logo-image

IPL 2022 : आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी मिल गया! 

हर बार के मेगा ऑक्‍शन से पहले ये सवाल जरूर सामने आता है कि क्‍या इस बार फिर हमें आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी मिल पाएगा. पिछली बार मिनी ऑक्‍शन हुआ था, तब आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी हमें मिला भी था.

Updated on: 20 Dec 2021, 05:56 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Most Expensive Player IPL : आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्‍शन का मंच एक बार फिर सजने वाला है. दुनियाभर के खिलाड़ी मैदान में आएंगे और उसके बाद टीमों उन पर मोटी मोटी बोली लगाएंगी. कई खिलाड़ी लाखों में बिकेंगे, वहीं कुछ खिलाड़ी करोड़ों में भी खरीदे जाएंगे. जो खिलाड़ी आठ टीमों ने रिटेन कर लिए हैं, वे मेगा ऑक्‍शन में नहीं जाएंगे. कुछ पुराने खिलाड़ी मेगा ऑक्‍शन में जाएंगे तो कुछ नए खिलाड़ी भी इस लिस्‍ट में शामिल होंगे. हर बार के मेगा ऑक्‍शन से पहले ये सवाल जरूर सामने आता है कि क्‍या इस बार फिर हमें आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी मिल पाएगा. पिछली बार मिनी ऑक्‍शन हुआ था, तब आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी हमें मिला भी था. तब टीमों के पर्स में 85 करोड़ रुपये थे. इस बार तो ये रकम पांच करोड़ रुपये बढ़कर पूरी 90 करोड़ हो गई है. 

यह भी पढ़ें : IPL News : आईपीएल के इतिहास में इन खिलाड़ियों को बनाए हैं सबसे ज्‍यादा रन

आईपीएल के अभी तक के इतिहास की बात करें तो सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस हैं, जिन्‍हें पिछले ही ऑक्‍शन में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने खरीदा था. उन पर कई टीमों ने बोली लगाई और जब बोली साढ़े 16 करोड़ रुपये में पहुंची तो पता चला कि अब बाकी टीमें पीछे हट गई और राजस्‍थान ने सबसे महंगी बोली लगाई थी. इसी के साथ उन्‍होंने सारे रिकॉर्ड एक झटके में ध्वस्‍त कर दिए. इस बार भी मेगा ऑक्‍शन में ऐसा ही होता हुआ नजर आ सकता है. लेकिन ऐसा लगता है कि मेगा ऑक्‍शन से पहले ही हमें सबसे महंगा खिलाड़ी मिल जाएगा. इस बीच जो खबरें सामने आ रही हैं, उसमें कहा जा रहा है कि पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान रहे केएल राहुल इस बार लखनऊ की टीम से खेलते हुए नजर आ सकते हैं. न केवल वे टीम से खेलेंगे, बल्‍कि टीम की कप्‍तानी भी करेंगे. कुछ रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है कि केएल राहुल को करीब 20 करोड़ रुपये मिलने जा रहे हैं. हालांकि अभी तक टीम और खुद केएल राहुल की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है. लेकिन अगर 20 करोड़ नहीं इससे एक दो करोड़ कम में भी बात चल रही होगी, तो भी सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड तो टूट ही जाएगा. वैसे मेगा ऑक्‍शन में क्रिस मॉरिस सबसे महंगे खिलाड़ी भले हों, लेकिन अभी तक के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली रहे हैं. आरसीबी उन्‍हें रिटेन करती रही है और पिछली बार उन्‍हें 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया था. यानी आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली ही थे, लेकिन वे ऑक्‍शन से नहीं चुने गए थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction Update : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन!

केएल राहुल की खास बात ये है कि वे टीम के लिए कई काम कर सकते हैं. वे सलामी बल्‍लेबाज हो सकते हैं, वे टीम के लिए विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी भी निभा सकते हैं और वे कप्‍तानी भी कर सकते हैं. ऐसे में अगर उनकी बोली ऊंची जाए तो इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए. अभी तक तो केएल राहुल के नाम का ऐलान भी कर दिया गया होता. लेकिन बीसीसीआई ने अभी लखनऊ और अहमदाबाद को रोका हुआ है, इसलिए ऐलान नहीं हो पा रहा है. जल्‍द ही अहमदाबाद का मामला निटपने की संभावना जताई जा रही है और ऐसा होते ही दोनों टीमें उन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर देंगी, जिन्‍हें उन्‍होंने ऑक्‍शन से पहले ही अपने पाले में कर लिया है.