logo-image

IPL 2023: यूं ही नहीं दिल्ली कैपिटल्स ने सौंपी डेविड वार्नर को जिम्मेदारी, कप्तानी आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में डेविड वॉर्नर पांचवें सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने 69 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें से 35 मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि 32 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

Updated on: 16 Mar 2023, 05:35 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 के लिए दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को अपना कप्तान चुन लिया है. आईपीएल के 16वें सीजन से ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के बाहर होने पर डेविड वॉर्नर (David Warner) के हाथों में टीम की कमान दी गई है. डेविड वार्नर के पास आईपीएल में कप्तानी का अनुभव भी है. उन्होंने अपनी कप्तानी में साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को चैंपियन भी बनाया था.

दूसरी बार दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई करेंगे वार्नर

यह दूसरी बार होगा जब डेविड वॉर्नर दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई करेंगे. इससे पहले साल 2009 और 2013 के बीच वार्नर दिल्ली के लिए कुछ मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. वहीं साल 2016 में वार्नर अपनी कप्तानी में हैदराबाद को चैंपियन भी बना चुके हैं.

ऐसा रहा है वॉर्नर का कप्तानी रिकॉर्ड

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में डेविड वॉर्नर पांचवें सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने 69 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें से 35 मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि 32 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं दो मैच टाई रहे हैं. आईपीएल में बतौर कप्तान डेविड वॉर्नर का बल्ला खूब चलता है. उन्होंने आईपीएल में बतौर कप्तान 47.33 की औसत से 2840 रन बनाए है. जिसमें एक शतक और 26 अर्धशतक शामिल है. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 142.28 का रहा है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS ODI: भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, एक चौंकाने वाला नाम

डेविड वॉर्नर साल 2009 में आईपीएल में अपना डेब्यू किया था. ऐसे में वॉर्नर आईपीएल के 15 सीजन में से 14 सीजन खेल चुके हैं. उन्होंने आईपीएल में कई बार शानदार प्रदर्शन किया है और टीम को जीत दिलाई है. वार्नर सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज में से एक हैं. उन्होंने आईपीएल के 162 मैचों में 140 की स्ट्राइक रेट से 5881 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका  42 का औसत रहा है. इतना ही नहीं वार्नर ओवरऑल  आईपीएल में चौथे लीड स्कोरर हैं. वह इस मामले में सिर्फ विराट कोहली, शिखर धवन और रोहित शर्मा से पीछे हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को इन भारतीय गेंदबाजों से रहना होगा सतर्क, ऐसा है प्रदर्शन