logo-image

IPL 2022 Mega auction: केएल राहुल, हार्दिक पांड्या या ईशान किशन, किसी पर भी बड़ी बोली लगाने में ये मुश्किल, डर गईं टीमें 

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega auction) की तारीख भले अभी तक नहीं आई पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि किस खिलाड़ी पर ज्यादा बोली लगेगी. केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन सहित कई नाम लिस्ट में हैं लेकिन बड़ी बोली लगाने एक समस्या है.

Updated on: 22 Dec 2021, 06:56 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Mega auction: आईपीएल 2022 (IPL 2022) मेगा ऑक्शन की डेट भले सामने नहीं आई है लेकिन टीमें अपनी रणनीति बनाने में लगी हैं. तमाम आईपीएल प्रेमी यह कयास लगाने में भी जुटे हैं कि सबसे महंगा खिलाड़ी कौन होगा और किस खिलाड़ी पर ज्यादा बोली लगेगी लेकिन बड़ी बोली लगाने में एक समस्या है. टीमें तो ज्यादा से ज्यादा बोली लगाना चाहती हैं और अच्छे से अच्छा खिलाड़ी अपनी स्क्वॉड में रखना चाहती हैं और खिलाड़ी भी निश्चित रूप से चाहते हैं कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा पैसे मिलें लेकिन अगर आंकड़ों को देखें तो एक समस्या सामने आती है.

इसे भी पढ़ेंः IPL Latest News: हर साल दो बार होगा आईपीएल (IPL)!

पिछले आंकड़ों को देखें तो आईपीएल 2021 (IPL 2021) में क्रिस मॉरिस (Chris Morris) सबसे महंगे खिलाड़ी थे. यही नहीं आईपीएल के इतिहास में उनके लिए सबसे बड़ी बोली लगी थी. उन्हें राज्स्थान रॉयल्स (RR) ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था लेकिन वह अपेक्षानुरूप प्रदर्शऩ नहीं कर पाए. ना तो उनका बल्ला ही कुछ खास चला ना ही गेंदबाजी. इसके अलावा साल 2020 में पैट कमिंस (Pat Cummins) को केकेआर ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था लेकिन वह भी कुछ खास नहीं कर सके. वह 14 मैचों में सिर्फ 12 ही विकेट ले सके और विकेट लेने में 19वें नंबर पर रहे. केकेआर भी आईपीएल में कोई करिश्मा नहीं कर सकी.  इससे पहले साल 2019 में राजस्थान रॉयल्स ने जयदेव उनादकट और किंग्स इलेवन पंजाब ने वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakraborty) को 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा था. दोनों ही कुछ खास नहीं कर सके. जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) 11 मैचों में 10 विकेट ही ले सके और विकेट टेकरों की लिस्ट में 30वें नंबर पर रहे. जबकि वरुण चक्रवर्ती को सिर्फ एक ही मैच में मैका मिल सका. इसके अलावा युवराज सिंह साल 2014 के आईपीएल में आरसीबी में 14 करोड़ में और इसके बाद साल 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (DD) में 16 करोड़ रुपये में खरीदे गए थे लेकिन दोनों ही टीमों को वह नहीं जीता सके. कमाल की बात क्रिस मॉरिस की बोली लगने से पहले वह अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी थे लेकिन न तो दिल्ली के की तरफ से खास प्रदर्शन कर सके न बतौर कप्तान दिल्ली को किसी खास मुकाम पर ले जा सके. यहां तक की दिल्ली ने दोबारा लिया भी नहीं उनको. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: सिर्फ 6 गेंद फेंककर थक जाता था ये खिलाड़ी, अब CSK और धोनी लेने को बेताब

इस हिसाब से देखें तो बहुत ज्यादा बोली लगाने के बाद भी परिणाम बहुत खास नहीं दिखाई देते. इस मामले में एक उदाहरण और है. वेस्टइंडीज के एक गेंदबाज शेल्डर कॉटरेल को पंजाब की टीम ने साल 2020 में 8.5 करोड़ की बड़ी कीमत पर खरीदा था लेकिन एक मैच में उनके एक ओवर में लगातार 5 छक्के पड़े और टीम जीतते-जीतते हार गई. इसके बाद से उन्हें खेलने का मौका भी नहीं मिला. इन आंकड़ों को देखें तो लगता है कि टीमे बड़ी बोली लगाने से बचेंगी. सभी टीमें इस बात पर बहुत सोच विचार करेंगी कि बड़ी बोली लगाई जाए या नहीं. हालांकि अभी तक ये कयास जरूर लगाए जा रहे हैं कि केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ियों पर जबर्दस्त बोली लग सकती है. अब आईपीएल शेड्यूल (IPL 2022 schedule) कब आता है और मेगा  ऑक्शन (IPL Mega Auction) में क्या होता है, किस पर कितनी बोली लगती है. यह देखने वाली बात होगी.