logo-image

IPL 2023: आईपीएल में इन 5 दिग्गजों ने अपने फैंस को बनाया दीवाना, अब कभी नहीं आएंगे नजर

उन्होंने आईपीएल के कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. मलिंगा ने साल 2009 में आईपीएल में अपना डेब्यू किया था.

Updated on: 02 Dec 2022, 08:48 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग में दुनिया भर से खिलाड़ी खेलने आते हैं. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल में दुनिया के कई बड़े खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और अपना जलवा बिखेरा. कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने खेल से अपने फैंस को दीवाना बनाया. आज हम ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में अपने फैंस का काफी मनोरंजन किया है और कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. अब ये सभी दिग्गज कभी भी आईपीएल में खेलते नजर नहीं आएंगे.

लसिथ मलिंगा 

श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में अपना खूब जलवा बिखेरा है. उन्होंने आईपीएल के कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. मलिंगा ने साल 2009 में आईपीएल में अपना डेब्यू किया था. तब से वह मुंबई इंडियंस के हिस्सा रहे थे. उन्होंने साल 2019 में आईपीएल को अलविदा कर दिया था. मलिंगा के सामने बल्लेबाज घुटने टेक देते थे. उन्होंने आईपीएल में अपने फैंस को काफी एंटरटेन किया है. मलिंगा ने आईपीएल में 122 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 7.14 की इकोनॉमी से 170 विकेट चटकाए हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: इस युवा स्पिनर को रिटेन कर खुश होंगे धोनी, फिर चमकेगी CSK की किस्मत!

एबी डिविलियर्स

साउथ अफ्रीका के दिग्गज और रॉयल चैलेंजर्स के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के फैंस ऐसे तो पूरी दुनिया में हैं. लेकिन उन्हें आईपीएल ने एक नई पहचान दी है. उन्होंने आईपीएल में बड़े-बड़े शॉट मारकर अपना फैंस को काफी एंटरटेन किया है. क्रिकेट फैंस उन्हें 360 डिग्री नाम से पुकारते हैं. उन्होंने आईपीएल के कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. डिविलियर्स ने साल 2008 आईपीएल के पहले ही सीजन में अपना डेब्यू किया था. उन्होंने आईपीएल के 184 मुकाबलों में 151.68 की स्ट्राइक रेट से 5162 रन बना चुके हैं.

किरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर और मुंबई इंडियंस के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे किरोन पोलार्ड ने भी इस साल आईपीएल को अलविदा कर दिया है. अब किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) कभी आईपीएल खेलते नजर नहीं आएंगे. पोलार्ड 13 साल तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे थे. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से अपने फैंस का मनोरंजन किया है. पोलार्ड ने साल 2010 में आईपीएल में अपना डेब्यू किया था. पोलार्ड आईपीएल के 189 मुकाबलों में 147.32 की स्ट्राइक रेट से 3412 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 8.79 की इकोनॉमी से 69 विकेट भी अपने नाम किया है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: दिल्ली का कप्तान बनेगा ये खिलाड़ी, ऋषभ पंत की कुर्सी जानी तय!

ड्वेन ब्रावो 

वेस्टइंडीज के दिग्गज (West Indies) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने आईपीएल को अलविदा कह दिया है. उन्होंने कई सालों तक आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा और फैंस को एंटरटेन किया है. आईपीएल के कई बड़े रिकॉर्ड ब्रावो के नाम दर्ज है. चेन्नई के लिए ब्रावो संकटमोचन की तरह थे. ब्रावो ने साल 2008 में आईपीएल में अपना डेब्यू किया था. ब्रावो आईपीएल के 161 मैचों में 8.38 की इकोनॉमी से 183 विकेट अपने नाम किए है. इस दौरान उन्होंने 129.57 की स्ट्राइक रेट से 1560 रन भी बना चुके हैं.

सुरेश रैना

टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी और मिस्टर आईपीएल नाम से फेसम सुरेश रैना ने आईपीएल में अपना खुब जलवा बिखेरा है. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से अपने फैंस का काफी मनोरंजन किया है. आईपीएल के कई रिकॉर्ड उनके नाम है. उन्होंने अपने दम पर चेन्नई सुपर किंग्स को कई मैचों में जीत दिलाई है. रैना ने आईपीएल के पहले सीजन साल 2008 में अपना डेब्यू किया था. वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की लिस्ट में शामिल हैं. रैना ने आईपीएल के 205 मैचों में 136.76 की स्ट्राइक रेट से 5528 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक भी लगाया है.