News Nation Logo
Breaking
Banner

IPL 2021 : एमएस धोनी की CSK ने जीता आईपीएल, लेकिन इसके लिए किया जाएगा याद 

अभी तक आईपीएल के 14 सीजन हो चुके हैं, लेकिन 14वां सीजन इसलिए याद किया जाएगा, जो अभी तक कभी नहीं हुआ, जो इस साल हो गया है.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Dec 2021, 11:33:33 PM
ipl 2021

ipl 2021 (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

आईपीएल 2022 की तैयारियां फिर से शुरू हो गई हैं. हालांकि अभी आईपीएल के 15वें सीजन में वक्‍त बचा हुआ है. लेकिन इससे पहले मेगा ऑक्‍शन का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद तय हो जाएगा कि कौन सा खिलाड़ी किस टीम के लिए खेल रहा है. इस बार यानी आईपीएल 2022 का सीजन इसलिए भी खास है, क्‍योंकि इस बार दो नई टीमें की भी एंट्री हो रही है, यानी कुल टीमों की संख्‍या दस हो जाएगी. यानी आठ टीमों के आईपीएल का दौर अब खत्‍म हो गया है. अभी तक आईपीएल के 14 सीजन हो चुके हैं, लेकिन 14वां सीजन इसलिए याद किया जाएगा, जो अभी तक कभी नहीं हुआ, जो इस साल हो गया है. वैसे तो ये सीजन एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके ने जीता है, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने चौथी बार ये खिताब अपने नाम किया. ये सीजन इसके लिए नहीं बल्‍कि किसी दूसरी बात के लिए याद किया जाएगा. ये है कोरोना वायरस के कारण. इस बार पहली बार ऐसा हुआ, जब आईपीएल का पूरा सीजन एक बार में नहीं बल्‍कि दो बार में खेला गया. 

यह भी पढ़ें : IND vs PAK : जो क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ वो 2021 में कोहली की कप्‍तानी में हुआ

आईपीएल 2021 का पूरा शेड्यूल बीसीसीआई ने ये ध्‍यान में रखकर बनाया था कि सीजन भारत में ही खेला जाएगा. हालांकि कोरोना से बचाव के कारण बायो बबल बनाया गया और तमाम सुरक्षा के भी पुख्‍ता इंतजाम किए गए. जब बीसीसीआई आईपीएल 2021 की प्‍लानिंग तैयार कर रही थी, तब कोरोना वायरस के केस काफी कम हो गए थे. किसी को भी इस बात की आशंका नहीं थी कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर आ जाएगी. जब अप्रैल में आईपीएल शुरू हुआ, उसी वक्‍त भारत में कोरोना के केस लगातार बढ़ने लगे. हालात ये हो गई कि रोज रोज दो से तीन लाख केस सामने आने लगे. एक तरफ कोरोना के कारण पूरे देश में कोरोना कहर बरपा रहा था, वहीं दूसरी ओर आईपीएल चल रहा था. आईपीएल आधा हो भी गया था, लेकिन इसी बीच जब पूरा कारवां एक जगह से उठकर दूसरी जगह आया तो पता नहीं कहां से बायो बबल में छेद हो गया. कुछ स्‍टॉफ मैंबर कोरोना की चपेट में आए. पहले बीसीसीआई ने कुछ मैच स्‍थगित किए, लेकिन जब लगा कि मामला और भी बिगड़ सकता है तो आईपीएल को आनन फानन में स्‍थगित कर दिया गया. बीसीसीआई के पास इसके लिए प्‍लान बी  नहीं था. लगा कि आईपीएल पता नहीं आगे हो भी पाएगा कि नहीं. तरह तरह की खबरें आने लगी, कभी खबर आती थी कि आईपीएल का बचा हुआ सीजन ऑस्‍ट्रेलिया में होगा. तो कभी किसी देश का नाम आता था. लेकिन बीसीसीआई को लगा कि जहां आईपीएल 2020 का पूरा सीजन खेला गया, वहां पर ही आईपीएल के बचे हुए मैच होने चाहिए. 

यह भी पढ़ें : IND Vs SA : पहले दिन सिर चढ़कर बोला केएल राहुल का जादू, टीम इंडिया हावी

इसके बाद बीसीसीआई ऐलान किया कि आईपीएल के बचे हुए मैच यूएई में होंगे. इसके बाद दोबारा से पूरा शेड्यूल जारी किया गया. आईपीएल के बचे हुए मैच यूएई में हुए. सारे मैच तीन स्‍टेडियम शारजाह, दुबई और अबुधाबी में खेले गए. यूएई सरकार ने इसमें पूरा सहयोग दिया और कोई भी नया केस सामने नहीं आया. हालांकि कुछ खिलाड़ी इसमें खेलने  नहीं आए, इससे मजा कुछ कम जरूर हुआ, लेकिन बीसीसीआई ने जिस तरह से आपात स्‍थिति में कदम उठाए, वो अपने आप में सराहनीय था. इस बार के फाइनल में एक बार फिर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके पहुंची, वहीं उसके सामने थी इयोन मोर्गन की कप्‍तानी वाली केकेआर. फाइनल में सीएसके ने केकेआर को करारी मात दी और एक बार फिर से आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा कर लिया. अब आईपीएल की सबसे बड़ी चैंपियन मुंबई इंडियंस है, जिसने पांच बार खिताब जीता है और दूसरे नंबर पर सीएसके है, जिसके नाम चार ट्रॉफी हैं. 

First Published : 26 Dec 2021, 11:33:33 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2022 IPL 2021