News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IPL 2021 के सबसे महंगे खिलाड़ी बुरी तरह फ्लॉप, देखिए दाम और कितना किया काम 

आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म हो गया है. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने एक बार फिर आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है. ये चौथी बार है, जब सीएसके ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Oct 2021, 03:19:45 PM
virat kohli

virat kohli (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म हो गया है. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने एक बार फिर आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है. ये चौथी बार है, जब सीएसके ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है. आईपीएल का ये सीजन कुछ खिलाड़ियों के लिए काफी अच्‍छा गया है तो कुछ खिलाड़ी बुरी तरह से फ्लॉप रहे. खास तौर पर जो आईपीएल 2021 के सबसे महंगे खिलाड़ी थे, न तो उनका बल्‍ला चला और न ही वे गेंद से कुछ कमाल कर पाए. हां, इतना जरूर हुआ कि जो खिलाड़ी टीमों ने सस्‍ते और कम दाम पर खरीद लिए थे, उन्‍होंने जोरदार प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी है. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के लिए दोहरी खुशी, साक्षी धोनी फिर बनने वाली हैं मां!

आईपीएल 2021 के सबसे महंगे खिलाड़ी आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली हैं. आरसीबी विराट कोहली को 17 करोड़ रुपये देती है. विराट कोहली अपनी टीम को प्‍लेऑफ्स तक तो ले जाने में कामयाब हुए हैं, लेकिन उसके बाद टीम आगे नहीं जा सकी. विराट कोहली ने इस आईपीएल में कुल मिलाकर 15 मैच खेले, जिसमें वे 405 रन ही बना सके. इतने रन विराट कोहली जैसे कद के बल्‍लेबाज के सामने अच्‍छे नहीं लगते. हालांकि ये बतौर कप्‍तान विराट कोहली का आरसीबी के लिए आखिरी सीजन था. इसके बाद वे खिलाड़ी बनकर ही खेलेंगे. विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस हैं, जिन्‍हें पिछले सीजन से पहले ही राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 16.25 करोड़ रुपये में अपने पाले में किया था. वे आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं. क्रिस मॉरिस न तो गेंद से चले और न ही बल्‍ले से ही. उन्‍होंने 11 मैचों में कुल 15 ही विकेट लिए. हालत ये हो गई कि आखिर के कुछ मैचों में क्रिस मॉरिस को राजस्‍थान रॉयल्‍स के प्‍लेइंग इलेवन में भी शामिल नहीं किया गया. इस लिहाज से देखें तो क्रिस मॉरिस का एक विकेट एक करोड़ से भी ज्‍यादा का पड़ा. इसके बाद बात पैट कमिंस की. पैट कमिंस को केकेआर ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा था. लेकिन वे अपनी टीम के लिए केवल सात ही मैच खेल पाए. वे पहले सीजन में खेल रहे थे, लेकिन दूसरे सीजन के लिए आने से ही उन्‍होंने मना कर दिया. अपने सात मैचों में वे केवल दो ही विकेट ले पाए. इन सात में से केवल दो ही मैच केकेआर ने जीते थे, बाकी हार गई थी. लेकिन दूसरे सीजन में जब पैट कमिंस नहीं थे तो टीम ने अच्‍छा प्रदर्शन किया और फाइनल तक की दौड़ में बनी रही. हालांकि फाइनल में टीम हार गई. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच से पहले मौका मौका आया सामने 

सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी अकेले ऐसे खिलाड़ी रहे, जो अपने पैसों के हिसाब से प्रदर्शन करने में कामयाब रहे. बल्‍ले से तो नहीं, लेकिन अपने दिमाग ने उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया. एमएस धोनी को सीएसके की टीम 15 करोड़ रुपये देती है. इस सीजन में एमएस धोनी ने कुल 16 मैच खेले और 114 रन बनाए. एमएस धोनी के बल्‍ले से रन आएं न आएं, वे अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब हो गए हैं. वहीं अगर हिटमैन रोहित शर्मा को भी मुंबई इंडियंस 15 करोड़ रुपये देती है. इस बार कई साल बाद ऐसा हुआ जब मुंबई इंडियंस की टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और टीम प्‍लेऑफ्स के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर पाई. हालांकि रोहित शर्मा ने 13 मैचों में 314 रन बनाए, लेकिन बाकी टीम का पूरा सहयोग न मिल पाने के कारण टीम पहले ही बाहर हो गई. हालांकि अब अगले आईपीएल यानी आईपीएल 2022 से पहले दो नई टीमों की एंट्री हो रही है, साथ ही खिलाड़ियों का मेगा ऑक्‍शन भी होना है. यानी सभी टीमें बदल जाएंगी. खिलाड़ी इस टीम से उस टीम में जाएंगे, लेकिन इतना तो पक्‍का है कि इस आईपीएल में खिलाड़ियों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसी के आधार पर उनकी बोली लगेगी. देखना होगा कि बीसीसीआई आईपीएल के अगले सत्र के लिए क्‍या कुछ नए नियम बनाती है. 

First Published : 16 Oct 2021, 03:19:45 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.