logo-image

IPL 2021 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली CSK जीतेगी आईपीएल! लेकिन.....

आईपीएल 2021 के प्‍लेऑफ्स की लिस्‍ट फाइनल है. सीएसके, केकेआर, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और आरसीबी फाइनल में पहुंच गई है. इन चार टीमों में सबसे ज्‍यादा तीन बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने ही आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.

Updated on: 09 Oct 2021, 06:12 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के प्‍लेऑफ्स की लिस्‍ट फाइनल है. सीएसके, केकेआर, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और आरसीबी फाइनल में पहुंच गई है. इन चार टीमों में सबसे ज्‍यादा तीन बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने ही आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. वहीं केकेआर दो बार की चैंपियन है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स और आरसीबी का खाता खाली है. आईपीएल का फाइनल खेलने का अनुभव भी सीएसके के पास ही ज्‍यादा है. वहीं टीम के कप्‍तान एमएस धोनी हैं, जिनके पास न केवल आईपीएल बल्‍कि इंटरनेशनल क्रिकेट का भी अपार अनुभव है. सीएसके एक बार फिर आईपीएल की ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार है, लेकिन उनके सामने एक बड़ी बाधा भी है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : RCB के कप्‍तान विराट कोहली की खुशी का राज, लगा सैकड़ा

दरअसल आईपीएल 2021 में सीएसके की टीम प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई कर गई है और टीम इस वक्‍त प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर है. लेकिन टीम को यहां तक पहुंचाने में दो ही बल्‍लेबाजों की अहम भूमिका है. ये हैं सलामी बल्‍लेबाज रितुराज गायकवाड और फैफ डुप्‍लेसिस. इन दोनों ने ही अब टीम के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं. आईपीएल 2021 में अब तक सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो फैफ डुप्‍लेसिस नंबर दो पर काबिज हैं. फैफ डुप्‍लेसिस ने अब तक 14 मैच खेले हैं और 546 रन बनाए हैं. जिसमें उनका सर्वाधिक स्‍कोर 95 रन नाबाद है. वहीं रितुराज गायकवाड नंबर चार पर हैं. गायकवाड ने अब तक खेले गए 14 मैचों में 533 रन बनाए हैं. जिसमें एक शतक भी शामिल है. सीएसके का कोई और बल्‍लेबाज टॉप 10 में तो छोड़ दीजिए, टॉप 15 में भी नहीं है. न तो मोइन अली रन बना सके हैं और न ही सुरेश रैना का बल्‍ला चला है. सीएसके लिए इस साल डेब्‍यू करने वाले रॉबिन उथप्‍पा को मौके मिले, लेकिन वे उसे भुना नहीं सके. यानी टी का मीडिल आर्डर बुरी तरह से चरमराया हुआ है. खुद एमएस धोनी के बल्‍ले ने भी अभी तक आग नहीं उगली है. ऐसे में सवाल यही है कि अगर टीम के सलामी बल्‍लेबाज जल्‍दी आउट हो गए तो क्‍या मीडिल आर्डर की दम पर टीम आगे बढ़ पाएगी. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021  में टीम इंडिया की 4 सलामी

वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो सीएसके का कोई भी गेंदबाज टॉप 5 में शामिल नहीं है. अब तक चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिए हैं और उनके विकेटों की संख्‍या 18 ही है. इसके बाद टॉप 15 में कोई नहीं है. यानी सीएसके का कोई भी गेंदबाज ऐसी गेंदबाजी नहीं कर रहा है, जिससे विरोधी खेमे में घबराहट हो या फिर खौफ का माहौल हो. ये सीएसके के लिए बड़ी मुश्‍किल बन सकती है. सीएसके अभी अपने तीन लगातार मैच हारकर आ रही है. हालांकि टीम के लिए अच्‍छी बात ये है कि वे नंबर दो पर है, यानी टीम को फाइनल में जाने के दो मौके मिलेंगे. ऐसा नहीं लगता कि धोनी के पास दो मौके आएं तो वे एक भी मैच जीत न पाएं. हालांकि अभी तो उनका पहला मुकाबला दिल्‍ली कैपिटल्‍स से ही है, जो इसी सीजन में उन्‍हें दो बार हरा चुकी है. देखना होगा इस बार टीम कैसा प्रदर्शन करती है.