logo-image

IPL 2023: आईपीएल से पहले RCB के इस खिलाड़ी ने मचाई धूम, अब दिलाएगा ट्रॉफी!

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए आरसीबी की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. आरसीबी (RCB) ने आईपीएल 2023 के लिए ऑक्शन में सात खिलाड़ियों को खरीदा है. सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर आरसीबी ने विल जैक्स (Will Jacks) को तीन करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा है...

Updated on: 25 Jan 2023, 08:31 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए आरसीबी की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. आरसीबी (RCB) ने आईपीएल 2023 के लिए ऑक्शन में सात खिलाड़ियों को खरीदा है. सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर आरसीबी ने विल जैक्स (Will Jacks) को तीन करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा है. आईपीएल 2023 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के एक खिलाड़ी ने धूम मचा दी है. हर कोई खिलाड़ी की तारीफ कर रह है. अगर आईपीएल 2023 में भी इस खिलाड़ी की लय बरकरार रही तो टीम को काफी मजबूत कर देगा. 

बन गए दुनिया के नंबर वन बॉलर 

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वह कोई और नहीं आरसीबी के दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) हैं. मोहम्मद सिराज ने धारदार गेंदबाजी कर सबको चौंका दिया है. आईसीसी की वनडे रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में मोहम्मद सिराज शीर्ष पर आ गए हैं. वह 729 रेटिंग अंको के साथ टीम इंडिया के इकलौते गेंदबाज के तौर पर टॉप पर हैं. आईसीसी की रैंकिंग से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी गेंदबाजी की तूती बोल रही है. उनकी गेंदबाजी दिन पर दिन निरखती जा रही है. क्योंकि साल 2019 में 263वें रैंक पर रहने वाले सिराज आईसीसी की ताजा रैंकिंग में टॉप पर हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: MI के चैंपियन बनने का बन रहा संयोग! ये खिलाड़ी दिलाएंगे ट्रॉफी

चार सालों में सिराज ने ऐसे लगाई छलांग 

आपको बता दें कि साल 2019 में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) आईसीसी की वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में 263वें पायदान पर थे. साल 2020 में वह 16 पायदान नीचे खिसक कर 279वें पायदान पर आ गए थे. लेकिन इसके दो साल बाद यानि कि साल 2022 में वह जबदस्त छलांग लगाते हुए 18वें पायदान पर आ गए. इस साल की आईसीसी द्वारा जारी पहली रैंकिंग (ODI Ranking) में वह तीसरे पायदान पर थे, लेकिन ताजा रैंकिंग में उन्होंने दो पायदान की और छलांग लगाकर शीर्ष पर आ गए. अब मोहम्मद सिराज दुनिया के नंबर वन ओडिआई गेंदबाज हो गए हैं. इस वक्त वह जिस लय में गेंदबाजी कर रहे हैं, कोई भी बल्लेबाज उनका सामना नहीं कर पा रहा है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: चल गया मुंबई इंडियंस का 'ब्रह्मास्त्र', छठीं बार चैंपियन बनने से कोई नहीं रोक पाएगा!

कीवी टीम का हौसला किया पस्त 

दुनिया के नंबर वन गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) का लय अगर आईपीएल 2023 में भी बरकरार रहा तो आरसीबी की दावेदारी और पक्की हो जाएगी. हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के दो मुकाबले खेले हैं. पहले वनडे मैच में कीवी बल्लेबाज उनकी घातक गेंदबाजी के आगे पस्त हो गए थे. उन्होंने इस मुकाबले में 10 ओवर की गेंदबाजी की थी, 46 रन खर्च कर चार विकेट अपने नाम करने में सफलता हासिल की थी. जबकि दूसरे मुकाबले में उन्होंने 6 ओवर की गेंदबाजी की 10 रन खर्च कर एक विकेट अपने नाम किया था. उनके इस प्रदर्शन को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर आईपीएल 2023 (IPL 2023) में भी उनका यही लय बरकरार रह गया तो आरसीबी (RCB) चैंपियन बनने की दावेदारों में से एक हो जाएगी.