logo-image

IND vs AUS ODI: भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, एक चौंकाने वाला नाम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में जेम्स फॉकनर दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने साल 2013 में भारत के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में 57 गेंदों पर 11 चौके और 6 छक्के की मदद से 116 रन जड़ दिए थे.इस मैच में फॉ

Updated on: 16 Mar 2023, 04:28 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Fastest ODI Century: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy 2023) में टीम इंडिया (Team India)  ने 2-1 से सीरीज अपने नाम किया. भारत की नजर वनडे सीरीज पर है. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 17 मार्च से होगा. दोनों टीमें वानखेड़े के स्टेडियम में शुक्रवार (17 मार्च) को भिड़ेंगी. आइए यह वनडे सीरीज शुरू होने से पहले हम उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जो भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले गए वनडे सीरीज सीरीज में सबसे तेज शतक लगाए हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli)

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कई रिकॉर्ड है. फैंस उन्हें किंग कोहली, रन मशीन कोहली के नाम से भी बुलाते हैं. बता दें कि वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम दर्ज है. साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 7 मैचों  की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में कोहली ने 52 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 100 रनों की पारी खेली थी. जिसमें 7 छक्कों 8 चौकों शामिल थे. इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट से शिकस्त दी थी.

जेम्स फॉकनर (James Faulkner)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में जेम्स फॉकनर दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने साल 2013 में भारत के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में 57 गेंदों पर 11 चौके और 6 छक्के की मदद से 116 रन जड़ दिए थे.इस मैच में फॉकनर को छोड़कर किसी और कंगारू खिलाड़ी का बल्ला नहगीं चला था और भारत ने 57 रनों से मैच को जीत लिया था.

विराट कोहली (Virat Kohli)

भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में भी विराट कोहली तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. कोहली ने साल 2013 को नागपुर में खेले गए 7 मैचों की वनडे सीरीज के छठे मुकाबले में 61 का सामना करते हुए नाबाद 115 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. जिसमें 18 चौके और एक छक्का शामिल है.

स्टीव स्मिथ (Steve Smith)

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में सबसे तेज शतक जड़ने के मामले में स्टीव स्मिथ चौथे नंबर पर हैं. स्मिथ ने साल 2020 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के मुकाबले में 62 गेंदों पर 105 रनों की शानदार पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 4 छक्के जड़े थे.

स्टीव स्मिथ (Steve Smith)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे सीरीज में सबसे तेज शतक लगाने के लिस्ट में भी स्टीव स्मिथ पांचवें नंबर पर काबिज हैं. स्मिथ ने साल 2020 में भारत के खिलाफ तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में 62 गेंदों का सामना करते हुए 104 रन की शानदार पारी खेली थी.