logo-image

IPL 2021 Retention की 8 सबसे बड़ी बातें एक क्लिक पर जानें 

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2021 की ओर पहला कदम बढ़ा दिया गया है. सभी आठ टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी है. आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने अपनी 2021 की टीमों का मोटा मोटा खाका तैयार कर लिया है.

Updated on: 20 Jan 2021, 09:53 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2021 की ओर पहला कदम बढ़ा दिया गया है. सभी आठ टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी है. आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने अपनी 2021 की टीमों का मोटा मोटा खाका तैयार कर लिया है. अब टीमों ने ये भी तय कर लिया है कि उन्हें ऑक्शन के लिए कौन सा खिलाड़ी चाहिए. यानी उनकी टीम में तेज गेंदबाज की कमी है या फिर वे स्पिनर को चाहते हैं. टीमों को एक अच्छा सलामी बल्लेबाज चाहिए या फिर मध्यक्रम के बल्लेबाज की जरूरत टीम को है. लेकिन आईपीएल 2021 की ओर पहले कदम के पहले दिन दस बड़ी बातें क्या रहीं चलिए फटाफट से ये जान लेते हैं. 

  1. विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी आरसीबी ने दस खिलाड़ियों को रिलीज किया है, जो सबसे ज्यादा है. विराट कोहली की टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है. 
    IPL 2021 : विराट कोहली की RCB से एरॉन फिंच रिलीज, देखें लिस्ट

  2. राजस्थान रॉयल्स ने अपने कप्तान स्टीव स्मिथ को न केवल कप्तानी से हटा दिया है, बल्कि उन्हें टीम से भी बाहर कर दिया है. वहीं आईपीएल 2021 में संजू सैमसन टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. राजस्थान रॉयल्स अकेली टीम है, जिसने इस साल अपने कप्तान में बदलाव किया है. 
    IPL 2021 Retention :  संजू सैमसन होंगे राजस्थान रॉयल्स के कप्तान, कुमार संगकारा भी जुड़ेंगे

  3. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपने कप्तान डेविड वार्नर को बरकरार रखा है, वहीं टीम ने किसी भी बड़े नाम को अपनी टीम से बाहर का रास्ता नहीं दिखाया है. टीम में ज्यादातर विदेशी खिलाड़ी बने रहेंगे. वहीं देश के खिलाड़ी भी टीम में रहेंगे. 


  4. कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी एक बार फिर इयॉन मोर्गन करेंगे. वहीं पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक भी टीम में बने रहेंगे, उन्हें टीम से बाहर नहीं किया गया है. टीम ने किसी भी बडे़ खिलाड़ी को बाहर नहीं किया है,  लेकिन इंग्लैंड खिलाड़ी टॉम बैंटन को बाहर कर दिया है. 
    IPL 2021 Retention : शाहरुख खान की टीम KKR ने छह खिलाड़ियों को किया रिलीज, दिनेश कार्तिक.....

  5. दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी एक बार फिर श्रेयस ही करेंगे. टीम ने जेसन रॉय, एलेक्स कैरी, संदीप लामिक्षाने को बाहर कर दिया है. संदीप ने 2020 में एक भी मैच नहीं खेला था. वहीं आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस टीम के साथ बने रहेंगे. 
    IPL 2021 Retention : चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट 
  6. किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने बड़े खिलाड़ियों को बाहर कर दिया है. ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, शेल्डन कोट्रेल और जिमी नीशन को रिलीज कर दिया गया है. क्रिस गेल टीम के साथ बने रहेंगे. केएल राहुल ही टीम की एक बार फिर कप्तानी करेंगे, वहीं कोच की भूमिका में अनिल कुंबले भी टीम के साथ जुड़े रहेंगे.
    IPL 2021 Retention : ग्लेन मैक्सवेल की किंग्स इलेवन पंजाब से छुट्टी, क्रिस गेल .....

  7. एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने हरभजन सिंह, केदार जाधव, मुरली विजय और पीयूष चावला को रिलीज कर दिया है. वहीं शेट वॉटसन तो पहले ही रिटायरमेंट ले चुके हैं. वे भी टीम के साथ नहीं रहेंगे. 
    IPL Auction 2021  : एमएस धोनी की CSK  से इन दिग्गजों की छुट्टी तय, सुरेश रैना....

  8. आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने अपने कई तेज गेंदबाजों को बाहर कर दिया है. लसिथ मलिंगा, मिशेल मैकलेनघन, जैम्स पैटिंसन और नाथन कुल्टर नाइल को टीम ने रिलीज कर दिया है. अब टीम ऑक्शन में किसी बड़े तेज गेंदबाज पर दांव लगाएगी. 
    IPL 2021 : मुंबई इंडियंस ने IPL इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज को बाहर किया, देखें लिस्ट