logo-image

IPL 2021 : RCB के कप्‍तान विराट कोहली की खुशी का राज, लगा सैकड़ा

IPL 2021 PlayOffs List : आईपीएल 2021 के लीग चरण समाप्‍त हो गए हैं. चार टीमें प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई कर गई हैं. इसमें विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी भी शामिल है.

Updated on: 09 Oct 2021, 03:26 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 PlayOffs List : आईपीएल 2021 के लीग चरण समाप्‍त हो गए हैं. चार टीमें प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई कर गई हैं. इसमें विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी भी शामिल है. आरसीबी साल 2020 के आईपीएल में भी प्‍लेऑफ्स में गई थी, लेकिन आईपीएल के खिताब तक नहीं पहुंच पाई थी. आरसीबी आईपीएल की उन तीन टीमों में से एक है, जो अभी तक आईपीएल नहीं जीत पाई हैं और ये पहले आईपीएल से खेल रही हैं. खुद विराट कोहली भी आईपीएल इतिहास के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहले आईपीएल से लेकर अभी तक एक ही टीम से खेल रहे हैं. एक बार फिर विराट कोहली की टीम प्‍लेऑफ्स में है. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021  में टीम इंडिया की 4 सलामी 

इस बीच आरसीबी ने जब शुक्रवार को अपने आखिरी लीग मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हराया तो आरसीबी ने एक नया कीर्तिमान रच दिया और वे आईपीएल की खास टीमों में शामिल हो गए हैं. आरसीबी की ये आईपीएल में 100वीं जीत थी. यहां तक अभी तक कुछ खास टीमें ही पहुंच पाई हैं. आरसीबी से पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, मुंबई इंडियंस और केकेआर 100 से ज्‍यादा जीत हासिल कर चुकी हैं. खास बात ये है कि ये सभी टीमें कम से कम एक दो या तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. लेकिन आरसीबी ने अभी तक आईपीएल नहीं जीता है. अभी तक आईपीएल में सबसे ज्‍यादा मैच मुंबई इंडियंस ने जीते हैं. मुंबई अभी तक 127 मैच जीत चुकी है. वहीं दूसरे नंबर पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है, जो 115 मैच जीत चुकी है. वहीं केकेआर ने अभी तक 106 मैच जीत हैं. मुंबई इंडियंस ने अब तक पांच बार, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तीन बार और केकेआर ने दो बार खिताब अपने नाम किया है. विराट कोहली का कप्‍तान के तौर आखिरी बार आरसीबी के लिए खेल रहे हैं. इसके बाद वे आरसीबी के साथ जुड़े तो रहेंगे, लेकिन वे खिलाड़ी के तौर पर ही खेलेंगे. देखना होगा कि विराट कोहली ने 100 जीत तो हासिल कर ली हैं, लेकिन वे आईपीएल का खिताब अपने नाम कर पाते हैं या नहीं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 points Table : आईपीएल के प्‍लेऑफ्स में पहुंचीं ये 4 टीमें, जानिए कब होगा किसका मुकाबला

हालांकि ये भी ध्‍यान रखना होगा कि विराट कोहली की राह अब आसान नहीं होने वाली. लीग चरण के बाद आरसीबी तीसरे नंबर पर है. यानी टीम को फाइनल तक पहुंचने के लिए दो बाधाएं पार करनी होंगी. टीम को पहले एलीमनेटर खेलना होगा, जब आरसीबी का सामना केकेआर से होगा. अगर टीम इसमें जीत भी जाती है तो फिर टीम को दूसरे क्‍वालीफायर को जीतना होगा. इसके बाद फाइनल में टीम पहुंचेगी. यानी रास्‍ता इतना आसान भी नहीं है. अब ये नॉकआउट चरण है, यानी यहां से एक भी मैच हारे तो हारे. लेकिन जीते तो कई मैच जीतने होंगे. हालांकि आरसीबी ने पिछले कुछ दिनों में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे लगता है कि टीम के खिलाड़ी अब फार्म में आ रहे हैं और कुछ न कुछ करिश्‍मा करने के लिए तैयार हैं. देखना होगा कि विराट कोहली और उनकी टीम इस आईपीएल में कहां तक जाते हैं.