logo-image

T20 विश्‍व कप 2021  में टीम इंडिया की 4 सलामी 

आईपीएल 2021 अब समापन की ओर है. चार टीमें आगे का सफर तय करेंगी, वहीं चार टीमों का सफर खत्‍म हो गया है. ये आखिरी आईपीएल था, जो आठ टीमों का है, इसके बाद अगले आईपीएल से दस टीमें खेलेंगी.

Updated on: 09 Oct 2021, 02:23 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 अब समापन की ओर है. चार टीमें आगे का सफर तय करेंगी, वहीं चार टीमों का सफर खत्‍म हो गया है. ये आखिरी आईपीएल था, जो आठ टीमों का है, इसके बाद अगले आईपीएल से दस टीमें खेलेंगी. अभी जो आठ टीमें हैं, वो तो रहेंगी ही, लेकिन दो नई टीमों की भी एंट्री होने वाली है. खैर अब टीम इंडिया और बीसीसीआई का पूरा फोकस टी20 विश्‍व कप पर है, जो अब से कुछ ही दिन बाद शुरू होना है. विश्‍व कप 2021 भी यूएई में ही होगा, जहां इस वक्‍त आईपीएल 2021 खेला जा रहा है. इस बीच टीम इंडिया के पास एक दो नहीं बल्‍कि चार चार सलामी बल्‍लेबाज सामने आ गए हैं. ये हाल तब है, जब शिखर धवन का सेलेक्‍शन टी20 विश्‍व कप की टीम इंडिया में नहीं हुआ है. भारतीय टीम का विश्‍व कप में पहला ही मुकाबला पाकिस्‍तान से होना है. ये मैच 24 अक्‍टूबर को खेला जाना है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 points Table : आईपीएल के प्‍लेऑफ्स में पहुंचीं ये 4 टीमें, जानिए कब होगा किसका मुकाबला

टीम इंडिया के पास वैसे तो रोहित शर्मा और केएल राहुल के तौर पर दो विशेषज्ञ सलामी बल्‍लेबाज हैं, लेकिन मुंबई इंडियंस के ही सलामी बल्‍लेबाज ईशान किशन भी इस भूमिका के लिए तैयार हैं. शुक्रवार के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्‍होंने जिस तरह की बल्‍लेबाजी की है, उससे उनका आत्‍मविश्‍वास काफी ऊंचा है. मैच के बाद ईशान किशन ने इस बात को कह भी दिया है. ईशान किशन ने कहा है कि जब भी उनसे कहा जाएगा वह पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं. ईशान किशन ने कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली से मिली प्रेरणा से उन्हें टॉप आर्डर पर बल्लेबाजी करने में आसानी हो रही है. ईशान किशन ने शुक्रवार को आईपीएल 2021 के मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 32 गेंदों पर 84 रन बनाए और टीम को 235 रनों के मजबूत स्कोर पर पहुंचाने में अहम योगदान दिया. मैच के दौरान उन्‍होंने 16 गेंद पर ही अपना पचासा पूरा कर लिया था और वे आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को मिलेगी ये खास जर्सी, इस दिन होगी लॉन्च 

ओपनिंग की भूमिका पर ईशान किशन ने कहा कि मैं एक समय पर एक ही प्वाइंट पर ध्यान दे रहा था. मुझे ओपन करना पसंद है और यही कोहली भाई ने कहा था. उन्होंने कहा था कि आपको ओपनर के तौर पर चुना गया है और तुम्हें इसके लिए तैयार रहना है. उन्होंने कहा कि रन बनाना मेरे और टीम के लिए अच्छा है. मैं विश्व कप से पहले अच्छा टच देना चाहता था. मैं सकारात्मक था और हमारा लक्ष्य 250-260 रन बनाने का था. तो इस तरह से टीम इंडिया के पास तीन सलामी बल्‍लेबाज तो तैयार हैं, लेकिन ये भी ध्‍यान रखना होगा कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने भी पहले कहा था कि वे रोहित शर्मा के साथ बतौर सलामी बल्‍लेबाज उतर सकते हैं. हालांकि अब टीम में इतने ओपनर हैं तो फिर विराट कोहली का नंबर आएगा कि नहीं, ये कहना थोड़ा मुश्‍किल है. टीम इंडिया के सामने पहले ही मैच में पाकिस्‍तान की टीम होगी, जो कभी भी विश्‍व कप में भारत से नहीं जीती है. देखना होगा कि भारत की सलामी जोड़ी क्‍या होती है और पहले मैच में टीम किस तरह का प्रदर्शन करती है.