News Nation Logo

IND vs AUS : विराट कोहली की गैरहाजिरी में कौन होगा टीम इंडिया का कप्‍तान, रोहित शर्मा या अजिंक्‍य रहाणे 

Bhasha/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Nov 2020, 06:37:46 AM
RohitSharma AjinkyaRahane

RohitSharma AjinkyaRahane (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

India Australia Series : आईपीएल 2020 के बाद टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के लिए जाना है.  इस टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया था, लेकिन अब बीसीसीआई की सिलेक्‍शन कमेटी ने इसमें बदलाव भी कर दिया है. रोहित शर्मा वन डे और T20 सीरीज का तो हिस्‍सा नहीं होंगे, लेकिन रोहित शर्मा की टेस्‍ट टीम में वापसी हो गई है. लेकिन कप्‍तान विराट कोहली पहले टेस्‍ट के बाद वापस भारत लौट आएंगे, वहीं टेस्‍ट टीम के उप कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे हैं, अब सवाल ये है कि विराट कोहली की गैर हाजिरी में क्‍या अजिंक्‍य रहाणे ही टीम की कप्‍तानी करेंगे या फिर रोहित शर्मा को कप्‍तानी दी जाएगी. अजिंक्य रहाणे आस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए भारत की संशोधित टीम में उप कप्तान बरकरार हैं, लेकिन इरफान पठान को लगता है कि उनसे कहीं ज्यादा अनुभवी रोहित शर्मा को विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम की कप्‍तानी करनी चाहिए जो सीरीज के शुरुआती मैच में खेलने के बाद उपलब्ध नहीं होंगे. विराट कोहली को पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश दिया गया है और इरफान पठान ने कहा कि इससे टीम पर काफी असर पड़ेगा, जिसने दो सीजन पहले उनकी कप्‍तानी में ऐतिहासिक सीरीज जीती थी. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : भारत के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया ने तैयार किया सलामी बल्‍लेबाज विल पुकोवस्की

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने पीटीआई-भाषा से कहा कि विराट कोहली के नहीं होने से टीम पर काफी प्रभाव पड़ेगा, लेकिन आपको उनके फैसले का सम्मान करना चाहिए. हमें क्रिकेट के बाहर की जिंदगी को स्वीकार करना करना चाहिए, परिवार बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि मैदान पर इसका निश्चित रूप से काफी बड़ा अंतर पैदा होगा और किसी के लिए उनकी जगह लेना काफी मुश्किल होगा. इतने वर्षों तक उन्होंने जैसा प्रदर्शन किया है और वो भी हर तरह की परिस्थितियों में. इरफान पठान की निजी राय है कि विराट कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी करनी चाहिए, हालांकि अजिंक्‍य रहाणे को फिलहाल उप कप्तान बनाया हुआ है. रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस की अगुआई करते हुए टीम को चार बार आईपीएल का खिताब दिलवाया है और साथ ही निदहास ट्राफी और एशिया कप में भारत को दो बड़ी ट्राफियां दिलाई हैं. 

यह भी पढ़ें : IND VS AUS : वरुण चक्रवर्ती टीम से बाहर, संजू सैमसन और टी नटराजन शामिल, पूरी टीम यहां जानिए

इरफान पठान ने कहा कि अजिंक्‍य रहाणे के खिलाफ कुछ नहीं है लेकिन रोहित शर्मा को कप्तानी करनी चाहिए. वह बेहतरीन कप्तान है और वह साबित कर चुका है और उसके पास जरूरी अनुभव भी है. पठान ने कहा कि सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनकी भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी. वह ऐसा खिलाड़ी है जिसे आप आस्ट्रेलिया में खिलाना चाहते हो. मुझे याद है 2008 में वनडे सीरीज में वह नया था लेकिन उसने आस्ट्रेलिया की पिचों पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. चोट के बाद वह शानदार प्रदर्शन करने के लिए बेकरार होगा. इरफान पठान ने कहा कि विपक्षी टीम के लिए रन बनाने के लिए भूखे रोहित शर्मा से खतरनाक कुछ भी नहीं होगा. विदेशी सरजमीं पर खेलना हमेशा कठिन चुनौती होती है लेकिन जब रोहित फार्म में हो तो परिस्थितियां मायने नहीं रखतीं. उन्होंने कहा कि सलामी बल्लेबाज के तौर पर वह वही भूमिका निभा सकता है जो सहवाग ने 2004 सीरीज में निभाई थी और आपको मैच जिता सकता है. चेतेश्वर पुजारा की भूमिका तीसरे नंबर पर ज्यादा अहम हो जाती है क्योंकि वह सभी को जोड़ने में अहम होंगे. विराट कोहली की अनुपस्थिति में रहाणे मेरे लिए चौथे नंबर पर सही होंगे. पुजारा आस्टेलिया में पिछली सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे थे.

First Published : 09 Nov 2020, 07:17:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.