News Nation Logo
Banner

INDvsAUS : विराट कोहली के बिना भारत, स्मिथ और वार्नर के बिना आस्ट्रेलिया जैसा

विराट कोहली एडिलेड से 17 दिसंबर से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शिरकत करने के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटेंगे. वह हालांकि वनडे और टी-20 सीरीज का हिस्सा होंगे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 22 Nov 2020, 07:21:47 PM
Virat Kohli IANS Test

Virat Kohli IANS Test (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

विराट कोहली एडिलेड से 17 दिसंबर से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शिरकत करने के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटेंगे. वह हालांकि वनडे और टी-20 सीरीज का हिस्सा होंगे. वनडे सीरीज की शुरूआत 27 नवंबर से हो रही है. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ज्यॉफ लॉसन का मानना है कि टेस्ट में कप्तान विराट कोहली के न होने से भारत ठीक वैसा ही लगेगा, जैसी कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर न होने से आस्ट्रेलियाई टीम थी. ज्यॉफ लॉसन ने सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड के लिए अपने कॉलम में लिखा, विराट कोहली के बिना भारतीय टीम वैसी ही होगी, जैसी कि आस्ट्रेलियाई टीम स्मिथ और वार्नर के बिना थी. वह ना केवल रन बनाते हैं बल्कि वह पूरी टीम पर से मानसिक दबाव कम करते हैं.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : प्रवीण कुमार ने बताई ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों की कमजोरी 

विराट कोहली ने टेस्ट में अब तक 53.62 की औसत से 7240 रन बनाए हैं और वह स्‍टीव स्मिथ के बाद काफी लंबे समय से आईसीसी रैंकिंग में टॉप रैंकिंग के बल्लेबाज हैं. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछली बार आस्ट्रेलिया दौरे पर 71 साल बाद पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी. ज्यॉफ लॉसन ने कहा कि पिछली बार की तुलना में इस बार आस्ट्रेलिया काफी मजबूत है. पिछली बार जब भारत ने आस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तो गेंद से छेड़छाड़ के कारण स्मिथ और वार्नर उस सीरीज का हिस्सा नहीं थे.
ज्यॉफ लॉसन ने कहा, आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड और फिर न्यूजीलैंड को हराया है. इसके बाद उसने पिछले समर में पाकिस्तान को टक्कर दी है. अंतर्राष्ट्रीय सीजन के शुरू होने के बाद से वह नंबर-1 बना है और बल्लेबाजी में उसके पास काफी विकल्प है. पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, भारतीय क्रिकेटरों को अप्रत्याशित की उम्मीद होगी. दो साल पहले, पहली बार आस्ट्रेलियाई धरती पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने के बाद अब वे इसका बचाव करेंगे. उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण लगातार मजबूत हो रहा है.

यह भी पढ़ें : LPL 2020 : शाहिद अफरीदी बने कप्‍तान, डेन स्‍टेन इस टीम से खेलेंगे 

बात अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बानने करें तो सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर हैं. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 मुकाबले खेले हैं और 3077 रन अपने खाते में जोड़े हैं, इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने 9 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं. दूसरे नंबर पर हिटमैन रोहित शर्मा आते हैं जिन्होंने 40 मुकाबलों में 2208 रन बनाए है जिसमें 8 शतक और 8 ही अर्धशतक शामिल है. सचिन और रोहित के बाद नाम विराट कोहली का नाम आता है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 खेले हैं और 1910 रन बनाए हैं जिसमें रोहित की तरह आठ-आठ शतक और अर्धशतक शामिल हैं. इसके बाद पूर्व टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी का नाम सामने आता है जिनके नाम 55 मैच में 1660 रन हैं. खैर, अब देखना होगा कि क्या विराट कोहली वनडे में ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनते हैं या नहीं क्योंकि रोहित शर्मा वनडे में नहीं है, सचिन और धोनी क्रिकेट को अलविदा बोल चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : एबी डिविलियर्स करेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी! कोच मार्क बाउचर बोले.....

वनडे सीरीज का पूरा कार्यक्रम
पहला वनडे, 27 नवंबर, सिडनी, 09: 10 AM
दूसरा वनडे, 29 नवंबर, सिडनी, 09: 10 AM
तीसरा वनडे, 1 दिसंबर, मानुका, 09: 10 AM

टी-20 का पूरा शेड्यूल
पहला टी-20, 4 दिसंबर, मानुका, 01:40 PM
दूसरा टी-20, 6 दिसंबर,  सिडनी, 01:40 PM 
तीसरा टी-20, 8 दिसंबर, सिडनी, 01:40 PM

चार टेस्ट की होने वाली है सीरीज
पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर, एडिलेड , 09:30 AM
दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसंबर, मेलबर्न ,05:00 AM
तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी, सिडनी , 05:00 AM  
चौथा टेस्ट 15 जनवरी से 19, ब्रिसबेन, 05:00 AM

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 22 Nov 2020, 07:21:47 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो