News Nation Logo

BREAKING

IPL 2021 में एक टीम से खेलेंगे 5 विदेशी खिलाड़ी! नियम में हो सकता है बदलाव 

अब पता चला है कि अगले साल के आईपीएल में यानी आईपीएल 2021 में एक टीम से पांच विदेशी खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. अभी इनकी संख्‍या चार ही है. आपको पता है कि आईपीएल में नियम है कि एक टीम से चार ही विदेशी खिलाड़ी खेल सकते हैं,

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Nov 2020, 03:21:37 PM
dream11 ipl trophy

dream11 ipl trophy (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के बाद अब अगले साल के इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल  के 13वें सीजन के बाद भले भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर चली गई हो और वहां पर वन डे, टेस्‍ट और T20 सीरीज खेलने जा रही हो, लेकिन बीसीसीआई में भीतर ही भीतर आईपीएल 2020 की तैयारी शुरू कर दी है. संभावना जताई जा रही है कि अगले साल आईपीएल में आठ नहीं, बल्‍कि उससे ज्‍यादा टीमें खेलती हुई नजर आ सकती हैं. शायद नौ या फिर दस. हालांकि अभी इसको लेकर चर्चा ही चल रही है. बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. बताया जा रहा है कि अगले महीने ही बीसीसीआई की एजीएम होनी है, इसमें टीमों की संख्‍या पर फैसला लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : सूर्यकुमार यादव को लेकर ब्रायन लारा ने कह दी बड़ी बात 

इस बीच अब पता चला है कि अगले साल के आईपीएल में यानी आईपीएल 2021 में एक टीम से पांच विदेशी खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. अभी इनकी संख्‍या चार ही है. आपको पता है कि आईपीएल में नियम है कि एक टीम से चार ही विदेशी खिलाड़ी खेल सकते हैं, बाकी सभी सात खिलाड़ी भारतीय होते हैं. बीसीसीआई ने ये नियम इसलिए बनाया था, ताकि टीमें भारतीय खिलाड़ियों को ही ज्‍यादा प्‍लेइंग इलेवन में मौका दें. लेकिन अब इसमें बदलाव की संभावना जताई जा रही है. इन साइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई के एक अधिकारी इस बात की पुष्‍टि की है, हालांकि अभी भी पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. 

यह भी पढ़ें : डेविड वार्नर बोले, जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में क्‍या हैं दिक्‍कतें 

आईपीएल 2020 को खत्‍म हुए अभी 15 दिन का भी समय पूरा नहीं हुआ है.  इस बार भी मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के खिताब पर कब्‍जा किया है, अब तक मुंबई इंडियंस पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है. हर  बार टीम की कमान रोहित शर्मा के ही हाथों में थी. इसके बाद अब बीसीसीआई का पूरा ध्‍यान आईपीएल 2021 पर है. इस साल का आईपीएल कोरोना वायरस के कारण करीब छह महीने की देरी से यूएई में हुआ था. अगर अगले साल का आईपीएल अपने समय से ही कराना है तो इसके लिए अब चार से पांच महीने का ही वक्‍त बचा हुआ है. इसी में आईपीएल की टीमों की संख्‍या बढ़ाने पर विचार किया जाएगा और इस दौरान बीसीसीआई को ऑक्‍शन भी करना है. वहीं अब खबर आ रही है कि आईपीएल में अगले साल से एक टीम से पांच विदेशी खिलाड़ी भी खेल सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : रवि शास्‍त्री बोले, विराट कोहली का न होना मौका, जानिए किसके लिए 

इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल की कुछ फ्रेंचाइजी चार की बजाय पांच विदेशी खिलाड़ी खिलाने के पक्ष में हैं और इसके लिए टीमों ने बीसीसीआई से नियमों में बदलाव की भी बात कही है. अब जब भी आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक होगी तो इस पर भी विचार किया जा सकता है. इस बारे में बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा है कि कुछ फ्रेंचाइजी अनुरोध कर रही हैं कि प्लेइंग इलेवन में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाए. बीसीसीआई ने हालांकि इस पर हामी नहीं भरी है, लेकिन पूरी संभावना है कि इस पर विचार जरूर किया जाएगा. बीसीसीआई के अधिकारी ने ये भी कहा है कि अगर टीमों की संख्‍या बढ़ती है तो ये तय है कि आने वाले वक्‍त में कुछ नियमों में बदलाव किए जा सकते हैं. इसमें खिलाड़ियों की संख्‍या का नियम भी संभव है.  

First Published : 23 Nov 2020, 03:21:37 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.