logo-image

IPL 2021 : एमएस धोनी ने रचा कीर्तिमान, शायद ही कोई तोड़ पाए

CSK MS Dhoni Sixes in IPL : आईपीएल 2021 का रण चल रहा है. आईपीएल का चुंकि ये दूसरा फेज है और इसमें आधे ही मैच होने थे, इसलिए ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. इस बीच एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है.

Updated on: 01 Oct 2021, 04:44 PM

नई दिल्‍ली :

CSK MS Dhoni Sixes in IPL : आईपीएल 2021 का रण चल रहा है. आईपीएल का चुंकि ये दूसरा फेज है और इसमें आधे ही मैच होने थे, इसलिए ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. इस बीच एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है. सीएसके इस साल प्‍लेआफ्स में जाने वाली टीम बन गई है. टीम के नाम के आगे अब बड़ा सा Q भी लिख दिया गया है. गुरुवार को सीएसके और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच खेला गया, जिसमें सीएसके ने जीत हासिल कर आगे का सफर पक्‍का कर लिया है. इसी मैच में टीम इंडिया के नए मेंटॉर और सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी ने कुछ नए रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं. 

यह भी पढ़ें : CSK vs SRH : चेन्‍नई ने क्‍या किया कमाल, हैदराबाद क्‍यों रह गई फिसड्डी, जानिए 5 कारण 

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी आईपीएल में किसी फ्रेंचाइजी के लिए 100 कैच पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके के लिए ये अनोखा लैंडमार्क पूरा किया. उन्होंने लीग के मैच 44 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रवींद्र जडेजा के ओवर में रिद्धिमान साहा को आउट करने के लिए एक आसान सा विकेट लिया. एमएस धोनी ने गुरुवार को मैच में तीन कैच लपके. इस खास कीर्तिमान के लिए आईपीएल ने अपने ट्विटर पर लिखा कि खास क्रिकेटर, खास मील का पत्थर! धोनी ने चेन्नई आईपीएल के लिए 100 आईपीएल कैच पूरे किए. तालियां! तालियां! बड़ी बात ये भी है कि आईपीएल में किसी फ्रेंचाइजी के लिए सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर सीएसके के ही सुरेश रैना  हैं, जो अब तक 98 कैच ले चुके हैं. हो सकता है कि सुरेश रैना दो और कैच लेकर इसी सीजन में धोनी की बराबरी कर लें या फिर उनसे भी आगे निकल जाएं. इसके बाद तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड हैं, उन्‍होंने 94 कैच अपने नाम किए हैं. 

यह भी पढ़ें : CSK vs SRH : चेन्‍नई सुपरकिंग्स प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी

इतना ही नहीं, इसी मैच में एमएस धोनी ने एक और कीर्तिमान रचा. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में छक्‍का लगाया. एमएस धोनी अब तक 20वें ओवर में 50 छक्‍के लगा चुके हैं. लेकिन इससे भी बड़ृी बात ये है कि इस मामले में उनके आसपास भी कोई नहीं है. इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कायरन पोलार्ड हैं, जो अब तक 20वें ओवर में 30 छक्‍के लगा चुके हैं. वे धोनी भी 20 छक्‍के पीछे हैं और संभव नहीं दिखता कि धोनी का ये रिकॉर्ड कोई भी जल्‍दी तोड़ पाएगा. तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा हैं. उनके नाम 23 छक्‍के दर्ज हैं. चौथे नंबर पर हार्दिक पांड्या हैं, जो 23 छक्‍के लगा चुके हैं. इसके बाद पांचवें नंबर पर रविंद्र जडेजा हैं, वे भी 21 छक्‍के लगा चुके हैं, ये आंकड़े 20वें ओवर के हैं. जब मैच फंसा हुआ होता है और संभलकर बल्‍लेबाजी करनी होती है. धोनी अपनी टीम को अभी तक तीन बार आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं और इस बार भी टीम ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार है.