logo-image

IND vs AUS : रवि शास्‍त्री बोले, विराट कोहली का न होना मौका, जानिए किसके लिए 

भारतीय क्रिकेट टीम अब ऑस्‍ट्रेलिया से लोहा लेने के लिए तैयार है. पहला वन डे मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा, इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है. हालांकि दिक्‍कत वन डे और T20 की नहीं है.

Updated on: 23 Nov 2020, 12:40 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम अब ऑस्‍ट्रेलिया से लोहा लेने के लिए तैयार है. पहला वन डे मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा, इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है. हालांकि दिक्‍कत वन डे और T20 की नहीं है, बल्‍कि परेशानी ये है कि पहला टेस्‍ट मैच खेलने के बाद कप्‍तान विराट कोहली वापस आ जाएंगे, ऐसे में उनकी जगह कौन खेलेगा और क्‍या रणनीति होगी, ये अपने आप में बड़ा सवाल है. कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद वापस भारत लौट जाएंगे और बाकी के तीन मैच नहीं खेलेंगे. इस बीच टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि विराट कोहली का न होना युवा खिलाड़ियों को अपने आप को साबित करने का मौका देगा. विराट कोहली हालांकि वनडे और टी-20 सीरीज में हिस्सा लेंगे और 17 दिसंबर से शुरू हो रहे पहला टेस्ट भी खेलेंगे. वह फिर अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट आएंगे. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : टेस्‍ट सीरीज में कौन ले सकता है विराट कोहली की जगह, जानिए नाम 

टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने एबीसी स्पोर्ट से कहा कि मुझे लगता है कि उन्होंने सही फैसला लिया है. यह पल बार-बार नहीं आते. उनके पास मौका है, वह वापस जा रहे हैं. मुझे लगता है कि वह इससे खुश हैं. रवि शास्‍त्री ने कहा कि अगर आप देखेंगे कि भारत ने पिछले पांच-छह साल में क्या किया है तो इसमें किसी को संदेह नहीं रहेगा कि इसके लिए वह एक बड़ा कारण हैं. इसलिए उनकी कमी खलेगी, लेकिन विपदा मौका लेकर आती है. टीम में काफी सारे युवा खिलाड़ी हैं और यह उनके लिए मौका है.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : विराट कोहली के बिना भारत, स्मिथ और वार्नर के बिना आस्ट्रेलिया जैसा

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वन डे के लिए कप्तान विराट कोहली खूब पसीना भी बहा रहे हैं. मैदान पर अभ्यास करने के साथ-साथ विराट कोहली जिम में भी मेहनत कर रहे हैं. टीम इंडिया के कप्तान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जिम में एक्सरसाइज करते हुए कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली साइकलिंग, वेट लिफ्टिंग के साथ-साथ फिजीकल एक्सरसाइज भी कर रहे हैं. विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 40 मैच खेले हैं और 1910 रन बनाए हैं जिसमें आठ शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : प्रवीण कुमार ने बताई ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों की कमजोरी 

वहीं इससे पहले रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल के साथ बात करते हुए एक फोटो भी ट्वीट किया है. अभी तक शुभमन गिल ने भारत के लिए दो वनडे मैच खेले हैं. वो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे और टेस्ट टीम का हिस्सा हैं. वनडे सीरीज का पहला मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा. दूसरा मैच भी 29 नवंबर को इसी मैदान पर होगा. तीसरा मैच दो दिसंबर को कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर खेला जाएगा. इसके बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी. तीन टी-20 मैच चार, छह और आठ दिसंबर को होंगे.

यह भी पढ़ें : LPL 2020 : शाहिद अफरीदी बने कप्‍तान, डेन स्‍टेन इस टीम से खेलेंगे 

वनडे सीरीज का पूरा कार्यक्रम
पहला वनडे, 27 नवंबर, सिडनी, 09: 10 AM
दूसरा वनडे, 29 नवंबर, सिडनी, 09: 10 AM
तीसरा वनडे, 1 दिसंबर, मानुका, 09: 10 AM

टी-20 का पूरा शेड्यूल
पहला टी-20, 4 दिसंबर, मानुका, 01:40 PM
दूसरा टी-20, 6 दिसंबर,  सिडनी, 01:40 PM 
तीसरा टी-20, 8 दिसंबर, सिडनी, 01:40 PM

चार टेस्ट की होने वाली है सीरीज
पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर, एडिलेड , 09:30 AM
दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसंबर, मेलबर्न ,05:00 AM
तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी, सिडनी , 05:00 AM  
चौथा टेस्ट 15 जनवरी से 19, ब्रिसबेन, 05:00 AM