logo-image

IPL Final कोई भी जीते, MI के कप्‍तान रोहित शर्मा बना देंगे ये बड़ा रिकार्ड 

आईपीएल 2020 का फाइनल अब चंद घंटे ही दूर रह गया है. दस नवंबर दिन मंगलवार को आईपीएल के 13वें सीजन का फाइनल होगा. इस बार पहली दफा मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

Updated on: 09 Nov 2020, 09:36 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 का फाइनल अब चंद घंटे ही दूर रह गया है. दस नवंबर दिन मंगलवार को आईपीएल के 13वें सीजन का फाइनल होगा. इस बार पहली दफा मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. मुंबई इंडियंस छठी बार आईपीएल के फाइनल में खेलेगी, इससे पहले टीम चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है, वहीं साल 2010  में मुंबई इंडियंस को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम पहली बार आईपीएल के फाइनल में खेलेगी, अब देखना ये दिलचस्‍प होगा कि क्‍या आईपीएल का नया चैंपियन मिलेगा या फिर मुंबई इंडियंस ही एक बार फिर खिताब अपने नाम करने में कामयाब हो जाएगी. इस बीच फाइनल में मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा एक नया रिकार्ड अपने नाम करने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL Final से पहले रोहित शर्मा ने दी अच्‍छी खबर, जानिए ट्रेंट बोल्‍ट का अपडेट 

आईपीएल 13 में जैसे ही रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए टॉस के लिए मैदान में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ उतरेंगे तो अपना 200 वां मैच खेलेंगे. इससे पहले रोहित शर्मा 199 मैच आईपीएल में खेल चुके हैं. इसके साथ ही रोहित शर्मा  आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे, उनसे ज्‍यादा आईपीएल मैच केवल चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने ही खेले हैं, एमएस धोनी ने इसी साल के आईपीएल में 200 मैच पूरे किए थे. हालांकि उनकी टीम प्‍लेआफ से ही बाहर हो गई, इसलिए वे ज्‍यादा मैच नहीं खेल पाए. हालांकि रोहित शर्मा बीच के कुछ मैचों में घायल होने के चलते चार मैच अपनी टीम के लिए नहीं खेल पाए थे, जब उनकी जगह कीरोन पोलार्ड ने मुंबई इंडियंस की कप्‍तानी की थी, अगर वे चार मैच भी रोहित शर्मा ने खेले होते तो यह रिकार्ड रोहित शर्मा बहुत पहले ही अपने नाम कर चुके होते. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : विराट कोहली की गैरहाजिरी में कौन होगा टीम इंडिया का कप्‍तान, रोहित शर्मा या अजिंक्‍य रहाणे 

रोहित शर्मा के आंकड़ों की बात करें तो रोहित शर्मा अब तक एक शतक और 38 अर्धशतक लगा चुके हैं. रोहित शर्मा अपनी टीम मुंबई इंडियंस को अब तक चार बार आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं, खास बात ये भी है कि मुंबई इंडियंस ने चार के चारों खिताब रोहित शर्मा की ही कप्‍तानी में ही जीते हैं, इसके बाद सबसे ज्‍यादा आईपीएल खिताब एमएस धोनी अपनी टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को दिला चुके हैं, चेन्‍नई ने अब तक तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है. अगर इस बार भी मुंबई इंडियंस रोहित शर्मा की कप्‍तानी में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लेती है तो ये उनका पांचवां खिताब होगा और लगातार दूसरा खिताब भी उनके नाम हो सकता है.