logo-image

IPL 2022 : आईपीएल 15 को लेकर ये है BCCI का प्‍लान B

बीसीसीआई आधिकारिक रूप से मेगा ऑक्‍शन की तारीखों का ऐलान कर देगी. साथ ही जल्‍द ही आईपीएल का पूरा शेड्यूल भी सामने आ सकता है.

Updated on: 25 Dec 2021, 10:21 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Mega Auction Update News : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बीच आईपीएल 2022 की तैयारी भी जारी है. मेगा ऑक्‍शन की तारीखें सामने आ चुकी हैं. हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक इसका ऐलान नहीं किया है. बताया जा रहा है कि अहमदाबाद का मामला अभी फंसा हुआ है, जैसे ही अहमदाबाद की टीम को लैटर ऑफ इंटेंट यानी आईपीएल खेलने की हरी झंडी दी जाएगी, उसके बाद ही बीसीसीआई आधिकारिक रूप से मेगा ऑक्‍शन की तारीखों का ऐलान कर देगी. साथ ही जल्‍द ही आईपीएल का पूरा शेड्यूल भी सामने आ सकता है. हालांकि इस बीच भारत में कोरोना के एक नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के कुछ और मामले सामने आए हैं, इससे थोड़ा सा डर जरूर बना हुआ है. क्‍योंकि अगर ये वेरिएंट और ज्‍यादा संक्रमण फैलाता है तो फिर बीसीसीआई को आईपीएल 2022 के बारे में नए सिरे से सोचना होगा. अब खबर ये आ रही है कि बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के आयोजन को लेकर प्‍लान बी पर भी विचार करना शुरू कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : 42 गेंद पर जड़ दिए 178 रन, मुंबई छोड़ बाकी टीमें घबराईं

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पिछले दिनों कहा था कि आईपीएल 2022 भारत में ही होगा, इससे क्रिकेट फैंस काफी खुश हुए, क्‍योंकि लंबे अर्से से फैंस ने स्‍टेडियम पर जाकर आईपीएल के मैच लाइव नहीं देखे थे. इससे पहले बीसीसीआई के अध्‍यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने भी कहा था कि आईपीएल भारत का टू्र्नामेंट है और इसे भारत में ही कराया जाएगा, हालांकि तब कोरोना के केस काफी कम हो चुके थे और नया वेरिएंट भी नहीं आया था. लेकिन तब से लेकर अब तक हालात काफी बदल चुके हैं. हालांकि अभी भी आईपीएल तीन महीने दूर है, लेकिन बीसीसीआई ने अभी से आईपीएल 2022 के प्‍लान बी पर काम करना शुरू कर दिया है. कुछ रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि बीसीसीआई आने वाले महीने में यानी जनवरी में आईपीएल टीमों के मालिकों के साथ एक बैठक करने जा रही है. इसमें आईपीएल के आयोजन और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर विचार किया जाएगा. क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई का प्‍लान है कि अगर ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ तो आईपीएल के मैच पूरे देश में होने की बजाय कुछ जगहों तक ही सीमित हो जाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार अगर ऐसा होता है तो पूरा का पूरा आईपीएल मुंबई, पुणे या फिर अहमदाबाद, बड़ौदा और रोजकोट तक ही सीमित कर दिया जाएगा. इससे ये तो करीब करीब साफ है कि बीसीसीआई का प्‍लान अभी तक ये नहीं है कि आईपीएल का आयोजन एक बार फिर यूएई या फिर किसी दूसरे देश में हो. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : अहमदाबाद को लेकर ये आया ताजा अपडेट, BCCI ने...

आपको बता दें कि आईपीएल 2020 का पूरा सीजन यूएई में ही खेला गया था, लेकिन आईपीएल 2021 को बीसीसीआई ने भारत में ही कराया. इसके लिए भी बीसीसीआई ने कुछ खास जगहों का ही चयन किया गया. करीब करीब आधा आईपीएल अच्‍छी तरह से हो भी गया था, लेकिन इस बीच बायो बबल में ही छेद हुआ और उसके बाद टीमों के स्‍टॉफ मैंबर इसकी जद में आने शुरू हो गए. पहले बीसीसीआई ने कुछ मैचों को स्‍थगित किया और उसके बाद जगह हालात नहीं सुधरे तो इसे स्‍थगित कर दिया गया. इसके बाद आईपीएल का दूसरा फेज भी यूएई में ही सफलतापूर्वक कराया गया. अब देखना होगा कि आने वाले कुछ महीनों में कोरोना और उसके नए वेरिएंट पर काबू पाया जा पाता है या फिर नहीं. उसके बाद ही बीसीसीआई आगे का फैसला लेगी.