logo-image

CSK vs SRH : चेन्‍नई ने क्‍या किया कमाल, हैदराबाद क्‍यों रह गई फिसड्डी, जानिए 5 कारण 

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया. अब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के 18 अंक हो गए हैं और टीम इस वक्‍त टेबल टॉपर है. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद अभी भी आठवें नंबर पर ही है.

Updated on: 01 Oct 2021, 12:06 AM

नई दिल्‍ली :

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया. अब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के 18 अंक हो गए हैं और टीम इस वक्‍त टेबल टॉपर है. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद अभी भी आठवें नंबर पर ही है. 11 मैचों में से टीम केवल दो ही मैच अभी तक जीत पाई है और बाकी मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 134 रन बनाए थे, सीएसके ने इस स्‍कोर को 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. एक ओर सीएसके ने क्‍वालीफाई कर लिया है, वहीं एसआरएच पूरी तरह से बाहर हो गई है. हालांकि बाकी टीमें अभी भी प्‍लेआफ के लिए संघर्ष कर रही हैं. लेकिन आज के मैच में सीएसके ने कैसे जीत हासिल की, वहीं एसआरएच ने क्‍या गलती की चलिए जानते हैं 5 बड़े कारण.

  1. जेसन रॉय का जल्‍दी आउट होना : सनराइजर्स हैदराबाद ने जेसन रॉय को टीम में लिया था, लेकिन उन्‍हें खेलने का मौका नहीं मिल रहा था. हैदराबाद का भरोसा लगातार डेविड वार्नर पर ही रहा. वे भले कप्‍तानी से हटा दिए गए हों, लेकिन ओपनिंग वही करते रहे. लेकिन जब उनका बल्‍ला भी बोलना बंद कर दिया, तब जेसन रॉय को मौका मिला. पहले मैच में उन्‍होंने प्रदर्शन भी अच्‍छा किया, लेकिन इस मैच में उनका बल्‍ला नहीं चला. हालांकि इस मैच में वे सस्‍ते में आउट हो गए. यानी टीम की शुरुआत ही अच्‍छी नहीं रही. यहीं से टीम का मामला गड़बड़ा गया. 

  2. जोश हेजलवुड और ब्रावो की शानदार गेंदबाजी : आज के मैच के लिए कप्‍तान एमएस धोनी ने अपनी टीम में एक ही बदलाव किया. टीम में सैम करन की जगह ड्वेन ब्रावो को खेलाया गया. धोनी का ये फैसला सही साबित हुआ. यहां ब्रावो ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए, वहीं जोश हेजलवुड ने भी एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की. चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लिए. इन्‍हीं की बदौलत सीएसके ने 135 रन पर रोक दिया. 

  3. सीएसके की अच्‍छी शुरुआत : जहां एक ओर सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही, वहीं सीएसके के लिए फॉफ डुप्‍लेसी और रितुराज गायकवाड ने अच्‍छी शुरुआत की. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 75 रन जोड़ दिए. हालांकि बीच में सीएसके के विकेट जल्‍दी जल्‍दी विकेट गिरे, लेकिन टीम पर दबाव नहीं पड़ा, क्‍योंकि टीम को अच्‍छी शुरुआत मिल चुकी थी. इन दोनों में से एक भी चल जाए तो टीम जीत जाती है. यही कारण रहा कि सीएसके की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. 

  4. अंबाती रायुडू की छोटी, अच्‍छी पारी : जब सीएसके के विकेट जल्‍दी जल्‍दी गिर रहे थे, तब अंबाती रायुडु ने पारी को संभाला. कप्‍तान एसएस धोनी भले छक्‍का मार कर टीम को जिताया, लेकिन उन्‍हें रुकने का वक्‍त अंबाती रायुडु ने दिया. उन्‍होंने धोनी पर दवाब नहीं बनने दिया. रायुडू ने 13 गेंद पर 17 रन की छोटी लेकिन अच्‍छी पारी खेली, उन्‍होंने एक चौका और एक छक्‍का मारा. इससे टीम जीत के करीब तक गई और मैच जीत भी लिया. 

  5. सीएसके अंदर आत्‍मविश्‍वास : आज उन दो टीमों के बीच मैच था, जिसमें एक टीम वो थी जो सबसे ऊपर है, वहीं दूसरी टीम सबसे नीचे. इससे समझा जा सकता है कि दोनों टीमों के बीच आत्‍मविश्‍वास किसका ज्‍यादा था. मैच में प्रदर्शन तो मायने रखता है, लेकिन आत्‍मविश्‍वास का भी अहम योगदान रहता है. कहीं न कहीं इसने भी टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया.