News Nation Logo

IPL 2021: बिना एक भी मैच खेले Points Table में क्यों टॉप पर है CSK, जानिए यहां

चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल के इतिहास में हमेशा से सबसे मजबूत टीम माना गया है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 15 Mar 2021, 02:24:22 PM
chennai super king

आईपीएल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  1. पिछला साल चेन्नई के लिए खास नहीं गया था
  2. चेन्नई ने आईपीएल को तीन बार जीता है 
  3. चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी हैं

नई दिल्ली :

चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल के इतिहास में हमेशा से सबसे मजबूत टीम माना गया है. चेन्नई सुपरकिंग्स ने एम एस धोनी की कप्तानी में तीन बार खिताब जीता है. साल 2019 में उन्हें खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और साल 2020 में टीम प्ले ऑफ तक नहीं पहुंच पाई थी. हालांकि अब साल 2021 के लिए धोनी ब्रिगेड पूरी तरह से तैयार है. चेन्नई सुपरकिंग्स पिछले साल प्वाइंट्स टेबल पर सातवें स्थान पर थी. माही आर्मी के 12 अंक थे जो उन्होंने छह मैच जीतकर हासिल किए थे. 2021 आईपीएल शुरू नहीं हुआ है लेकिन प्वाइंट्स टेबल सामने आ गया है और चेन्नई सुपरकिंग्स अभी से टॉप पर है.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: कप्तान लोकेश राहुल ने बढ़ाई पंजाब की प्रॉब्लम

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के प्वाइंट्स टेबल में चेन्नई को सबसे पहला स्थान दिल्ली कैपिटल्स को दूसरा, कोलकाता को तीसरा, मुंबई को चौथा फिर पंजाब , रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स और अंत में सनराइजर्स को रखा गया है. अब आप सोच रहे हैं होंगे की मुकाबले शुरू नहीं हुए हैं और किस हिसाब से चेन्नई सुपरकिंग्स को टॉप और सनराइजर्स को नीचे का साथ दिया गया है.

इसके पीछे अंग्रेजी का गणित है जिसको हम समझते हैं. दरअसल, प्वाइंट्स टेबल में इंग्लिश के अल्फाबेटिकल के क्रम से टीमों को इस वक्त प्वाइंट्स टेबल में रखा गया है. अल्फाबेटिकल में  ''A'' फिर 'B' आते है उसके बाद पूरी अल्फाबेट्स शुरू होते हैं. A और B के इस अक्षर से कोई भी टीम शुरू नहीं होती है और फिर 'C' शब्द से चेन्नई सुपरकिंग्स का नाम आता है जो इंग्लिश में देखने, बोले में 'C' से शुरू होता है. इसी क्रम को देखते हुए चेन्नई को पहले स्थान उसके बाद बाकी टीमों को अल्फाबेटिकल के क्रम से स्थान दिया गया है. अब जैसे जैसे 9 अप्रैल से मुकाबले होंगे वैसे वैसे अंक तालिका में टीमें ऊपर नीचे होती रहेंगी और उसी हिसाब से प्वाइंट्स टेबल बदल जाएगा.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा के कारण इशान किशन खेल पाए इंग्लैंड के तूफानी पारी, खुद कबूला

आईपीएल 2021 का पहला मैच 9 अप्रैल को होने वाला है उसका फाइनल मैच 30 मई को होगा. पहले मुकाबले में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर से होने वाला है. चेन्नई सुपरकिंग्स का मैच 10 अप्रैल को मुंबई में किंग्स इलेवन पंजाब से होने वाला है. अब देखना होगा कि बिना खेले अभी तो चेन्नई टॉप पर है लेकिन आईपीएल के अंत चेन्नई सुपरकिंग्स टॉप पर रह पाती है या नहीं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Mar 2021, 02:24:22 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.