logo-image

IPL 2022 : आठ टीमें आईपीएल में इतने खिलाड़ियों को कर सकेंगी रिटेन, RTM को लेकर....

IPL 2022 Retention Rules : आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों का ऐलान हो गया है. अब बाकी चीजों को लेकर भी तस्‍वीर साफ होती जा रही है. इस बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि आईपीएल की आठ टीमें जो पहले से खेल रही हैं, वे कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैँ.

Updated on: 28 Oct 2021, 06:15 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Retention Rules : आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों का ऐलान हो गया है. इसके साथ ही बाकी चीजों को लेकर भी तस्‍वीर साफ होती जा रही है. इस बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि आईपीएल की आठ टीमें जो पहले से खेल रही हैं, वे कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. अब पता चला है कि आईपीएल की आठ टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. वहीं जो दो नई टीमें लखनऊ और अहमदबाद की आई हैं, वे ऑक्‍शन से पहले तीन खिलाड़ियों को अपने पाल में कर सकती हैं. हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस बात की पुष्‍टि का इंतजार है, वहीं आईपीएल 2022 की ऑक्‍शन की तारीख भी आनी बाकी है. इससे पहले ही ईएसपीएनक्रिकइन्‍फो ने की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑक्‍शन में जाने के लिए सभी टीमों को करीब 90 करोड़ रुपये में खिलाड़ियों को खरीदने की परमीशन दी जा सकती है. इससे पहले ये रकम करीब 85 करोड़ थी, इस बार इसमें पांच करोड़ रुपये की बढ़ोत्‍तरी की जाएगी. 

यह भी  पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी को कप्‍तानी से हटाने वाले ने फिर खरीदी आईपीएल टीम, कौन होगा कप्‍तान

ईएसपीएनक्रिकइन्‍फो की रिपोर्ट के अनुसार टीमें अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी, इसके लिए उनके पास दो ऑप्‍शन होंगे. पहला ये कि टीमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को अपने पास रख सकती हैं, वहीं दूसरा ऑप्‍शन ये होगा कि टीमें दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. साल 2018 में टीमों के पास आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्ड भी होता था, लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा. रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल टीमों के बीच पिछले दिनों एक बैठक हुई थी, इसी दौरान इन नियमों को साफ कर दिया गया था. आईपीएल की जो दो नई टीमें हैं, वे जिन तीन खिलाड़ियों को ले सकती हैं, उसमें दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकता है. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि नई टीमें जिन तीन खिलाड़ियों को अपने साथ लेंगी, वे कौन से होंगे. यानी वे बाकी टीमों की ओर से रिलीज किए गए खिलाड़ी होंगे या फिर जो खिलाड़ी ऑक्‍शन में अपना नाम देंगे वे होंगे. अभी तक बीसीसीआई की ओर से सभी नियमों का ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन माना जा रहा है कि नवंबर के आखिर तक टीमें अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी करेंगी. साल 2018 में जब आखिरी बार मेगा ऑक्‍शन हुआ था, तब सभी टीमों को 80 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए दिए गए थे. टीमों से ये भी कहा गया था कि वे जिन खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी, उन पर ज्‍यादा से ज्‍यादा 33 करोड़ रुपये खर्च कर सकेंगी. हालांकि तब टीमों के पास रिटेंशन और दो आरटीएम कार्ड के साथ पांच खिलाड़ियों को अपने साथ रखने की परमीशन थी. 

यह भी  पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : विश्‍व कप में जीत का ये है सबसे आसान मंत्र, हो गया खुलासा 

इस बार सभी टीमों को अपने कप्‍तानों के बारे में भी सोचना होगा. जो नई टीमें हैं, वे तो अपने अपने कप्‍तान चुनेंगी ही, साथ ही जो आठ टीमें पहले से खेल रही हैं, उसमें से भी कुछ टीमें अपने कप्‍तान बदल सकती हैं. इसमें पहला नाम तो आरसीबी का ही है. कप्‍तान विराट कोहली पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वे अब आईपीएल की कप्‍तानी नहीं करेंगे. यानी आरसीबी को कई साल बाद नया कप्‍तान मिलेगा. वहीं माना ये भी जा रहा है कि पंजाब किंग्‍स भी केएल राहुल को कप्‍तान से हटा सकती है. ऐसे में पंजाब को भी नया कप्‍तान मिल सकता है. हालांकि पंजाब किंग्‍स की ओर से इस बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा गया है. हो सकता है कि आईपीएल 2021 में अच्‍छा प्रदर्शन न कर पाने वाली बाकी टीमें भी अपने अपने कप्‍तान बदलें. हालांकि इसको लेकर पूरी स्‍थिति टी20 विश्‍व कप के बाद साफ हो सकती है. इसका फाइनल 14 नवंबर को होगा और उसके बाद सभी भारतीय खिलाड़ी वापस लौट आएंगे. इसके बाद ही सारा कुछ पता चल जाएगा. यानी करीब एक महीने का इंतजार और अभी किया जा सकता है.