News Nation Logo

IPL 2021 : शिखर धवन और केएल राहुल में बराबरी की जंग, जीतेगा कौन 

IPL 2021 Orange Cap : आईपीएल 2021 का फेज 2 खेला जा रहा है. टीमें अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रही हैं कि वे अच्‍छा खेल दिखाएं और इस बार की ट्रॉफी अपने नाम करें. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब टूर्नामेंट दो चरणों में खेला जा रहा है.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Sep 2021, 05:44:25 PM
kl rahul

kl rahul (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Orange Cap : आईपीएल 2021 का फेज 2 खेला जा रहा है. टीमें अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रही हैं कि वे अच्‍छा खेल दिखाएं और इस बार की ट्रॉफी अपने नाम करें. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब टूर्नामेंट दो चरणों में खेला जा रहा है. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ, ये कोरोना वायरस के कारण है. आईपीएल के फेज 1 और फेज 2 में एक अंतर समझ मे आ रहा है. वो ये है कि पहले फेज में कुछ टीमें बहुत शानदार खेल दिखा रही थीं, लेकिन दूसरे चरण में उनका वो जलवा देखने के लिए नहीं मिला, वहीं कुछ टीमें पहले फेज में अच्‍छा खेल नहीं दिखा पाई थी, इस बार उन्‍होंने कमाल की वापसी की है. इस बीच आपको ये भी जानना चाहिए कि इस वक्‍त आईपीएल के इस सीजन में जो ऑरेंज कैप की जो जंग चल रही है, वो बहुत रोचक हो गई है. वहीं अच्‍छी बात ये है कि टॉप टू में भारत के ही दो खिलाड़ी अपना सिक्‍का जमाए हुए हैं. इससे भी बड़ी बात ये है कि जिस भारतीय खिलाड़ी को भारतीय सेलेक्‍टर्स ने टी20 विश्‍व कप की टीम इंडिया में जगह नहीं दी है. हम बात कर रहे हैं शिखर धवन की. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021, RCB vs MI : किंग कोहली बनाम हिटमैन शर्मा बनाएंगे सुपरहिट संडे

जब विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी, उसी वक्‍त टीम इंडिया ने लिमिटेड ओवर की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा किया, इस टीम की कमान शिखर धवन के हाथों में दी गई. लेकिन अब टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए भारतीय सेलेक्‍टर्स ने टीम इंडिया का ऐलान किया तो उसमें उनका नाम तक शामिल नहीं था. जब आईपीएल 2020 में शिखर धवन सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्‍ट में नंबर दो पर थे. इस बार भी पहले फेज में शिखर धवन ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की थी. इतना ही नहीं दूसरे फेज में भी वे अच्‍छी फार्म में नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि शिखर धवन अब तक आईपीएल 14 में दस मैच में 430 रन बना चुके हैं और अभी भी टीम को कई मैच खेलने हैं. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाएगी, इसकी पूरी संभावना है. सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान केएल राहुल दूसरे नंबर पर हैं. वे अभी तक 401 रन बना चुके हैं. राहुल ने अभी तक इस सीजन में नौ ही मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021: RCB और MI में कांटे की टक्कर, कोहली, रोहित समेत ये खिलाड़ी बना सकते हैं रिकॉर्ड

ऑरेंज कैप की रेस में तीसरे नंबर पर राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन हैं. संजू सैमसन नौ मैचों में 351 रन बना चुके हैं, हालांकि उन्‍हें भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है. लिस्‍ट में चौथे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके के लिए खेलने वाले फॉफ डुप्‍लेसिस हैं. उन्‍होंने अब तक 351 रन बनाए हैं. वे पहले विदेशी खिलाड़ी हैं, जो इस लिस्‍ट में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब हुए हैं. इसके बाद पांचवें नंबर पर मयंक अग्रवाल हैं, जो नौ मैचों में 332 रन पूरे कर चुके हैं. हालांकि मयंक अग्रवाल भी टीम इंडिया में शामिल नहीं किए गए हैं. जो खिलाड़ी विश्‍व कप में नहीं खेल रहे हैं, उनका जलवा देखने के लिए मिल रहा है. ये चिंता की बात हो सकती है. खैर अभी आईपीएल जारी है और बहुत से मैच खेलने जाने बाकी और ये बात 15 अक्‍टूबर को पता चलेगा कि ऑरेंज कैप आखिर में कौन जीतता है. उसी दिन फाइनल खेला जाएगा. 

First Published : 26 Sep 2021, 05:44:25 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो