logo-image

IPL 2023: इन 11 धुरंधरों के साथ मैदान पर उतरेंगे डुप्लेसिस, पक्की हुई ओपनिंग जोड़ी!

फॉफ डु प्लेसिस, विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक, शाहबाज़ अहमद, वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड, मोहम्मद सिराज.

Updated on: 26 Dec 2022, 06:21 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए सभी टीमों ने खिलाड़ियों को खरीदने के लिए जमकर पैसों की बारिश की है. आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने भी खिलाड़ियों को चुनकर खरीदा है. आरसीबी ने मिनी ऑक्शन (Mini Auction) में सात खिलाड़ियों को खरीदा है. मिनी ऑक्शन में आरसीबी ने सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर विल जैक्स (Will Jacks) को तीन करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा है. मिनी ऑक्शन के बाद आरसीबी (RCB) की संभावित प्लेइंग इलेवन की रुप रेखा सामना आ गई है. आइए जानते हैं कि आरसीबी किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर दिख सकती है. 

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन (Probable Playing XI) की बात करें तो कप्तान फॉफ डुप्लेसिस (Faf du Plesis) और विराट कोहली (Virat Kohli) सलामी बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं. क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा स्क्वाड में कोई दूसरा बेहतरीन सलामी बल्लेबाज नहीं है. पिछले सीजन में भी इन्हीं दोनों खिलाड़ियों ने सलामी बल्लेबाजी की थी. नंबर तीन पर रजत पाटिदार (Rajat Patidar) बल्लेबाजी करने आ सकते हैं. पिछले सीजन में रजत पाटिदार ने शानदार बल्लेबाजी की थी. रजत ने पिछले साल अपने आईपीएल करियर का पहला शतक लगाया था. 

नंबर चार पर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) बल्लेबाजी करने आ सकते हैं. ग्लेन मैक्सवेल पिछले साल भी ज्यादातर इसी नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे. इस नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए ग्लेन मैक्सवेल से बेहतर स्क्वाड में कोई दूसरा विकल्प नहीं है. नंबर चार की पोजिशन बल्लेबाजी की रीढ़ मानी जाती है, क्योंकि टीम के दो विकेट गिर चुके होते और दो स्पेशलिस्ट बल्लेबाज आने बाकी होते हैं. टीम की परिस्थित के हिसाब से इस नंबर पर बल्लेबाजी की जाती है. ऐसे में ग्लेन मैक्सवेल का इस नंबर पर बल्लेबाजी करना फिक्स है. नंबर पांच पर महिपाल रोमरोर (Mahipal Lomror) बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: इस खिलाड़ी ने KKR को चैंपियन बनाने की ठानी, कोई नहीं रोक पाएगा!

नंबर 6 पर दिग्गज फिनिशर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) बल्लेबाजी करने आ सकते हैं. पिछले सीजन में भी कार्तिक इसी नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे. पिछले सीजन में आरसीबी (RCB) के टॉप ऑर्डर फेल होने पर दिनेश कार्तिक इसी नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाने की पूरी कोशिश करते थे. नंबर सात पर शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते हैं. शाहबाज अहमद भी आरसीबी के भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक हैं. नंबर आठ पर वानिंदु हरसंगा (Wanindu Hasaranga) बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं. हसरंगा आरसीबी के एक्स फैक्टर के तौर पर भी उभर कर सामने आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: पंजाब किंग्स जंग के लिए तैयार, धवन की सेना में दिग्गजों की भरमार!

गेंदबाजी की बात करें तो पिछले सीजन की ही तरह हर्षल पटेल (Harshal Patel), जोश हेज़लवुड (Josh Hazlewood), मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालते हुए दिखाई देंगे. आरसीबी की गेंदबाजी की जिम्मेदारी इन्हीं तीनों गेंदबाजों के कंधों पर होगी. पिछले सीजन में इन तीनों गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी कर टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई थी. उम्मीद है कि इस सीजन में भी ये खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए नजर आएंगे. 

आईपीएल 2023 में आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन

फॉफ डु प्लेसिस, विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक, शाहबाज़ अहमद, वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड, मोहम्मद सिराज.