, लेकिन 15.5 करोड़ पर आकर बोली खत्‍म हुई और केकेआर उन्‍हें अपने पाले में करने में कामयाब हो गई. हालांकि आईपीएल इतिहास के वे सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी जरूर बन गए हैं. इस साल देखना होगा कि पैट कमिंस क्‍या जलवा दिखाते हैं और अपनी टीम को विजय की ओर कैसे ले जाते हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : दूसरे वन डे में इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को हराया, सीरीज बराबरी पर

पिछले साल पैट कमिंस ने इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स का रिकार्ड जरूर तोड़ दिया था. साल 2017 में बेन स्‍टोक्‍स को राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स ने 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि अब वे राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे. इसके बाद फिर नंबर युवराज सिंह का ही आता है. युवराज सिंह को साल 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने ही 14 करोड़ रुपये में खरीदा था. लगातार इतनी कीमत देने के बाद और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी के कप्‍तान होने के बाद भी आरसीबी की टीम अब तक कभी भी आईपीएल नहीं जीत पाई है. इस साल अब युवराज सिंह आईपीएल नहीं खेल रहे हैं. लेकिन युवराज ने रिकार्ड बनाया वह कब टूटेगा, टूटेगा भी कि नहीं यह किसी को भी पता नहीं है. बात एमएस धोनी की भी करते हैं, एमएस धोनी को साल 2008 में ही चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने खरीदा था, जब उनकी कीमत साढ़े नौ करोड़ रुपये लगाई गई थी. वे अब तक चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से ही खेल रहे हैं, लेकिन उनकी कीमत लगातार बढ़ती जा रही है. अब उनकी कीमत करीब 15 करोड़ रुपये हो गई है. धोनी अपनी टीम को तीन बार आईपीएल का चैंपियन बना चुके हैं. दो बार के लिए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को आईपीएल से बाहर कर दिया गया था, तब धोनी राइजिंग सुपरज्‍वाइंट्स के लिए खेले और उस टीम को भी फाइनल तक ले गए, हालांकि पुणे की टीम को वे आईपीएल की ट्रॉफी नहीं दिला पाए. अब देखना होगा कि इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद वे आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं और क्‍या अपनी टीम को आईपीएल का खिताब चौथी बार दिला पाएंगे.

First Published : 14 Sep 2020, 10:43:16 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.