logo-image

IPL 2021 : टीम इंडिया के ये खिलाड़ी लौटेंगे भारत, नहीं जाएंगे UAE

आईपीएल 2021 के आयोजन के लिए टीम इंडिया के लगभग सभी खिलाड़ी इस वक्‍त यूएई पहुंच चुके हैं. भारत और इंग्‍लैंड की सीरीज अब खत्‍म हो चुकी है. आखिरी टेस्‍ट पर फैसला बाद में लिया जाएगा.

Updated on: 12 Sep 2021, 12:22 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के आयोजन के लिए टीम इंडिया के लगभग सभी खिलाड़ी इस वक्‍त यूएई पहुंच चुके हैं. भारत और इंग्‍लैंड की सीरीज अब खत्‍म हो चुकी है. आखिरी टेस्‍ट पर फैसला बाद में लिया जाएगा. भारतीय खिलाड़ी 14 सितंबर के बाद पहुंचने वाले थे, क्‍योंकि इसी दिन आखिरी टेस्‍ट होना था, लेकिन अब चुंकि सीरीज पहले ही खत्‍म हो गई है, इसलिए आईपीएल टीमों ने खिलाड़ियों को जल्‍द से जल्‍द पहुंचाने का इंतजाम किया है. हालांकि टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी भी ऐेसे हैं, जो यूएई ना जाकर सीधे भारत लौटेंगे, लेकिन इनकी संख्‍या काफी कम है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : बदल गई हैं आईपीएल टीमें, जानिए किनकी हुई एंट्री

इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज के लिए जो टीम इंडिया दौरे पर गई थी, उसमें से ज्‍यादातर खिलाड़ी आईपीएल खेल रहे हैं, इसलिए वे सभी इंग्‍लैंड से सीधे यूएई चले गए हैं. लेकिन इस बीच हनुमा विहारी, अभिमन्यु ईश्वरन और अर्जन नागवासवाला ऐसे खिलाड़ी हैं, जो किसी भी टीम के लिए आईपीएल नहीं खेल रहे हैं, इसलिए ये खिलाड़ी सीधे भारत वापस आएंगे. वहीं भारतीय टीम के कोच रवि शास्‍त्री के अलावा जो स्‍टॉफ सदस्‍य कोरोना से पीड़ित हैं, वे भी किसी भी आईपीएल टीम से जुड़े नहीं हैं, इसलिए वे सभी कोरोना से उबरने के बाद भारत लौट आएंगे, उन्‍हें भी यूएई जाने की जरूरी नहीं है. हालांकि आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के बाद यूएई में ही टी20 विश्‍व कप होगा और तब फिर सभी भारतीय खिलाड़ी टीम इंडिया के रूप में नजर आएंगे. तभी हेड कोच रवि शास्‍त्री समेत सभी स्‍टाफ मैंबर्स यूएई जाएंगे. रवि शास्‍त्री का ये बतौर कोच आखिरी विश्‍व कप होगा, इसके बाद देखना होगा कि रवि शास्‍त्री का कार्यकाल जारी रहता है या फिर उनकी जगह कोई और लेता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल और क्रिकेट को लेकर देवदत्‍त पडिक्कल ने कही ये बड़ी बात

वहीं बात अगर आईपीएल टीमों के खिलाड़ियों की करें तो सभी खिलाड़ी यूएई पहुंच चुके हैं. टेस्‍ट सीरीज का हिस्‍सा न रहने वाले और इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान करने वाले भारत के खिलाड़ी तो पहले से ही यूएई में हैं. विदेशी खिलाड़ी भी यूएई पहुंच चुके हैं और एक से दो दिन में जो खिलाड़ी रह गए हैं, वे भी पहुंच जाएंगे. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर से है, ऐसे में जो भी खिलाड़ी बाहर से आ रहे हैं, उनका पहले कोरोना टेस्‍ट होगा, उसके बाद उन्‍हें क्‍वारंटीन में रहना होगा, वहां से निकलने पर फिर कोविड टेस्‍ट होगा और टेस्‍ट निगेटिव आने के बाद ये अपनी अपनी टीमों से जुड़ जाएंगे. इंग्‍लैंड के उन खिलाड़ियों को छोड़कर जो आईपीएल से अपना नाम वापस ले चुके हैं, बाकी खिलाड़ी भी यूएई पहुंच चुके हैं. आपको बता दें कि आईपीएल का फाइनल मैच 15 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. इसी दिन पता चलेगा कि इस साल का आईपीएल का विजेता कौन है.