logo-image

IPL 2024 रहेगा सुपर हिट, टूट जाएंगे पिछले कई बड़े रिकॉर्ड

IPL 2024 Records: आईपीएल 2024 के लिए बीसीसीआई ने तैयारी शुरू कर दी हैं. दिसंबर के आखिरी हफ्ते और जनवरी के पहले हफ्ते में आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन हो सकता है.

Updated on: 05 Sep 2023, 05:53 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 Records: आईपीएल 2024 के लिए बीसीसीआई ने तैयारी शुरू कर दी हैं. दिसंबर के आखिरी हफ्ते और जनवरी के पहले हफ्ते में आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन हो सकता है. आईपीएल 2023 ने इस बार कई बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया. मैच देखने से लेकर टिकट तक बंपर कमाई हुई है. अब बोर्ड के साथ ब्रॉडकास्टर इसी कोशिश में हैं कि आने वाला आईपीएल 2024 एक बड़ा हिट हो. ऐसा हिट की आने वाले कई सालों तक ये रिकॉर्ड बना रहे. आपको बताते हैं कि आईपीएल 2023 ने किन-किन बातों में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. 

 

1. व्यूअरशिप में तोड़ डाले सभी रिकॉर्ड

व्यूअरशिप की बात करें तो इस सीजन टीवी ने रिकॉर्ड ही तोड़ डाले. स्टार स्पोर्ट्स के डेटा के अनुसार इस सीजन 505 मिलियन लोगों ने आईपीएल 2023 के मुकाबले देखे. अगर वहीं इम्प्रेशन की बात करें तो वो 427.1 बिलियन रहा. यानि अभी तक आईपीएल को कोई भी सीजन टीवी पर नहीं देख गया था. स्टार स्पोर्ट्स की प्लानिंग है कि आईपीएल 2024 के लिए एक खास तैयारी की जा रही है, जिससे इस सीजन ये आंकड़ा 600 मिलियन को भी क्रॉस कर सकता है. 

 

2. टिकट की रही मारा-मारी

अगर वहीं बात टिकट की करें तो इस सीजन सभी ग्राउंड हाउसफुल रहे. एक रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई की अभी तक इतनी कमाई नहीं हुई थी, जो इस बार बोर्ड ने आईपीएल 2023 से कल ली थी. बीसीसीआई चाहता है कि आने वाले सीजन यानि आईपीएल 2024 में ग्राउंड की कैपेसिटी को बढ़या जाए. जिससे ज्यादा से ज्यादा से फैंस मैच को लाइव देख सकें. 

यह भी पढ़ें: 800 Trailer : मुरलीधरन की बायोपिक के लिए हो जाइए तैयार, 5 सितंबर को सचिन तेंदुलकर करेंगे ट्रेलर रिलीज

 

3. ओटीटी पर भी बन गया रिकॉर्ड

इस सीजन ओटीटी ने भी झंडे गाड़े हैं. जियो सिनेमा पर इस सीजन आईपीएल को दिखाया जा रहा था. जियो ने एक ऐसा प्लान बनाया कि आईपीएल फैंस के मजे ही आ गए. दरअसल पहली बार आईपीएल के इतिहास में आईपीएल के मुकाबले ओटीटी पर फ्री में देखने को मिले. साथ में जियो ने नई तकनीकी का भी इस्तेमाल किया. जोकि फैंस को काफी पसंद आया. ओटीटी के आंकड़ों की बात करें तो जियो सिनेमा पर 150 मिलियन लोगों ने आईपीएल के मुकाबलों को देखा, जो अभी तक का सबसे बडा आंकड़ा है. जियो की प्लानिंग सुनकर आप भी कहेंगे कि आईपीएल 2024 में ओटीटी पर लोगों की बाढ़ सी आ सकती है. दरअसल जियो इस बार लाइव मैच के दौरान AI का इस्तेमाल करने जा रहा है. जिससे कहीं ना कहीं आंकड़ों में इजाफा देखने को मिला सकता है.

 

4. कई भाषाओं में दिखाया गया आईपीएल 2023

इस बार आईपीएल 2023 जियो ने 29 तो स्टार स्पोर्ट्स ने 15 भाषाओं में दिखाया. जिससे कहीं ना कहीं लोकल तक आईपीएल की रीच पहुंची. आईपीएल 2024 हमें कई और भाषाओं में देखने को मिल सकता है. जिससे आईपीएल की व्यूअरशिप में तगड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है. साथ में अब रियल टाइम वोटिंग से लेकर सवाल पूछने की तकनीक भी इस आईपीएल 2024 में हमें देखने को मिल सकती है.  

 

5. 2 नई टीमें जुड़ सकती हैं आईपीएल 2024 में

आईपीएल 2024 में 2 नई टीमें जुड़ सकती हैं, जिससे आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि दो नई टीमें कौन सी होंगी इसके बारे में आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्शन से पहले बीसीसीआई कुछ जानकारी दे सकता है. यानि अगर ऐसा हुआ तो ये पहली बार होगा कि आईपीएल में 12 टीमें एक समय में मुकाबले खेल रही हैं. अभी तक अधिकतम 10 टीमें ही आईपीएल में नजर आईं हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs PAK : क्या अब भारत खेलेगा पाकिस्तान में मैच? लाहौर पहुंचे BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला

 

6. पर्स लिमिट में होगा इजाफा

आईपीएल 2024 के लिए पर्स लिमिट में भी इजाफा हो सकता है. अभी तक 100 करोड़ की लिमिट टीमों के पास थी. लेकिन अब ऐसी खबर है कि 120 करोड़ तक बीसीसीआई इस लिमिट तक बढ़ा सकती है. यानि टीमों के पास ज्यादा से ज्यादा प्लेयर लेने की छूट रहेगी. जिससे फैंस के साथ-साथ खेल के लिए भी रोमांच बढ़ सकता है.

 

7. प्लेऑफ को लेकर हो सकता है बदलाव

आईपीएल 2024 (indian premier league 2024) में बोर्ड प्लेऑफ को लेकर एक बड़ा बदलाव कर सकता है. बदलाव ये कि तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को एक और एक्सट्रा मौका दिया जा सकता है. अभी तक नंबर 1 और नंबर 2 पर रहने वाली ही टीमें एक्सट्रा चांस पा पाती हैं. इससे आईपीएल के अंदर रोमांच चरम पर रहेगा. टीमें नंबर 3 तक फिनिश करने के लिए जाएंगी.