logo-image

IPL 2022: 2 करोड़ है बेस प्राइस इसलिए बिकने के पड़े जाएंगे लाले !

आईपीएल में बेस प्राइस के लिए पांच कैटेगरी रखी हैं. इसमें पहली कैटेगरी 20 लाख रुपये, दूसरी कैटेगरी 50 लाख रुपये, तीसरी कैटेगरी 1 करोड़ रुपये, चौथी कैटेगरी 1.50 करोड़ रुपये और पांचवीं कैटेगरी 2 करोड़  रुपये है.

Updated on: 23 Jan 2022, 08:59 AM

नई दिल्ली :

IPL 2022: आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए कुछ खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रखा है , जिसे देखकर आईपीएल  प्रेमी हैरान हैं. इसकी वजह है कि इन खिलाड़ियों की वैल्यू आईपीएल में इतनी नहीं मानी जाती. दरअसल, बीसीसीआई ने इस बार आईपीएल में बेस प्राइस के लिए पांच कैटेगरी रखी हैं. इसमें पहली कैटेगरी 20 लाख रुपये, दूसरी कैटेगरी 50 लाख रुपये, तीसरी कैटेगरी 1 करोड़ रुपये, चौथी कैटेगरी 1.50 करोड़ रुपये और पांचवीं कैटेगरी 2 करोड़  रुपये है. तमाम खिलाड़ी अपने आपको जहां आंकते हैं, उस कैटेगरी में रजिस्टर कराते हैं. आईपीएल 2022 के लिए भी सभी खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. इसमें कुल 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया  है. इन खिलाड़ियों के ऊपर मेगा ऑक्शन में बोली लगेगी. जिस खिलाड़ी ने जिस भी कैटेगरी में रजिस्ट्रेशन कराया है, बोली वहीं से शुरू  होगी. बेस प्राइस से कम कोई भी टीम बोली नहीं लगा सकती.

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: मार्च के अंत में शुरू होंगे आईपीएल, जानिए तारीख

अब तमाम आईपीएल प्रेमी इस बात की समीक्षा में भी लगे हैं कि किस कैटेगरी में किस खिलाड़ी ने रजिस्ट्रेशन कराया है और उसके ऊपर बोली कितनी जा सकती है. तो चलिए हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिनके बेस प्राइस से तमाम आईपीएल प्रेमी हैरान हैं. इस लिस्ट में एक नाम ओडिन स्मिथ का है. ओडिन स्मिथ ने सबसे ऊंचे  बेस प्राइस यानी 2 करोड़ रुपये बेस प्राइस पर रजिस्ट्रेशन कराया है. ओडिन स्मिथ वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर हैं. स्मिथ ने इसी साल यानी साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है. उन्होंने अभी तक तीन ही अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं, जबकि 6 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेले हैं. आईपीएल में संभवतः वह पहली बार खेलते दिखेंगे. ऐसे में 2 करोड़ रुपये में कोई टीम उन्हें लेगी, ऐसा मुश्किल लग  रहा है. 

इसके अलावा 2 करोड़ की कैटेगरी में रजिस्ट्रेशन कराने वाले एक खिलाड़ी हैं साकिब महमूद. 1997 में जन्मे इस इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने साल 2021 में इंटरनेशनल डेब्यू किया है. अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई खास पहचान नहीं है. बिग बैश लीग में भी यह खेल चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो 7 वनडे में 14 विकेट लिए हैं, जबकि 10 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में कुल 7 विकेट लिए हैं. ऐसे में इनके ऊपर 2 करोड़ की बोली कोई टीम लगाएगी इस बात की संभावना कम है. हालत यहां तक है कि कई सोशल मीडिया क्रिटिक्स इन खिलाड़ियों को बेस प्राइस के लिए ट्रोल भी कर रहे हैं. 

वहीं, कुछ खिलाड़ी ऐसे में भी हैं, जिनका कम बेस प्राइस आईपीएल प्रेमियों को चौंका रहा है. इसमें एक नाम आवेश खान का है. आवेश खान ने पिछले आईपीएल यानी आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की  ओर से शानदार गेंदबाजी की थी. वह आईपीएल 2021 में विकेट लेने में हर्षल पटेल के बाद दूसरे नंबर पर थे लेकिन उन्होंने सबसे कम बेस प्राइस यानी 20 लाख में खुद को रजिस्टर कराया है. वहीं, पंजाब किंग्स के बल्लेबाज रहे शाहरुख खान ने भी खुद को 20 लाख की कैटेगरी में रजिस्टर कराया है, जबिक पिछली बार ही पंजाब ने उन्हें 5.25 करोड़ में खरीदा था.