News Nation Logo
पन्ना: देर रात तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा पन्ना: बाइक सवार दो लोगों की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत, एक गंभीर घायल पन्ना: बनहरी गांव के बताए जा रहे हैं दोनों मृतक Police Commemoration Day के लिए आज राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया नैनीताल: मलबे, बॉल्डर और पेड़ो की चपेट में आए तीन घर नैनीताल के बिरला क्षेत्र के कुमाऊं लॉज में देर रात भारी भूस्खलन गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम के तहत 'मोदी वैन' पहल को हरी झंडी दिखाई मैं PM नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जे.पी. नड्डा और राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करता हूं: बाबुल सुप्रियो जिस पार्टी के लिए मैंने 7 साल मेहनत की, उसे छोड़ते वक्त दिल व्यथित था: बाबुल सुप्रियो बिहार: CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-1 की डेटशीट जारी की युवाओं को रोजगार देने दिल्ली सरकार लांच करेगी रोजगार 2.0 एप सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर, लेंगे सुरक्षा का जायजा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर देश में उबाल नैनीताल में बादल फटने से तबाही का आलम. रामनगर के रिसॉर्ट में 100 लोग फंसे उत्तराकंड के सीएम ने जलप्रलय वाले स्थानों का दौरा किया

IPL 2021 : RCB और DC के पास पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने का मौका 

आईपीएल 2021 का दूसरा फेज अब शुरू होने को है. पहला मैच मुंबई इंडियंस और सीएसके के बीच मैच खेला जाएगा. इस बीच आईपीएल की कुल आठ टीमों में से तीन ही टीमें इस वक्‍त ऐसी हैं, जो अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई हैं.

Written By : Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Sep 2021, 01:28:30 PM
Shikhar Dhawan  shreyas iyer

Shikhar Dhawan shreyas iyer (Photo Credit: IPLT20.com)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का दूसरा फेज अब शुरू होने को है. पहला मैच मुंबई इंडियंस और सीएसके के बीच मैच खेला जाएगा. इस बीच आईपीएल की कुल आठ टीमों में से तीन ही टीमें इस वक्‍त ऐसी हैं, जो अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई हैं. उसमें एक तो विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी की टीम हैं, दूसरी रिषभ पंत की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम है. और तीसरी टीम केएल राहुल की कप्‍तानी वाली पंजाब किंग्‍स की टीम है. आईपीएल के करीब आधे मैच अभी तक हो चुके हैं और आधे ही मैच बाकी हैं. इस वक्‍त की प्‍वाइंट्स टेबल की बात करें तो पंजाब किंग्‍स की टीम तो अंक तालिका में काफी नीचे है और अगर उसे आगे बढ़ना है और प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई करना है तो उसे यहां से लगातार अपने मैच जीतने होंगे. वहीं अगर दिल्‍ली कैपिटल्‍स और आरसीबी की बात करें तो हो सकता है कि इस साल इनमें से किसी एक टीम का आईपीएल जीतने का सपना पूरा हो जाए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एबी डिविलियर्स ने 46 गेंदों पर जड़े 104 रन, RCB कैंप में खुशी

आईपीएल 2021 की प्‍वाइंट्स टेबल की टॉप तीन टीमों की बात करें तो इस वक्‍त दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम सबसे ऊपर है. टीम ने अभी तक आठ मैच खेले हैं और उसमें से छह मैच जीते हैं, टीम को दो ही मैचों में हार मिली है. टीम के पास इस वक्‍त 12 अंक हैं. पहले चरण में रिषभ पंत ने टीम की कमान संभाली थी और अभी भी वही कप्‍तान रहने वाले हैं. हालांकि टीम ने पिछले साल यानी आईपीएल 2020 में भी प्‍लेआफ तक ही नहीं, बल्‍कि फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस ने उनका पहली बार चैंपियन बनने का सपना पूरा नहीं होने दिया था. मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हराकर पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था. इस भी टीम प्‍लेआफ में जाने की प्रबल दावेदार है और पिछली बार जो कमी रह गई थी या गलती की थी, उससे टीम ने जरूर सीखा होगा. ऐसे में अगर इस बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम पहली बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत ले तो कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी की CSK के 2 खिलाड़ी पहले मैच से बाहर! प्‍लेइंग इलेवन की संभावना

वहीं बात अगर विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी की करें तो इस टीम ने भी अभी तक खिताब नहीं जीता है. आरसीबी भी फाइनल तक गई, लेकिन ट्रॉफी जीतन का सपना अधूरा ही रह गया. इस वक्‍त तक टीम ने आईपीएल के इस सीजन में सात मैच खेले हैं और इसमें से पांच मैच जीतकर टीम ने दस अंक हासिल कर लिए हैं. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके के भी इतने ही अंक हैं, लेकिन टीम का नेट रनरेट ज्‍यादा है, इसलिए सीएसके दूसरे और आरसीबी तीसरे नंबर पर है. वैसे तो इसमें किसी को कोई शक नहीं है कि विराट कोहली दुनिया के सबसे शानदार बल्‍लेबाज हैं. लेकिन उनकी कप्‍तानी पर अक्‍सर सवाल उठते रहते हैं. न तो उनके नाम एक भी आईसीसी की ट्रॉफी है और न ही आईपीएल का खिताब, इसको लेकर उनकी आलोचना होती रहती है. विराट कोहली पहले आईपीएल यानी 2008 से लेकर अब तक एक ही टीम के लिए खेल रहे हैं, लेकिन अपनी टीम को ट्रॉफी वे अभी तक नहीं दिला पाए हैं. आईपीएल 2020 में भी टीम ने प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई किया था, लेकिन उससे आगे नहीं जा पाई. विराट कोहली भी समझ रहे हैं कि उन्‍हें अब ये ट्रॉफी जीतनी ही होगी.  वैसे भी ये आठ टीमों का आखिरी आईपीएल है. इसके बाद साल 2022 में दो और टीमें आ जाएंगी, ऐसे में कंपटीशन और बढ़ जाएगा. इस बार अगर सब कुछ ठीक रहा तो टीम प्‍लेआफ में तो पहुंच जाएगी, लेकिन उसके आगे भी बढ़ना पड़ेगा और ट्रॉफी का सूखा खत्‍म करना ही होगा. 

First Published : 16 Sep 2021, 01:28:30 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो