News Nation Logo
Banner

IPL 2022 : CSK और एमएस धोनी के चहेते ने 5 मैचों में लगाए 4 शतक, बाकी सब पीछे

बीसीसीआई ने भले टीमों को अपने चार चार खिलाड़ी रिटेन करने की परमीशन दी हो, लेकिन कुछ टीमों ने इससे भी कम खिलाड़ी रिटेन किए हैं. इस वक्‍त आईपीएल की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके ने अपने पूरे चार खिलाड़ी रिटेन किए.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Dec 2021, 04:30:19 PM
Dhoni csk

Dhoni csk (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

Most Runs in Vijay Hazare Trophy 2021 : आईपीएल 2022 की तैयारियां एक बार फिर जारी हैं. मेगा ऑक्‍शन की तारीखें सामने आ गई हैं. बीसीसीआई की ओर से ऐलान किया जाना बाकी है. इस बीच सभी टीमें अपनी अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं. आठ पुरानी टीमों ने अपने कुछ खिलाड़ी रिटेन कर लिए हैं, बाकी खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया गया है, अब जब भी मेगा ऑक्‍शन होगा तो टीमें नई खरीदारी करती हुई नजर आएंगी. खास बात ये है कि बीसीसीआई ने भले टीमों को अपने चार चार खिलाड़ी रिटेन करने की परमीशन दी हो, लेकिन कुछ टीमों ने इससे भी कम खिलाड़ी रिटेन किए हैं. इस वक्‍त आईपीएल की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके ने अपने पूरे चार खिलाड़ी रिटेन किए हैं. इस बीच एमएस धोनी की टीम ने एक ऐसे खिलाड़ी को रिटेन किया, जो रिटेन होने के बाद और भी ज्‍यादा रंग में आ गया. उसने पांच मैचों में चार शतक ठोककर साबित कर दिया कि टीम ने उसे क्‍यों रिटेन किया है. हम बात कर रहे हैं सीएसके के सलामी बल्‍लेबाज रितुराज गायकवाड की. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : BCCI के पास पहुंची अहमदाबाद की रिपोर्ट, जानिए क्‍या होगा

अब विजय हजारे ट्रॉफी खत्‍म हो गई है. इससे पहली बार हिमाचल प्रदेश की टीम जीता है. फाइनल में तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश पहुंचे, इसके बाद फाइनल में हिमाचल प्रदेश की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी पर कब्‍जा किया. हालांकि इस बीच सीएसके के सलामी बल्‍लेबाज रितुराज गायकवाड महाराष्‍ट्र की ओर से खेल रहे थे. जो आगे तक नहीं जा पाई. रितुराज गायकवाड ने महाराष्‍ट्र के लिए कुल पांच मैच खेले और इसमें से चार में तो शतक लगा दिए. विजय हजारे ट्रॉफी में जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्‍यादा रन बनाए, वो रितुराज गायकवाड ही हैं. गायकवाड ने पांच मैचों में कुल 603 रन बनाए. इसमें उनका सर्वाधिक स्‍कोर 168 रन रहा. वे एक बार नाबाद भी रहे, इसलिए उनका औसत 150 रन से भी ज्‍यादा का हो गया. इस दौरान रितुराज गायकवाड ने 112 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए. उन्‍होंने पूरे टूर्नामेंट में 51 चौके और 19 छक्‍के लगाए. रितुराज गायकवाड के बाद दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज ऋषि धवन रहे, जिन्‍होंने 458 रन बनाए. लेकिन उन्‍होंने ये रन आठ मैचों की आठ पारियों में लगाए. इसी से समझा जा सकता है कि बाकी बल्‍लेबाजों से रितुराज गायकवाड कितने आगे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी की CSK ने जीता आईपीएल, लेकिन इसके लिए किया जाएगा याद 

रितुराज गायकवाड ने विजय हजारे ट्रॉफी में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे खुद गायकवाड तो खुश होंगे ही, साथ ही एमएस धोनी और बाकी टीम मैनेजमेंट भी काफी खुश होंगे. क्‍योंकि सीएसके ने उन्‍हें अपने उन चार खिलाड़ियों में शामिल किया है, जिन्‍हें टीम ने रिटेन किया है. आईपीएल 2021 में भी रितुराज गायकवाड ने शानदार प्रदर्शन किया था. टीम ने जो आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है, उसमें उनका भी बड़ा योगदान है. आईपीएल 2021 में ऑरेंज कैप उन्‍हीं ने जीती थी, जो पूरे सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को मिलती है. गायकवाड ने पूरे सीजन में 16 मैच खेले और 635 रन बना दिए. इसमें एक शतक और चार अर्धशतक भी शामिल रहे. उनका स्‍ट्राइक रेट 136 से ज्‍यादा का था, वहीं औसत 45 के करीब था. अब आईपीएल का अगला सीजन बहुत ज्‍यादा दूर नहीं है, क्‍योंकि सब कुछ अगर ठीकठाक रहा तो अप्रैल में आईपीएल शुरू हो जाएगा, ऐसे में रितुराज के बल्‍ले का रन उगलना टीम के लिए फिर से फायदेमंद हो सकता है.

First Published : 27 Dec 2021, 04:30:19 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.