News Nation Logo
Banner

IND vs PAK : जो क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ वो 2021 में कोहली की कप्‍तानी में हुआ

टी20 विश्‍व कप 2021 से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था वे इस विश्‍व कप के बाद टी20 की कप्‍तानी छोड़ देंगे. उनके इस ऐलान के बाद टीम इंडिया सबसे पहले पाकिस्‍तान के खिलाफ ही मैदान में उतरी.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Dec 2021, 10:34:17 PM
azam virat

azam virat (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :  

T20 World Cup 2021 IND vs PAK Match : साल 2021 अब समापन की ओर है. इसमें कुछ ही दिन बचे हुए हैं. वैसे तो साल 2021 में टीम इंडिया ने कई बड़ी बड़ी जीतें हासिल की, वहीं कई हारों का भी सामना करना पड़ा. लेकिन इस साल एक ऐसा मैच भी टीम इंडिया हार गई, जिसे कोई भी हारना नहीं चाहता. साथ ही जब से क्रिकेट की शुरुआत हुई और भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने हुईं, कभी ऐसा नहीं हुआ. जी हां, हम बात कर रहे हैं, विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान के मैच की. चाहे टी20 विश्‍व कप हो या फिर वन डे का विश्‍व कप. टीम इंडिया कभी भी पाकिस्‍तान से नहीं हारी. लेकिन इस साल वो घाव भी हमें मिला. वो भी विराट कोहली की कप्‍तानी में.

यह भी पढ़ें : IND Vs SA : पहले दिन सिर चढ़कर बोला केएल राहुल का जादू, टीम इंडिया हावी

टी20 विश्‍व कप 2021 से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था वे इस विश्‍व कप के बाद टी20 की कप्‍तानी छोड़ देंगे. उनके इस ऐलान के बाद टीम इंडिया सबसे पहले पाकिस्‍तान के खिलाफ ही मैदान में उतरी. वो दिन था 24 अक्‍टूबर का और मैदान था यूएई का दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम. मैच की शुरुआत ही विराट कोहली के लिए अच्‍छी नहीं रही. यानी विराट कोहली पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम से टॉस हार गए. टीम इंडिया को पहले बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरना पड़ा. भारत की ओर से सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर मैदान में उतरे रोहित शर्मा और केएल राहुल. वहीं गेंद थामी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने. भारत का पहला झटका जल्‍द ही लग गया, जब रोहित शर्मा को शाहीन अफरीदी ने अपना पहला शिकार बनाया. तब तक टीम इंडिया का स्‍कोर एक ही रन था. इसके बाद केएल राहुल भी शाहीन अफरीदी के दूसरे शिकार बने. भारतीय टीम अभी तक छह ही रन बना सकी थी और दो विकेट गिर चुके थे. यानी टीम इंडिया संकट में थी. यहां से विराट कोहली ने कमान संभाली. लेकिन दूसरे छोर पर तीसरा विकेट भी गिर गया. सूर्य कुमार यादव भी आउट होकर पवेलियन लौट गए. हालांकि तीन विकेट गिरने के बाद विराट कोहली का साथ रिषभ पंत ने दिया. 31 रन पर तीन विकेट से टीम इंडिया का स्‍कोर 84 रन तक तो पहुंच गया, लेकिन यहां रिषभ पंत आउट हो गए. इसके बाद रविंद्र जडेजा भी आउट हो गए. जो विराट कोहली कभी भी टी20 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ कभी आउट ही नहीं हुए थे, वे भी आउट हो गए. हालांकि विराट कोहली ने अपनी टीम के लिए उस मैच में सबसे बड़ी पारी खेली. विराट कोहली ने 49 गेंद पर 57 रन की पारी खेली, लेकिन उनका साथ देने वाला कोई नहीं था. भारत ने 20 ओवर में 151 रन बना लिए तो लगा कि ये सम्‍मानजनक स्‍कोर है और अगर गेंदबाजी अच्‍छी हो जाए तो टीम इंडिया मैच जीत भी सकती है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : इन खिलाड़ियों की होगी अपनी आईपीएल टीम में वापसी!

पाकिस्‍तान की टीम जब स्‍कोर का पीछा करने मैदान में उतरी तो सामने आए कप्‍तान बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान. इन दोनों ने संभलकर शुरुआत दी, लेकिन जैसे ही उन्‍हें लगा कि भारतीय गेंदबाज कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं, इसके बाद वे आक्रामक अंदाज में उतरे. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली गेंदबाज बदल बदल कर गेंदबाजी करवाते रहे, लेकिन कोई भी पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों को आउट करने की स्‍थिति में नहीं था. मोहम्‍मद रिजवान ने 79 रन बनाए और कप्‍तान बाबर आजम ने 68 रनों की नाबाद पारी खेली. पाकिस्‍तानी टीम ने 17.5 ओवर में ही जरूरी रन जुटा लिए और विश्‍व कप में पहली बार टीम इंडिया को हार मिली. भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो लगभग सभी की पिटाई हुई. भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन ओवर में 25 रन दिए. लेकिन मोहम्‍मद शमी ने 3.5 ओवर में 43 रन बनवा दिए. जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवर में 22 रन दिए. वुरुण चक्रवर्ती ने चार ओवर में 33 रन दिए, वहीं रविंद्र जडेजा ने चार ओवर में 28 रन दिए. भारत के सभी गेंदबाजों के विकेट वाले खाने में शून्‍य था, यानी किसी को कोई भी विकेट नहीं मिला. यानी टी20 विश्‍व कप में टीम इंडिया की जो खराब शुरुआत हुई, उसके बाद इससे बाहर होना ही था और यही हुआ भी. पाकिस्‍तान के बाद भारत को न्‍यूजीलैंड से भी हार मिली. यानी सफर यहीं पर खत्‍म हो गया था. हालांकि इसके बाद भारत ने अफगानिस्‍ता, नामीबिया और स्‍कॉटलैंड को हराया, लेकिन बाकी टीमें ज्‍यादा अंक लेकर उससे ऊपर थीं और भारतीय टीम को अपने लीग मैच खेलकर वापस लौटना पड़ा.

First Published : 26 Dec 2021, 10:34:17 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.